logo-image

IPL 2020 Final: इस खास सिक्के से हुआ टॉस, देखिए तस्वीरें

क्रिकेट का कोई भी फॉर्मेट हो चाहें वो टेस्ट, वनडे या टी-20 टॉस सबसे अहम होता है. सिक्का उछाल कर मुकाबले का आगाज किया जाता है.

Updated on: 10 Nov 2020, 08:03 PM

नई दिल्ली:

IPL 2020 Toss:  क्रिकेट  का कोई भी फॉर्मेट हो चाहें वो टेस्ट, वनडे या टी-20 टॉस सबसे अहम होता है. सिक्का उछाल कर मुकाबले का आगाज किया जाता है. टॉस के बिना मैच नहीं हो सकता है क्योंकि टॉस के फैसला किया जाता है कि कौन सबसे पहले बल्लेबाजी करने वाला है या फिर गेंदबाजी. आईपीएल 2020 (IPL) के फाइनल के लिए एक खास सिक्का तैयार किया गया. आईपीएल 2020 के फाइनल में मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स ने जगह बनाई. दिल्ली कैपिटल्स पहली बार फाइनल में पहुंची लेकिन मुंबई इंडियंस को आईपीएल का बादशाह कहा जीता है.


इस सिक्का काफी खास हैं, ये गोल्ड का सिक्का है जैसा कि आप तस्वीरों में देख सकते हैं. इसके अलावा आप देख सकते हैं कि सिक्के पर फाइनल लिखा है और एक साइड 'T' यानी टेल्स और दूसरी साइड 'H' यानी हेड्स लिखा है. आईपीएल 2020 के फाइनल मैच में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयल अय्यर ने टॉस जीता था और पहले बल्लेबाजी का फैसाल किया था. आईपीएल इससे पहले भारत में होने वाला था लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए इस लीग को स्थागित किया गया. बीसीसीआई ने नए प्लान्स के साथ दुनिया की इस सबसे बड़ी लीग को यूएई में किया और सफल बनाया है.