News Nation Logo
Banner

तो क्या IPL में विदेशी खिलाड़ियों के सामने फ्लॉप हो जाएंगे भारतीय धुरंधर, जानिए वजह

ट्रिनबागो नाइट राइडर्स के लिए खेलते हुए ड्वेन ब्रावो ने सीपीएल में ही रहकीम कॉर्नवॉल का विकेट लेकर टी20 क्रिकेट में अपने 500 विकेट पूरे किए थे.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 31 Aug 2020, 01:17:27 PM
dhoni rohit

महेंद्र सिंह धोनी और रोहित शर्मा (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन में हिस्सा लेने के लिए यूएई पहुंचे भारतीय खिलाड़ी जब मैदान पर उतरेंगे तो वे करीब 6 महीने बाद कोई प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलेंगे. कोरोना वायरस की वजह से भारत का कोई भी खिलाड़ी इस बीच मैच खेलने के लिए मैदान पर नहीं उतरा है. जबकि अन्य देशों के खिलाड़ी लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं. यही वजह है कि आईपीएल के 13वें सीजन में भारतीय खिलाड़ियों के मुकाबले विदेशी खिलाड़ियों का प्रदर्शन दमदार रहने की उम्मीद है.

ऐसा माना जा रहा है कि हर बार की तरह इस बार भी आईपीएल में कैरेबियाई खिलाड़ियों का जलवा रहेगा. वेस्टइंडीज में जारी कैरेबियन प्रीमियर लीग के 8वें सीजन में लोकल खिलाड़ियों का प्रदर्शन काफी शानदार रहा है और वे आईपीएल में भी निश्चित रूप से धमाल मचाने वाले हैं. ड्वेन ब्रावो, किरॉन पोलार्ड, सुनील नारायण, आंद्रे रसेल और निकोलस पूरन ने सीपीएल में अभी तक के अपने प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया है.

ये खिलाड़ी सीपीएल में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. ट्रिनबागो नाइट राइडर्स के लिए खेलते हुए ड्वेन ब्रावो ने सीपीएल में ही रहकीम कॉर्नवॉल का विकेट लेकर टी20 क्रिकेट में अपने 500 विकेट पूरे किए थे. इसके अलावा ड्वेन ब्रावो वैसे भी आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के टॉप खिलाड़ी हैं. उनके पास आईपीएल के दो पर्पल कैप मौजूद हैं.

ब्रावो के बाद यदि बात करें किरॉन पोलार्ड की तो उन्होंने सीपीएल में ही अपने इरादे स्पष्ट कर दिए हैं. ट्रिनबागो नाइट राइडर्स के कप्तान पोलार्ड आईपीएल मुंबई इंडियंस के सबसे बड़े खिलाड़ियों में से एक हैं. पोलार्ड ने सीपीएल के एक मैच में महज 28 गेंदों पर 72 रनों की तूफानी पारी खेली, जिसमें 9 छक्के शामिल हैं.

निकोलस पूरन ने भी सीपीएल के 8वें सीजन में धूम मचा रखी है. सीपीएल में गुयाना अमेजन वॉरियर्स के लिए खेलते हुए पूरन ने ताबड़तोड़ नाबाद शतक लगाया और अपनी टीम को शानदार जीत भी दिलाई. पूरन ने 45 गेंदों में 10 छक्कों और 4 चौकों की मदद से 100 रन बनाए थे. आईपीएल में निकोलस पूरन किंग्स 11 पंजाब के लिए खेलते हुए नजर आएंगे.

एक क्वालिटी स्पिनर से एक टॉप क्लास बल्लेबाज बन चुके सुनील नारायण का क्रिकेट के प्रति नजरिया बदल चुका है. इस बात में कोई दो राय नहीं है कि आईपीएल ने ही नारायण को एक आतिशबाज बल्लेबाज बनाया है. कोलकाता नाइट राइडर्स के टॉप ऑलराउंडर सुनील नारायण सीपीएल में त्रिनबागो नाइट राइडर्स के लिए खेलते हैं. उन्होंने सीपीएल में खेले गए एक मैच में त्रिनबागो नाइट राइडर्स के लिए अपने ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर मैच जिताया. उन्होंने पहले गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में केवल 19 रन देकर 1 विकेट लिया और फिर बल्लेबाजी करते हुए 38 गेंदों में ताबड़तोड़ 58 रन बना डाले, जिसमें 4 छक्के और 5 चौके भी शामिल थे.

आईपीएल में काफी समय में सबसे ज्यादा चर्चा बटोरने वाले आंद्रे रसेल के बारे में जितना कहा जाए उतना कम ही होगा. आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलने वाले रसेल सीपीएल में जमैका तालावास के लिए खेल रहे हैं और अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से सबका मनोरंजन भी कर रहे हैं. रसेल ने गुयाना अमेजन वॉरियर्स के खिलाफ एक मैच में शानदार गेंदबाजी तो की ही, इसके बाद उन्होंने 37 गेंदों पर धूआंधार 52 रन भी ठोक डाले, जिसमें 5 छक्के और 4 चौके शामिल थे.

कैरेबियाई खिलाड़ियों के अलावा सीपीएल में न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान के खिलाड़ी भी काफी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. इसके साथ ही इंग्लैंड के खिलाड़ी भी जुलाई से लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं और अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी भी इंग्लैंड के साथ सीरीज शुरू होने से पहले अभ्यास मैच खेल रहे हैं. वहीं, दूसरी ओर भारत के खिलाड़ी अभी तक सिर्फ अभ्यास ही कर रहे हैं. उन्होंने करीब 6 महीने से कोई मैच नहीं खेला और वे सीधे आईपीएल में मैदान पर उतरेंगे. इन सभी चीजों को देखते हुए इतना साफ है कि आईपीएल के 13वें सीजन नें भारतीय खिलाड़ियों के मुकाबले कैरेबियाई, इंग्लिश, ऑस्ट्रेलियाई और अफगानिस्तानी खिलाड़ियों का ज्यादा दबदबा रहेगा.

First Published : 31 Aug 2020, 01:17:27 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो