logo-image

IPL Orange and Purple Cap: सबसे ज्यादा रन और विकेट किसके नाम, पढ़िए यहां

दुनिया की सबसे बड़ी लीग आईपीएल (IPL) अब खत्म होने वाला है, लीग मैच आखिरी बचा है और उसके बाद प्ले ऑफ मैच होने वाले हैं.

Updated on: 03 Nov 2020, 01:53 PM

नई दिल्ली:

दुनिया की सबसे बड़ी लीग आईपीएल (IPL) अब खत्म होने वाला है, लीग मैच आखिरी बचा है और उसके बाद प्ले ऑफ मैच होने वाले हैं. हर साल की तरह इस बार भी रेस हैं कि ऑरेंज और पर्पल कैप का दावेदार कौन होगा. आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी को ऑरेंज कैप और अधिक विकेट लेने वाले को पर्पल कैप मिलती है. अब जैसे जैसे आईपीएल खत्म हो रहा है वैसे वैसे कैप के दावेदारी में भी कुछ बदलाव देखने को मिल रहे हैं.

ये भी पढ़ें- IPL 2020 Points Table : आखिरी मैच से पहले क्या है अंक तालिका का हाल

दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने सोमवार को आईपीएल-13 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेले गए मैच में दो विकेट ले पर्पल कैप अपने नाम कर किए और इन दो विकेटों के साथ रबाडा के अब 25 विकेट हो गए हैं और उन्होंने पर्पल कैप मुंबई इंडियंस के जसप्रीत बुमराह से ले ली है. इससे पहले दोनों के 23-23 विकेट थे. रबाडा ने पहले जोश फिलिपे को आउट किया और फिर शिबम दुबे को पवेलियन भेजा.रोचक बात ये है कि इस मैच में रबाडा ने अपना पावरप्ले में विकेट का सूखा खत्म किया. इस मैच से पहले रबाडा ने इस सीजन में एक भी विकेट नहीं लिया था, लेकिन फिलिपे को आउट कर उन्होंने इस सूखे को खत्म किया. रबाडा शुरुआत से विकेट की रेस में आगे चल रहे थे लेकिन मुंबई इंडियंस के जसप्रीत बुमराह ने उन्हें कुछ मैचों के लिए पीछे छोड़ दिया था, लेकिन अब वह फिर शीर्ष पर आ गए हैं.

ये भी पढ़ें- IPL PlayOffs : RCB क्‍यों हार गई और दिल्‍ली ने कैसे मार लिया मैदान, जानिए 5 बड़े कारण

किंग्स इलेवन पंजाब का आईपीएल-13 में सफर निश्चित रूप से खत्म हो गया है लेकिन उसके कप्तान लोकेश राहुल अभी भी लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं और इसलिए ऑरेंज कैप भी उन्हीं के पास है. चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेले गए अंतिम मैच में राहुल ने 29 रन बनाए थे और इसी के साथ उन्होंने टूर्नामेंट का अंत 14 मैचों में 670 रनों के साथ किया. लगी चरण का लास्ट मुकाबला रह गया है जिसमें मुंबई इंडियंस और हैदराबाद का सामना होने वाला है. हैदराबाद जीती तो उसे प्ले ऑफ में जगह मिल जाएगी लेकिन अगर हार गई तो उसका पत्ता प्ले ऑफ से कट जाएगा. अभी मुंबई इंडियस, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर जगह पक्की कर चुकी है.
 

(Ians के साथ)