News Nation Logo

IPL 2020 KKR vs RR : केकेआर कैसे बनी विजेता, राजस्‍थान रॉयल्‍स कहां चूक गई, जानिए 5 कारण 

कोलकाता नाइट राइडर्स ने दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2020 के मैच में एकतरफा प्रदर्शन कर राजस्थान रॉयल्स को 60 रनों से हरा दिया. कोलकाता ने इयोन मोर्गन की नाबाद 68 रनों की पारी के दम पर 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 191 रन बनाए थे.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 02 Nov 2020, 12:01:16 AM
kkr vs rr LIVE

kkr vs rr LIVE (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

कोलकाता नाइट राइडर्स ने दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2020 के मैच में एकतरफा प्रदर्शन कर राजस्थान रॉयल्स को 60 रनों से हरा दिया. कोलकाता ने इयोन मोर्गन की नाबाद 68 रनों की पारी के दम पर 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 191 रन बनाए थे. राजस्थान 20 ओवरों में नौ विकेट खोकर 131 रन ही बना पाई. राजस्थान के लिए जोस बटलर ने सबसे ज्यादा 35 रन बनाए. राहुल तेवतिया ने 31 रन और श्रेयस गोपाल ने नाबाद 23 रन बनाए. इयॉन मोर्गन ने 35 गेंदों पर पांच चौके और छह छक्के लगाए. राहुल त्रिपाठी ने 39 रन बनाए। शुभमन गिल ने 36 रन बनाए. आंद्रे रसेल ने 25 रन बनाए. राहुल तेवतिया ने तीन विकेट लिए. लेकिन चलिए अब आपको बताते हैं कि आज का मैच केकेआर ने कैसे जीत लिया और राजस्‍थान रॉयल्‍स को कैसे हार का सामना करना पड़ा. 

  1. इयोन मोर्गन की शानदार पारी 
    मैच में कोलकाता नाइटराडर्स के कप्तान इयोन मोर्गन ने नाबाद 68 रन की शानदार पारी खेली. एक वक्‍त नहीं लग रहा था कि कोलकाता नाइटराइडर्स इतना बड़ा स्‍कोर खड़ा कर पाएगी, लेकिन कप्‍तान इयोन मॉर्गन ने जिस तरह की पारी खेली, उससे 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 191 रन बनाए. ये कप्‍तान इयोन मोर्गन की शानदार पारी के कारण ही संभव हो सका. इयोन मोर्गन ने अपनी नाबाद पारी में 35 गेंदों का सामना कर पांच चौके और छह छक्के लगाए. मोर्गन ने अपना रूप दिखाया और तेजी से रन बना टीम को मजबूत स्कोर दिया. 

  2. आखिरी पांच ओवर में ज्‍यादा रन 
    केकेआर ने 16 ओवर खत्‍म होने तक छह विकेट के नुकसान पर 146 रन ही बनाए थे. इससे पहले के ओवर में ही खतरनाक आंद्रे रसेल आउट होकर पवेलियन जा चुके थे. कप्‍तान इयॉन मोर्गन के साथ पैट कमिंस क्रीज पर थे. उस वक्‍त नहीं लग रहा था कि बचे हुए चार ओवर में 191 तक ये स्‍कोर जा पाएगा. लेकिन पुछल्‍ले बल्‍लेबाजों के साथ भी कप्‍तान मोर्गन ने हिम्‍मत नहीं हारी और अपने दम पर स्‍कोर को इतना लंबा लेकर गए. केकेआर ने आखिरी पांच ओवरों में 59 रन बनाए. जो राजस्‍थान रॉयल्‍स पर भारी पड़ गए. 
  3. केकेआर की खराब शुरुआत 
    केकेआर को बड़ा स्‍कोर चेज करना था, इसके लिए जरूरी था कि टीम पहले ही ओवर से हमला करे. रॉबिन उथप्‍पा ने यही किया भी. रॉबिन उथप्‍पा ने पारी की पहले ही गेंद पर छक्‍का मारा और उसके बाद जब बेन स्‍टोक्‍स क्रीज पर आए तो उन्‍होंने भी हमला बोला, इस पहले ओवर में 19 रन तो बने, लेकिन रॉबिन उथप्‍पा भी आउट हो चुके थे. ये इस साल के आईपीएल का सबसे महंगा पहला ओवर था. लेकिन इसके बाद टीम आगे इस लय तो बरकरार नहीं रख सकी. 

  4. पैट कमिंस की खतरनाक गेंदबाजी 
    पहले ही ओवर की पांच गेंदों पर केकेआर ने 19 रन बना दिए थे और पैट कमिंस दबाव में थे, लेकिन आखिरी गेंद पर पैट कमिंस ने वापसी की और छठी गेंद पर रॉबिन उथप्‍पा को आउट कर दिया. इसके बाद पैट कमिंस ने रुकने का नाम नहीं लिया. पावर प्‍ले के छह ओवर खत्‍म होते होते पैट कमिंस ने पांच में से चार विकेट अपने नाम कर लिए थे. उन्‍हें केकेआर ने साढ़े 15 करोड़ रुपये में खरीदा था, लेकिन वे मैच विनिंग गेंदबाजी नहीं कर पा रहे थे, लेकिन इस मैच में पैट कमिंस कुछ खराब गेंदों के बाद लय में दिखे और राजस्‍थान रॉयल्‍स की पारी को ढहाने में बड़ी भूमिका निभाई. 

  5. कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ और बेन स्‍टोक्‍स का जल्‍दी आउट हो जाना 
    राजस्‍थान रॉयल्‍स को बड़ा स्‍कोर चेज करना था, इसके लिए जरूरी था कि कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ और बेन स्‍टोक्‍स क्रीज पर रुके. बेन स्‍टोक्‍स ने तो इसी आईपीएल में ऐसा करके भी दिखाया है. इस मैच में एक बार फिर बेन स्‍टोक्‍स से उसी पारी की जरूरत थी, लेकिन बेन स्‍टोक्‍स तो नहीं चले, साथ में कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ भी बिना कुछ कमाल किए आउट हो गए. बेन स्‍टोक्‍स ने 11 में 18 रन की तेज पारी खेली, वहीं कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ चार गेंद में चार ही रन बना सके. इसके बाद ही तय हो गया था कि राजस्‍थान रॉयल्‍स इस मैच में वापसी नहीं कर पाएगा. 

First Published : 02 Nov 2020, 12:01:16 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.