News Nation Logo

IPL 2020 : आईपीएल के इतिहास में पहली बार होगा कुछ नया, जानें पूरी डिटेल

इस बार आईपीएल की कोई ओपनिंग सेरेमनी नहीं होगी. पिछले साल भी आईपीएल का कोई रंगारंग आगाज नहीं हुआ था. बताया जाता है कि ओपनिंग कार्यक्रम में करीब 30 करोड़ रुपये का खर्च आता है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 18 Feb 2020, 11:56:09 AM
आईपीएल 2020

आईपीएल 2020 (Photo Credit: ट्वीटर )

New Delhi:

Indian Premier League 2020 : मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) 29 मार्च को वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) (IPL 2020) के शुरुआती मैच में उप विजेता चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) से भिड़ेगी. यह मुकाबला इस तरह पिछले चरण के फाइनल का दोहराव होगा. भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू वनडे सीरीज 18 मार्च को कोलकाता में समाप्त होगी, जिससे फ्रेंचाइजी टीमों का यह टूर्नामेंट इसके 11 दिन बाद शुरू होगा. आईपीएल (IPL 2020) के नाकआउट चरण का कार्यक्रम बाद में जारी किया जाएगा, लेकिन फाइनल 24 मई को खेला जाएगा. लीग चरण का अंतिम मैच 17 मई को रायल चैलेंजर्स बेंगलोर और मुंबई इंडियंस के बीच बेंगलुरु में खेला जाएगा. यह आईपीएल का 13वां सीजन होगा, लेकिन इस बार के आईपीएल में पहली बार कुछ ऐसा होने जा रहा है, जो अभी तक के 12 सीजन में कभी नहीं हुआ. आइए आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताते हैं जो आईपीएल में पहली बार होने जा रही हैं. बदलाव की बात करें तो उससे पहले यह जान लीजिए कि इस बार आईपीएल की कोई ओपनिंग सेरेमनी नहीं होगी. पिछले साल भी आईपीएल का कोई रंगारंग आगाज नहीं हुआ था. बताया जाता है कि ओपनिंग कार्यक्रम में करीब 30 करोड़ रुपये का खर्च आता है, पिछले साल यह रकम पुलवामा में शहीद हुए सैनिकों के परिवार वालों को दे दिए गए थे. इस बार भी कोई तामझाम वाला कार्यक्रम नहीं होगा. औपचारिक उद्घाटन के बाद ही तुरंत पहला मैच भी शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने 20 खिलाड़ियों को पीछे छोड़ जीता यह पुरस्‍कार

  1. अभी तक आईपीएल में हर बार शनिवार और रविवार को डबल हेडर मैच खेले जाते थे. यानी शनिवार और रविववार को डबल हेडर मैच होते थे, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो रहा है. आयोजकों ने इस बार डबल हेडर को हटाने का फैसला किया है, जिससे लीग चरण एक हफ्ते ज्‍यादा चलेगा. पहले लीग मैच 44 दिन में पूरे हो जाते थे, लेकिन इस बार 50 दिन तक लीग चरण के मुकाबले खेले जाएंगे. इस बार छह डबर हेडर मुकाबले होंगे, जो केवल रविवार को ही खेले जाएंगे. यानी शनिवार को एक ही मैच होगा. इसके साथ ही 29 मार्च और 17 मई को भी रविवार यानी संडे है, इसके बाद भी इस दिन एक ही मैच खेला जाएगा.
  2. आईपीएल 2020 में पहली बार कनकशन यानी स्थानापन्न खिलाड़ी को आईपीएल में लाया गया है. वहीं इस बार ऐसा होने जा रहा है कि नोबॉल का फैसला तीसरा अंपायर करेगा. अभी तक नोबॉल का फैसला भी मैदानी अंपायर ही किया करते थे. यह भी ऐसा नियम है जो पहली बार आईपीएल में शुरू किया जाएगा. भारत और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज के दौरान यह प्रयोग किया गया था. जो काफी सफल भी रहा था, अब आईपीएल में भी इसी का प्रयोग किया जाएगा.
  3. इस बार के आईपीएल में जो सबसे बड़ी बात होगी, वह होगा ऑल स्‍टार मैच. यानी आईपीएल शुरू होने से ठीक पहले सभी आठ टीमों में से चार चार टीमों की दो टीमें बनाई जाएंगी. जो आपस में ही एक मैच खेलेंगी. हालांकि अभी इस मैच की तारीख तय नहीं हुई है, लेकिन बताया यह जा रहा है कि संभव है कि यह मैच 25 मार्च को खेला जाए. बीसीसीआई एक चैरिटी के लिए आईपीएल शुरू होने से पहले सभी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के बीच एक ‘ऑल स्टार मैच’ कराएगा. उम्‍मीद जताई जा रही है कि इसमें एक टीम के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी होंगे, वहीं उसी टीम से विराट कोहली और रोहित शर्मा भी खेलते हुए नजर आएंगे.
  4. इस बार एक और बदलाव किया गया है. हालांकि इस बदलाव से पूरे आईपीएल और सभी टीमों पर कोई असर नहीं पड़ेगा. इस बार राजस्थान रायल्स को छोड़कर सभी सात फ्रेंचाइजी टीमों ने अपने घरेलू मैदानों को बरकरार रखा है. राजस्थान रॉयल्स ने गुवाहाटी को अपने दूसरे होम वेन्यू के तौर पर चुना है. बाकी सभी टीमें अपने पुराने होम वेन्यू पर ही मेजबानी करेंगी. इससे पहले राजस्‍थान रॉयल्‍स का घरेलू मैदान जयपुर का सवाईमान सिंह स्‍टेडियम हुआ करता था.

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 18 Feb 2020, 11:56:09 AM