logo-image

IPL 2020 KXIP vs RCB : KXIP ने RCB को हराया, प्‍लेआफ की जंग जारी 

आईपीएल 2020 के आज के मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए किंग्‍स इलेवन पंजाब ने अपना मैच जीत लिया. इस आईपीएल में किंग्‍स इलेवन पंजाब की यह दूसरी जीत है. किंग्‍स इलेवन पंजाब ने विराट कोहली की कप्‍तानी वाली आरसीबी को हराया.

Updated on: 15 Oct 2020, 11:16 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 के आज के मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए किंग्‍स इलेवन पंजाब ने अपना मैच जीत लिया. इस आईपीएल में किंग्‍स इलेवन पंजाब की यह दूसरी जीत है. किंग्‍स इलेवन पंजाब ने विराट कोहली की कप्‍तानी वाली आरसीबी को आठ विकेट से हरा दिया. विराट कोहली ने आज टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया. टीम ने छह विकेट के नुकसान पर 171 रन बनाए और किंग्‍स को जीत के लिए 172 रनों की जरूरत थी.  किंग्‍स इलेवन पंजाब ने 20 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर लक्ष्य को हासिल कर लिया. हालांकि मैच आखिरी ओवर में काफी रोचक हो गया, जब दो गेंद पर किंग्‍स इलेवन पंजाब को दो रन बनाने थे और रन चुराने के प्रयास में क्रिस गेल रन आउट हो गए. इसके बाद आखिरी गेंद पर जीत के लिए किंग्‍स इलेवन पंजाब को जीत के लिए एक रन की जरूरत थी और क्रीज पर आए निकोलस पूरन. निकोलस पूरन ने आखिरी गेंद पर छक्‍का मारा और मैच जीत लिया. 

यह भी पढ़ेंः DC vs RR: शिखर धवन ने रबाडा और नॉर्त्जे की तारीफ में पढ़े कसीदे, कही ये बातें

अब टीम को चार प्‍वाइंट्स हो गए हैं और टीम अभी भी प्‍लेआफ से बाहर नहीं हुई है. आज का मैच किंग्‍स इलेवन पंजाब के लिए बहुत खास था. आज अगर किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम हार गई होती तो वे प्‍लेआफ से बाहर हो जाते.  लेकिन अभी भी किंग्‍स इलेवन पंजाब को लगातार अपने मैच जीतने होंगे. आज एक बार फिर किंग्‍स इलेवन पंजाब की जीत में कप्‍तान केएल राहुल बड़ा योगदान रहा. लोकेश राहुल ने अपना एक और अर्धशतक पूरा किया. वहीं अपना पहला ही मैच खेल रहे क्रिस गेल ने भी अपना अर्धशतक पूरा किया. इससे पहले जब किंग्‍स इलेवन पंजाब ने अपना मैच जीता था, तब भी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को ही हराया था. 

यह भी पढ़ेंः IPL 2020 में इसलिए टीमों की पसंद बने हैं स्पिनर

किंग्‍स इलेवन पंजाब ने आज के मैच में क्रिस गेल को खिलाने के बाद भी अपनी सलामी जोड़ी में कोई छेड़छाड़ नहीं की.  अभी तक आईपीएल 2020 में शानदार प्रदर्शन कर रही कप्‍तान केएल राहुल और मयंक अग्रवाल की जोड़ी ही ओपनिंग के लिए मैदान में उतरी. दोनों ने रनों का पीछा करते हुए तेजी से रन बनाने शुरू किए. हालांकि मयंक अग्रवाल कुछ ज्‍यादा ही तेज रुख अपनाए हुए थे. मयंक अग्रवाल और केएल राहुल ने एक बार फिर अपनी टीम के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की. इसके बाद मयंक अग्रवाल और तेजी से रन बना रहे थे, कुछ अच्‍छे शॉट खेलने के बाद जब टीम का कुल स्‍कोर 78 रन था, तब मयंक अग्रवाल 45 रन बनाकर आउट हो गए. 

यह भी पढ़ेंः विराट कोहली क्‍यों पहनते हैं सफेद जूते, खोल दिया बड़ा राज

मयंक अग्रवाल ने 25 गेंद में तीन छक्‍के और चार चौकों की मदद से 45 रन बनाए. इसके बाद क्रिस गेल तीसरे नंबर पर खेलने आए. क्रिस गेल ने आज आईपीएल 2020 का पहला मैच खेल रहे थे.  इसलिए शुरू में उन्‍होंने संभल कर खेला, इस बीच जब रनगति धीमी पड़ने लगी तो केएल राहुल ने रन बनाने शुरू किए. लेकिन क्रिस गेल जैसे खिलाड़ी को फार्म में आने में ज्‍यादा समय नहीं लगता है. जब गेल के बल्‍ले पर गेंद आने लगी तो वे आक्रामक हो गए. इसके बाद क्रिस गेल और केएल राहुल ने शानदार बल्‍लेबाजी का मुजायरा पेश किया. इस बीच केएल राहुल ने एक बार फिर अपना अर्धशतक पूरा किया. इसके बाद पीछे पीछे क्रिस गेल ने भी तेजी से रन बनाते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया. 

यह भी पढ़ेंः RCB के कप्‍तान विराट कोहली ने रचे दो कीर्तिमान, धोनी को पीछे छोड़ा

इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए सम्मानजनक स्कोर पाने के लिए भी संघर्ष कर रही थी, लेकिन क्रिस मौरिस और इसुरू उदाना ने आखिरी ओवर में तेजी से रन बनाते हुए टीम को 20 ओवरों में छह विकेट पर 171 रनों का स्कोर दिया. इन दोनों ने आखिर के ओवर में कुल 24 रन बटोरे. क्रिस मौरिस ने आठ गेंदों पर एक चौके और तीन छक्के की मदद से नाबाद 25 रन बनाए. इसुरु उदाना ने पांच गेंदों पर एक छक्के की मदद से नाबाद 10 रन बनाए. टॉस जीतकर पहले बल्लबाजी करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का पहला विकेट देवदत्त पडिकल के रूप में गिरा. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह की गेंद पर पडिकल ने पूरा शॉट नहीं लिया और गेंद सीधे निकलोस पूरन के हाथों में गई. पडिकल ने 12 गंदों पर 18 रन बनाए. एरॉन फिंच और पडिकल की सलामी जोड़ी ने 38 रन जोड़े. 62 के कुल स्कोर पर फिंच, मुरुगुन अश्विन की गेंद पर बोल्ड हो गए. 18 गेंदों पर 20 रन बनाने वाले फिंच, मुरुगन की गुगली पढ़ नहीं पाए. इन्हीं अश्विन ने वॉशिंगटन सुंदर (13) को आउट किया.

यह भी पढ़ेंः IPL Fastest Ball : आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंदें, देखिए Top 5 की लिस्‍ट

शिवम दुबे को भी टीम ने अब्राहम डिविलियर्स के ऊपर भेजा. उन्होंने दो छक्कों की मदद से 19 गेंदों पर 23 रन बनाए लेकिन क्रिस जोर्डन की गेंद पर लोकेश राहुल के हाथों लपके गए. नीचे आए एबी डिविलियर्स इस मैच में टीम की उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाए और दो रन बनाकर मोहम्मद शमी की गेंद पर पवेलियन लौट लिए. डिविलियर्स के बाद शमी ने कोहली को भी आउट कर बेंगलोर को बहुत बड़ा झटका दिया. विराट कोहली दो रनों से अर्धशतक से चूक गए. उन्होंने 39 गेंदों पर 48 रन बनाए. उनकी पारी में सिर्फ तीन चौके शामिल रहे. विराट कोहली के जाने के बाद लग रहा था कि बेंगलोर 150-155 के बीच ही रह पाएगी, लेकिन मौरिस ने अपने अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए टीम को लड़ने लायक स्कोर दिया.