logo-image

IPL 2020 : आईपीएल अगली तारीख तक के लिए टला, अभी तय नहीं कब होगा

आखिर वही हुआ जिसकी आशंका पिछले दो दिनों से जताई जा रही थी. आईपीएल एक बार फिर टल गया है और इस बार कोई नई तारीख भी नहीं दी गई है. यानी आईपीएल को अनिश्‍चितकाल के लिए स्‍थगित किया गया है.

Updated on: 15 Apr 2020, 02:49 PM

New Delhi:

आखिर वही हुआ जिसकी आशंका पिछले दो दिनों से जताई जा रही थी. आईपीएल एक बार फिर टल गया है और इस बार कोई नई तारीख भी नहीं दी गई है. यानी आईपीएल को अनिश्‍चितकाल के लिए स्‍थगित किया गया है. देश में तीन जून तक को लॉकडाउन है, ऐसे में इन दिनों में तो आईपीएल होने की कोई संभावना है ही नहीं, लेकिन तीन मई के बाद भी आईपीएल हो पाएगा, इसको लेकर भी आशंका जताई जा रही है. अब स्‍थिति सामान्‍य होने पर बीसीसीआई और आईपीएल फ्रेंचाइजियों की एक बैठक होगी, उसके बाद नए सिरे से चर्चा और विमर्श होगा. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 टलने से अब घबराया पाकिस्‍तान, जानिए PCB चीफ ने क्‍या कहा

पता यह भी चला है कि बीसीसीआई की ओर से सभी फ्रेंचाइजियों को इस बारे में बता दिया गया है कि आईपीएल अभी होने की कोई संभावना नहीं है, ऐसे में इसे आगे के लिए टाला जा रहा है. फ्रेंचाइजियां भी इसके लिए राजी हो गई हैं. हालांकि राजी होना उनके लिए भी मजबूरी है, क्‍योंकि टलने के अलावा और कोई चार भी नहीं है. ऐसे में अब आईपीएल कब होगा, इसकी भी कोई हाल फिलहाल संभावना नजर नहीं आ रही है.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्‍त्री ने खेत में खड़े होकर दिया ये संदेश, आप भी सुनिए और देखिए

आपको बता दें कि आईपीएल का यह 13वां सीजन होना था. यह इस साल 29 मार्च से शुरू होना था. ऑक्‍शन से लेकर शेड्यूल तक सब कुछ जारी हो चुका था. टीमों ने अपने प्रैक्‍टिस कैंप भी शुरू कर दिए थे, कैंप अभी चल ही रहे थे कि इसी बीच कोरोना वायरस का संक्रमण फैलना शुरू हो गया. धीरे धीरे यह पूरे देश में फैल गया. पहले इसे 15 अप्रैल तक के लिए टाला गया था, क्‍योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 14 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन घोषित किया था, लेकिन इसके बाद मंगलवार को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया कि लॉकडाउन को तीन मई तक के लिए बढ़ा दिया. ऐसे में आईपीएल होने की भी कोई संभावना नहीं थी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 नहीं हुआ तो इस खिलाड़ी को होगा 155000000 रुपयों का नुकसान, देखें बाकी खिलाड़ियों की लिस्‍ट

आपको बता दें कि जून से सितंबर तक भारत में मानसून सीजन रहता है. अगर इसी दौरान कहीं आईपीएल कराने पर विचार किया भी गया तो टूर्नामेंट हो नहीं पाएगा, ऐसी संभावना है कि इस दौरान बारिश से मैच रद हो जाएंगे, ऐेसे में आईपीएल का कोई फायदा नहीं. 18 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में T20 वर्ल्ड कप भी खेला जाना है. यह मध्य नवंबर तक चलेगा. हालांकि अभी तक तो यह भी तय नहीं है कि T20 विश्‍व कप होगा भी कि नहीं. इसके बाद भी टीमों की आपसी सीरीज का कैलेंडर तय रहता है. इस शेड्यूल के बीच ही बीसीसीआई को आईपीएल के लिए खाली तारीखें तलाशनी होंगी. ऐसा होता है तो भी दिसंबर के पहले आईपीएल होना संभव नहीं लग रहा है. इन स्थितियों में आईपीएल का फॉर्मेट भी पहले से छोटा हो सकता है.