logo-image

IPL 2020 Final: दिल्ली और मुंबई के मैच से पहले जरूर देखें ये आकंड़े

आईपीएल 2020 (IPL) का फाइनल कुछ देर बाद शुरु होने वाला है जिसमें चार बार की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) का सामना पहली बार फाइनल में पहुंची दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के खिलाफ दुबई में होने वाला है.

Updated on: 10 Nov 2020, 06:14 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल 2020 (IPL) का फाइनल कुछ देर बाद शुरु होने वाला है जिसमें चार बार की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) का सामना पहली बार फाइनल में पहुंची दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के खिलाफ दुबई में होने वाला है. दोनों टीमें यहां खेल चुकी हैं और अच्छा अनुभव इस मैदान का है. दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस का टॉस 7 बजे होने वाला है जबकि पहली गेंद 7:30 बजे फेंकी जाएगी. हेड टू हेड दिल्ली और मुंबई की बात की जाए तो 27 बार आमना सामना हुआ है और 15 बार मुंबई जीती है और दिल्ली ने 12 बार मुकाबला अपने नाम किया है. इसी मैदान पर दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस का पहला क्वालीफायर मैच खेला गया था जिसमें जीत मुंबई की हुई थी.

मुंबई और दिल्ली के कुछ दिलचस्प आकंड़े

  • दिल्ली के कगिसो रबाडा के पास इस वक्त 29 विकेट हैं और बुमराह 27 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. दोनों खिलाड़ी आज का फाइनल मैच खेलने वाले हैं ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि आईपीएल 2020 की पर्पल कैप किसके सिर सजती है.
  • दिल्ली कैपिटल्स के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन अगर 68 रना बना लेते हैं तो वो किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल से ऑरेंज कैप ले लेंगे. केएल राहुल 670 रन है जबकि धवन के नाम 603 रन है.
  • मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज छक्के लगाने के मामले में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाड़ियों से काफी आगे हैं. ईशान किशन 29, हार्दिक पांड्या 25, पोलार्ड 22 और डि कॉक 21 छक्के जड़ चुके हैं. दिल्ली कैपिटल्स के मार्कस स्टोइनिस सिर्फ अभी तक 15 छक्के जड़ चुके हैं.
  • दिल्ली कैपिटल्स के ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस ने इस सीजन में 352 रन और 12 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. इसी के साथ वो 12वें ऑलराउंडर बन चुके हैं जो 350 से ज्यादा और 10 विकेट से अधिक विकेट ले चुके हैं. पिछले साल हार्दिक पांड्या, आंद्रे रसेल और सुनील नरेन ये कर चुके हैं.

मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा की कप्तानी में साल 2013, 2015, 2017 और 2019 में खिताब जीता है. दिल्ली कैपिटल्स ने एक बार भी खिताब अपने नाम नहीं किया है. इस बार दिल्ली कैपिटल्स की कोशिश होगी कि वो पहली बार टाइटल को अपने नाम करें जबकि मुंबई इंडियंस की कोशिश होगी कि वो जीत के साथ आईपीएल में पंजा लगा दें. अब देखना होगा कि आईपीएल 2020 में पुराना चैंपियन मिलता है या फिर नया विजेता क्रिकेट फैंस को मिलता है.