logo-image

IPL 2020 : आईपीएल में दर्शकों पर प्रतिबंध, भुवनेश्‍वर कुमार ने कही ये बात

आईपीएल 2020 का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. आईपीएल के 13वें सीजन के पहले मैच से लेकर आखिरी मैच तक का ऐलान कर दिया गया है. इंडियन प्रीमियर लीग का पहला मैच 19 सितंबर को मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस और रनर-अप चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होगा.

Updated on: 09 Sep 2020, 04:28 PM

New Delhi:

IPL 2020 : आईपीएल 2020 का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. आईपीएल के 13वें सीजन के पहले मैच से लेकर आखिरी मैच तक का ऐलान कर दिया गया है. इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 13) का पहला मैच 19 सितंबर को मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस (MI) और रनर-अप चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच होगा. टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 10 नवंबर को होगा. इस बार भी आईपीएल के लीग राउंड में सभी टीमों के 14-14 मैचों होंगे. जिस टीम के प्‍वाइंटस सबसे ज्‍यादा होंगे वह टीम प्‍लेऑफ में पहुंची. आईपीएल एक बार की चैंपियन टीम सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) अपने अभियान का आगाज 21 सितंबर से करेगी. उसका पहला ही मुकाबला विराट कोहली (Virat Kohli) की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) से होगा. यह मैच दुबई में शाम साढ़े सात बजे से होगा. 

यह भी पढ़ें ः T20 Ranking : बाबर आजम को हटाकर डेविड मालन टॉप पर, जानिए राहुल और विराट का हाल

इस बीच तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को लगता है कि सनराइजर्स हैदराबाद में सीनियर गेंदबाज होने के नाते उन्हें ज्यादा जिम्मेदारी लेनी होगी. उन्होंने कहा है कि वह किसी तरह का दबाव महूसस नहीं कर रहे हैं और अच्छा प्रदर्शन कर टीम को इस बार आईपीएल का खिताब दिलाने में मदद करने की पूरी कोशिश करेंगे. यूएई से आईएएनएस से बात करते हुए भुवनेश्वर कुमार ने कहा कि किसी तरह का दबाव नहीं है, क्योंकि टीम किसी भी तरह से एक खिलाड़ी पर निर्भर नहीं रहती. यह पूरे 11 खिलाड़ियों की बात है जो योगदान देते हैं. लेकिन एक सीनियर खिलाड़ी होने के नाते आपको हमेशा ज्यादा जिम्मेदारी लेनी पड़ती है, दबाव तो किसी तरह के नहीं है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली दुबई रवाना, कही बड़ी बात

कोविड-19 के कारण आईपीएल में इस बार स्टेडियम खाली होंगे और प्रशंसक आ नहीं सकेंगे. भुवनेश्वर को लगता है कि क्रिकेटर मैदान पर जाने और अपना सर्वश्रेष्ठ देने को बेसब्र हैं, क्योंकि वो लंबे अरसे से खेल से दूर हैं. उन्होंने कहा कि प्रशंसक जब आपके लिए और अपकी टीम के लिए चीयर करते हैं तो वो हमेशा आपको प्रेरित करते हैं. चूंकि किसी ने भी महीनों से क्रिकेट नहीं खेली है और टीम में हर कोई खेलने के लिए उतावला है और मैदान पर जाने को लेकर प्रेरित है और अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहता है. गेंदबाज ने कहा कि उनकी टीम टूर्नामेंट के लिए अच्छे से तैयारी कर रही है और दूसरी बार खिताब जीतने के लिए अपनी पूरी जान लगा देगी.

यह भी पढ़ें ः CPL 2020 Final : ट्रिनबागो और सेंट लूसिया में होगा सीपीएल फाइनल, क्‍या बनेगा इतिहास

2016 की आईपीएल विजेता के सदस्य रहे भुवनेश्‍वर कुमार ने कहा कि मुझे लगता है कि हर टीम के खिताब जीतने की संभावना बराबर हैं. सनराइजर्स हैदराबाद की जहां तक बात है तो, हम अच्छे से तैयारी कर रहे हैं और निश्चित तौर पर जीतना चाहते हैं. यूएई में पिचें धीमी और स्पिनरों की मददगार मानी जाती हैं, इसलिए प्रशंसकों को हो सकता है कि उस तरह के हाई स्कोरिंग मैच देखने को नहीं मिलें जितने भारत में देखने को मिलते थे. भुवनेश्वर ने हालांकि कहा है कि बल्लेबाज रन करन के तरीके निकाल लेंगे और गेंदबाजों को तैयार रहना होगा. दाएं हाथ के इस गेंदबाज ने कहा कि मैं यह नहीं कहूंगा कि गेंदबाजों को फायदा होगा क्योंकि दोनों, बल्लेबाज और गेंदबाज क्रमश: स्कोर करने और विकेट निकालने के तरीके खोज लेंगे, चाहे पिचें मददगार हो या नहीं. यह खेल ऐसा ही है.

सनराइजर्स हैदराबाद का पूरा शेड्यूल 
सोमवार, 21 सितंबर, 7:30 PM- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, दुबई
शनिवार, 26 सितंबर, 7:30 PM- कोलकाता नाइट राइडर्स, अबु धाबी
मंगलवार, 29 सितंबर, 7:30 PM- दिल्ली कैपिटल्स, अबु धाबी
शुक्रवार, 2 अक्टूबर, 7:30 PM- चेन्नई सुपर किंग्स, दुबई
रविवार, 4 अक्टूबर, 3:30 PM- मुंबई इंडियंस, शारजाह
गुरुवार, 8 अक्टूबर, 7:30 PM- किंग्स 11 पंजाब, दुबई
रविवार, 11 अक्टूबर, 3:30 PM- राजस्थान रॉयल्स, दुबई
मंगलवार, 13 अक्टूबर, 7:30 PM- चेन्नई सुपर किंग्स, दुबई
रविवार, 18 अक्टूबर, 3:30 PM- कोलकाता नाइट राइडर्स, अबु धाबी
गुरुवार, 22 अक्टूबर, 7:30 PM- राजस्थान रॉयल्स, दुबई
शनिवार, 24 अक्टूबर, 7:30 PM- किंग्स 11 पंजाब, दुबई
मंगलवार, 27 अक्टूबर, 7:30 PM- दिल्ली कैपिटल्स, दुबई
शनिवार, 31 अक्टूबर, 7:30 PM- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, शारजाह
मंगलवार, 3 नवंबर, 7:30 PM- मुंबई इंडियंस, शारजाह