News Nation Logo
Banner

IPL 2020 : मुंबई इंडियंस के खिलाफ अभियान की शुरुआत करेगा केकेआर

अपने पहले मैच में चेन्नई सपुर किंग्स के खिलाफ पांच विकेट से मात खाने वाली मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस आईपीएल के 13वें सीजन के अपने दूसरे मैच में बुधवार को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ शेख जायेद स्टेडियम में उतरेगी.

IANS | Updated on: 22 Sep 2020, 04:26:08 PM
kkrvsmi

kkrvsmi (Photo Credit: IANS)

New Delhi:

अपने पहले मैच में चेन्नई सपुर किंग्स के खिलाफ पांच विकेट से मात खाने वाली मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस आईपीएल के 13वें सीजन के अपने दूसरे मैच में बुधवार को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ शेख जायेद स्टेडियम में उतरेगी. दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली केकेआर का यह इस सीजन का पहला मैच है. मुंबई इंडियंस को चेन्नई सुपरकिंग्‍स से हार मिली थी. सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक ने टीम को अच्छी शुरुआत दी थी, लेकिन सौरभ तिवारी को छोड़कर मुंबई का मध्य क्रम अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाया. सौरभ तिवारी ने 31 गेंदों पर 42 रनों की पारी खेली थी. मुंबई इंडियंस की टीम 20 ओवरों में नौ विकेट खोकर 162 रन ही बना सकी थी. इसके बाद उसके गेंदबाज चेन्नई सुपरकिंग्‍स के बल्लेबाजों से इन रनों का बचाव नहीं कर पाए थे. फाफ डु प्लेसिस और अंबाती रायडू ने मिलकर टीम की जीत की कहानी गढ़ी थी.

मीडिल आर्डर में हार्दिक पांड्या, केरन पोलार्ड जैसे आक्रामक बल्लेबाजों के होने के बाद भी मुंबई का मध्य क्रम आसानी से ढेर हो गया था. टीम प्रबंधन निश्चित तौर पर चाहेगा कि केकेआर के खिलाफ टीम इस गलती को सुधारे. मुंबई के गेंदबाजों ने शुरुआत में अच्छा किया था और छह रनों पर ही चेन्नई के दो विकेट गिरा दिए थे. बल्लेबाजों की तरह गेंदबाज भी अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाए थे. स्लोग ओवरों में उन्हें रन रेट को कम करने की जरूरत थी लेकिन यहां उन्होंने आसानी से रन लुटाए. इस बार अगर गेंदबाज सफल होते हैं तो विपक्षी टीम पर दबाव होगा. एक बार फिर कप्तान रोहित शर्मा और डी कॉक पारी की शुरुआत करते दिखाई देंगे. जहां तक लगता है, टीम प्रबंधन प्लेइंग-11 में बदलाव नहीं करेगा.
मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों ने ज्यादा रन खर्च तो नहीं किए थे, लेकिन जसप्रीत बुमराह एक ऐसे गेंदबाज थे जिन्हें मार पड़ी थी. अगर मुंबई को वापसी करनी है बुमराह को अच्छा करना होगा. कोलकाता को देखा जाए तो आखिरी बार जब यूएई में आईपीएल हुआ था तब कोलकाता ने खिताब अपने नाम किया था. तब उसने पंजाब को आखिरी ओवर में मात दे ट्रॉफी उठाई थी.
इस बार कोलकाता नाइटराइडर्स ने अपने अनुभवी खिलाड़ियों क्रिस लिन, रोबिन उथप्पा, पीयूष चावला को रिलीज कर दिया है और पैट कमिंस, इयोन मोर्गन, टॉम बेंटन को अपनी टीम में लाए हैं. कोलकाता के बल्लेबाजी आक्रमण में नीतीश राणा और शुभमन गिल जैसे प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ी हैं. अपनी बल्लेबाजी को मजबूत करने के लिए फ्रेंचाइजी ने टॉम बेंटन को भी टीम में शामिल किया है. टॉम बेंटन क्या कर सकते हैं यह उन्होंने बिग बैश लीग में बताया है. वहीं आंद्रे रसेल के रहते केकेआर का मध्य क्रम खतरनाक लग रहा है. इंग्लैंड के मोर्गन के आने से इसे मजूबती मिली है. सुनील नरेन, टॉम बेंटन या गिल के साथ पारी की शुरुआत कर सकते हैं. यह तीनों टीम को तेज शुरुआत देने में समर्थ हैं.
आईपीएल के पिछले कुछ सीजन में देखा गया है कि केकेआर की सफलता काफी हद तक स्पिनरों पर निर्भर करती है और टीम के स्पिन अटैक में नरेन, कुलदीप यादव, वरुण चक्रव्रर्ती के नाम हैं. वरुण ने अभी तक आईपीएल में एक भी मैच नहीं खेला है. इसलिए स्पिन की ज्यादा जिम्मेदारी कुलदीप और नरेन पर रहेगी. क्रिस ग्रीन के रूप में कोलकाता के पास एक और विकल्प है, लेकिन कम अनुभव के कारण उन्हें शायद ही मौका मिले. 2019 सीजन खराब रहने के बाद कोलकाता ने अपने तेज गेंदबाजी आक्रमण को मजबूत किया है. इस बार टीम ने पैट कमिंस को शामिल किया है. लॉकी फर्ग्यूसन, कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी उनके पास तेज गेंदबाजी में विकल्प हैं. कोलकाता इस बार अमेरिका से अली खान को लेकर आई है. उन्होंने कैरिबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में अच्छा किया था. कागजों पर देखा जाए तो मुंबई इंडियंस की टीम दिनेश कार्तिक की टीम पर हावी दिख रही है. दोनों टीमों ने अभी तक कुल 25 मैच खेले हैं जिसमें से मुंबई ने 19 मैच जीते हैं. परिस्थिति और बदले हुए मैदान में कोलकाता कुछ भी करने में समर्थ है.

मुंबई इंडियंस : रोहित शर्मा (कप्तान), शेरफाने रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव, अनमोलप्रित सिंह, क्रिस लिन, सौरव तिवारी, ईशान किशन, क्विंटन डी कॉक, आदित्य तरे, हार्दिक पांड्या, कीरन पोलार्ड, क्रूणाल पांड्या, अनुकूल रॉय, धवल कुलकर्णी, जसप्रीत बुमराह, राहुल चहर, ट्रेंट बोल्ट, मोहसीन खान, प्रिंस बलवंत, दिग्विजय देशमुख, जयंत यादव, नाथन कल्टर नाइल, जेम्स पैटिनसन.

केकेआर : दिनेश कार्तिक (कप्तान), आंदे्र रसेल, सुनील नरेन, कुलदीप यादव, शुभमन गिल, लॉकी फर्ग्यूसन, नीतीश राणा, रिंकू सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वॉरियर, अली खान, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, सिद्देश लाड, पैट कमिंस, इयोन मोर्गन, टॉम बेंटन, राहुल त्रिपाठी, वरुण चक्रवर्ती, एम. सिद्धार्थ, निखिल नाइक, क्रिस ग्रीन

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 Sep 2020, 04:26:08 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

MIvsKKR KKRvsMI