News Nation Logo

10,00,00,00,00,000 गिनिए और जानिए आईपीएल न होने पर होगा कितना नुकसान

आईपीएल 2020 को लेकर गफलत जारी है. अभी तक यह तय नहीं हो पाया है कि आईपीएल का 13वां सीजन होगा या फिर नहीं होगा. होगा तो कैसे होगा और कहां होगा. इसको लेकर लगातार तरह तरह की खबरें सामने आ रही हैं, अभी तक भी साफ नहीं है कि आईपीएल के इस सीजन का क्‍या होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 18 Mar 2020, 11:36:16 AM
ipl trophy twitter

आईपीएल ट्रॉफी (Photo Credit: फाइल फोटो)

New Delhi:

आईपीएल 2020 (IPL 2020) को लेकर गफलत जारी है. अभी तक यह तय नहीं हो पाया है कि आईपीएल का 13वां सीजन (13th season of IPL) होगा या फिर नहीं होगा. होगा तो कैसे होगा और कहां होगा. इसको लेकर लगातार तरह तरह की खबरें सामने आ रही हैं, लेकिन अभी तक भी यह साफ नहीं हो पाया है कि आईपीएल के इस सीजन का भविष्‍य आखिर है क्‍या. इस बीच बीसीसीआई (BCCI) से लेकर आईपीएल टीमें और खिलाड़ी से लेकर अधिकारी तक, सब के सब पसोपेश में हैं. हालांकि सभी यह उम्‍मीद कर रहे हैं कि जल्‍द से जल्‍द कोरोना वायरस (corona virus) का कहर कम हो और लोगों का जीवन सुरक्षित हो, साथ ही यह भी चाहत है कि आईपीएल भी हो, भले कुछ देर से हो और बदले हुए फॉर्मेट से हो. लेकिन अगर कहीं आईपीएल 2020 नहीं होता है तो क्‍या होगा. आप भी जानकर चौंक जाएंगे कि अगर आईपीएल नहीं हुआ तो कितना नुकसान होगा. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच सचिन तेंदुलकर ने लिया ये चैलेंज

आईपीएल के अब तक 12 सीजन पूरे हो चुके हैं, लेकिन अब जबकि 13वां सीजन मुहाने पर खड़ा था, सारी तैयारियां पूरी हो चुकी थीं. टीमें तैयार थीं, यहां तक कि आईपीएल टीमों के कैंप भी शुरू हो चुके थे, तभी कोराना वायरस ने कहर बरपाना शुरू कर दिया. पहले धीरे धीरे और बाद में तेजी से इसका कहर बरपा और उसके बाद पूरी दुनिया इसकी जद में आ गई. इसके बाद यह कयास लगाए जाने लगे कि आईपीएल हो पाएगा कि नहीं. हालांकि अच्‍छी बात यह है कि आईपीएल अभी रद नहीं हुआ है, अभी इसे 15 अप्रैल तक के लिए टाला गया है. उसके बाद स्‍थितियों का आंकलन किया जाएगा, उसके बाद अंतिम निर्णय होने की उम्‍मीद है. लेकिन बुरे से बुरा यह हो सकता है कि आईपीएल हो ही ना. अगर आईपीएल नहीं होता है तो बताया जाता है कि इससे करीब 10 हजार करोड़ का नुकसान होगा.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर के लिए सबसे 'मुश्किल' शतक था महाशतक, जानें क्‍यों

हालांकि नुकसान अपनी जगह है, लेकिन बीसीसीआई या फिर कोई भी यह नहीं चाहता कि किसी तरह का खतरा मोल लेकर आईपीएल कराया जाए, क्‍योंकि बीसीसीआई की ओर से पहले ही कहा जा चुका है कि जीवन सबसे बड़ी चीज से है, इसे खतरे में नहीं डाला जा सकता.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी की टीम इंडिया में वापसी असंभव, इस खिलाड़ी ने कर दिया ऐलान

आपको बता दें कि आईपीएल का लाइव टेलीकास्‍ट करने के लिए स्‍टार स्‍पोर्टस ने बीसीसीआई से पांच साल के लिए प्रसारण अधिकार खरीदे हैं. पांच साल के लिए 16,347 करोड़ रुपये चुकाए गए हैं. अगर इसका सालाना आंकड़ा निकाला जाए तो पता चलता है कि हर साल के लिए करीब 5500 करोड़ रुपये चुकाए गए हैं. जब से आईपीएल की तैयारी शुरू की गई है. खिलाड़ियों की खरीद के लिए ऑक्‍शन किया गया, उसके बाद बीसीसीआई की ओर से इसका शेड्यूल भी जारी किया गया. उसके बाद से स्‍टार स्‍पोर्टस पर लगातार पिछले साल के आईपीएल और उससे पहले के आईपीएल के मैच दिखाए जा रहे हैं. इससे आईपीएल के इस सीजन को लेकर माहौल बन रहा था, लेकिन अब तो माहौल भी ठंडा हो गया है.
आपको फिर से बता दें कि इस साल का आईपीएल 29 मार्च से शुरू होना था और इसका फाइनल मैच 24 मई को खेला जाना था, लेकिन अब इसे अभी 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया है. अब आईपीएल कब शुरू होगा और उसके बाद कब खत्‍म होगा, इस पर अभी कुछ भी कहना किसी के लिए भी संभव नहीं है.

First Published : 18 Mar 2020, 11:14:17 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो