logo-image

IPL 2020 आज से! मगर ये हो न सका, आपके लिए आठ बजे खास इंतजाम

आज की तारीख तो याद ही होगी आपको, लेकिन चुंकि इस वक्त लॉकडाउन है और आज घर से नहीं निकल पा रहे हैं, ऐसे में हो सकता है कि आप आज की तारीख भूल गए हों.

Updated on: 29 Mar 2020, 08:13 AM

New Delhi:

आज की तारीख तो याद ही होगी आपको, लेकिन चुंकि इस वक्त लॉकडाउन है और आज घर से नहीं निकल पा रहे हैं, ऐसे में हो सकता है कि आप आज की तारीख भूल गए हों. अगर ऐसा है तो हम आपको बताते हैं कि आज है 29 मार्च 2020. और आज वह दिन है, जिस तारीख का इंतजाम क्रिकेट फैंस लंबे अर्से से इंतजार कर रहे थे. आज से आईपीएल का 13वां सीजन शुरू होना था, लेकिन कोरोना वायरस ने सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया. लेकिन आज का दिन इसके बाद भी खास होने वाला है, क्यों. यह हम आपको बताएंगे. 

यह भी पढ़ें : सुरेश रैना करते हैं CSK के लिए खास काम, इस खिलाड़ी ने बताया

पिछले करीब 13 साल से चला आ रहा आईपीएल भारत ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में अपनी अलग पहचान बना चुका है. क्रिकेट खेलने वाला शायद ही कोई ऐसा देश होगा, जहां के खिलाड़ी और लोगों में इस लीग का रोमांच न चल रहा हो. इस साल आईपीएल का 13वां सीजन खेला जाना था और अगर सब कुछ ठीक रहता तो आज शाम आठ बजे से आईपीएल का पहला मैच खेला जाता, लेकिन कोरोना ने सब कुछ बंद करा दिया. जब आईपीएल का शेड्यूल जारी हुआ था, तभी से क्रिकेट फैंस के लिए आज का दिन खास होने वाला था. इस तारीख को नोट कर लिया गया था और शाम आठ बजे का समय क्रिकेट के लिए रिजर्व हो गया था. लेकिन उसके बाद क्या हुआ, यह तो आप जानते ही हैं.

यह भी पढ़ें : BCCI ने दिया एमएस धोनी को जोर का झटका, जानें क्या है पूरा मामला

तो आज से आईपीएल शुरू होना था, लेकिन कोराना वायरस के कारण इसे अब 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है. लेकिन अब इस बात भी आशंका के बादल मंडरा रहे हैं कि 15 अप्रैल के बाद भी आईपीएल शुरू हो पाएगा, क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में लॉकडाउन का दिया है और यह 14 अप्रैल तक चलेगा. हालांकि इसे बढ़ाया भी जा सकता है.

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी के दान पर क्यों मचा हंगामा और क्या है पूरी सच्चाई, यहां जानिए पूरी कहानी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में 14 अप्रैल तक लॉकडाउन के आदेश दे रखे हैं. ऐसे में आईपीएल किसी भी कीमत पर 15 अप्रैल को शुरू नहीं हो सकता है. यदि 15 अप्रैल तक भारत में कोरोना से थोड़ी बहुत राहत भी मिल जाए तब भी आईपीएल को शुरू नहीं किया जा सकता है. मौजूदा स्थिति को देखते हुए इस बात की बिल्कुल भी उम्मीद नहीं है कि देश में कोरोना से इतनी जल्दी निजात मिल जाएगी. बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने फिलहाल आईपीएल के 13वें सीजन के आयोजन को लेकर कोई नई जानकारी नहीं दी है. इससे पहले गांगुली ने कहा था कि बीसीसीआई ने देश में कोरोना पर नजरें बनाए हुए हैं. लेकिन मौजूदा स्थिति और 14 अप्रैल तक के लॉकडाउन ने इशारा कर दिया है कि इस साल आईपीएल का आयोजन बहुत ही मुश्किल है. दुनिया के सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग का इंतजार केवल भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया के कोने-कोने में किया जाता है.

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी T20 विश्व कप में होने चाहिए, IPL न होने पर भी, कोच ने कही बड़ी बात

तो आईपीएल भले आज से शुरू न हो रहा हो, लेकिन जिस चैनल पर आज से आईपीएल के लाइव मैच शुरू होने थे, वहां आज से ही आईपीएल दिखाया जाएगा, इसके लिए चैनल से खास इंतजाम किए हैं. क्या हैं वे इंतजाम और क्या कुछ होने वाला है, जरा इस पर भी एक नजर डाल लीजिए.  आईपीएल के मैचों का प्रसारण करने वाले चैनल स्टार स्पोर्ट्स ने 50 रोचक मुकाबलों का चयन किया है. इन मैचों को आज से ही यानी 29 मार्च से दिखाया जाएगा, इसकी शुरुआत आईपीएल के पहले मैच से होगी जब कोलकाता नाइट राइडर्स का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु से हुआ था.

यह भी पढ़ें : IPL 2020 के लिए तैयार हुए इंग्लैंड के दो खिलाड़ी, जानिए क्या बोले

इस आईपीएल का इंतजार सबसे ज्यादा टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान एमएस धोनी के चाहने वाले कर रहे थे. वे करीब नौ महीने बाद आज मैदान पर फिर से उतरते हुए दिखाई देने वाले थे, लेकिन अब यह इंतजार कब तक चलेगा और कितना चलेगा, यह अभी तक तय नहीं है. पता तो यह भी नहीं है कि आईपीएल इस साल हो भी पाएगा कि नहीं.
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पिछले साल इंग्लैंड में खेले गए आईसीसी विश्व कप के बाद से ही क्रिकेट के मैदान से बाहर हैं. उन्होंने अपना आखिरी मैच विश्व कप 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार के बाद से धोनी अभी तक एक भी मैच नहीं खेले हैं. देश में कोरोना के खतरे से पहले उम्मीद थी कि वे आईपीएल के जरिए मैदान में वापसी करेंगे, लेकिन अब ऐसा भी संभव नहीं दिख रहा है.