News Nation Logo
Banner

IPL 2020 Final : MI ने कैसे जीती फाइनल की बाजी, दिल्‍ली क्‍या गलती कर बैठी 

मुंबई इंडियंस ने मंगलवार को आईपीएल 2020 के फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स को पांच विकेट से हरा दिया और इस तरह से मुंबई इंडियंस ने पांचवीं बार इस ट्रॉफी पर कब्‍जा किया है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 11 Nov 2020, 12:22:59 AM
MIvsDCLIVE

MIvsDCLIVE (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

मुंबई इंडियंस ने मंगलवार को आईपीएल 2020 के फाइनल में दिल्ली कैपिटल्स को पांच विकेट से हरा दिया और इस तरह से मुंबई इंडियंस ने पांचवीं बार इस ट्रॉफी पर कब्‍जा किया है. वहीं दिल्ली कैपिटल्‍स पहली बार आईपीएल खेल रही थी और पूरी कोशिश में थी की वह पहली बार में ही अपना खिताबी सूखा खत्म करे, लेकिन मौजूदा विजेता के तौर पर उतरी मुंबई इंडियंस के सामने यह आसान नहीं था. चलिए आज अब हम आपको बताते हैं कि मुंबई इंडियंस ने ऐसा आखिरी क्‍या काम किया, जिससे उन्‍हें जीत मिली और दिल्‍ली कैपिटल्‍स आखिरी फाइनल तक आने के बाद कैसे हार गई. 

  1. मार्कस स्‍टॉयनिस का जल्‍दी आउट हो जाना
    दिल्‍ली कैपिटल्‍स प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर दो पर थी, इसलिए उसे पहले क्‍वालीफायर में खेलने का मौका मिला. इसमें इसी मुंबई इंडियंस ने उन्‍हें हरा दिया था, इसके बाद दिल्‍ली को एक बार फिर दूसरे क्‍वालीफायर में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलने का मौका मिला. इस मैच में दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने दांव चला और मार्कस स्‍टॉयनिस से ओपनिंग कराई, उस मैच में स्‍टॉयनिस ने शानदार बल्‍लेबाजी की और टीम को तेज और अच्‍छी शुरुआत दी थी. यही फार्मूला इस मैच में भी दिल्‍ली कैपिटल्स ने अपनाया, लेकिन इस बार दांव नहीं चला और ट्रेंट बोल्‍ट ने स्‍टॉयनिस को पहले ही ओवर में शून्‍य पर आउट कर दिया. इससे पहले ही ओवर में दिल्‍ली की टीम दवाब में आ गई और टीम अंत तक संघर्ष ही करती रही. 

  2. शिखर धवन के रूप में बड़ा झटका 
    दिल्‍ली कैपिटल्‍स को मार्कस स्‍टॉयनिस के आउट होने से भी उतना बड़ा झटका नहीं लगा था, क्‍योंकि वे तो आए ही तेजी से रन बनाने और आउट होने के लिए थे. यह एक दांव था जो नहीं चला, लेकिन जब शिखर धवन आउट हुए ये टीम के लिए बड़ा झटका थे. क्‍योंकि दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए शिखर धवन ने ही इस आईपीएल में सबसे ज्‍यादा रन बनाए थे, जिसमें दो लगातार शतक भी थे. लेकिन जैसे ही शिखर धवन 15 रन बनाकर आउट हुए, ये तय हो गया था कि टीम अब ज्‍यादा बड़ा स्‍कोर नहीं कर पाएगी. 

  3. ऋषभ पंत का मौके पर आउट हो जाना 
    दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम तीन विकेट खोकर संघर्ष कर रही थी, लेकिन इसके बाद कप्‍तान श्रेयस और ऋषभ पंत के बीच अच्‍छी साझेदारी की. दोनों खिलाड़ी सूझबूझ से खेल रहे थे, लेकिन तभी ऋषभ पंत ने अपने गैरजिम्‍मेदाराना रवैये को दिखाया और एक बार फिर बड़ा शॉट खेल दिया, इसी के साथ ऋषभ पंत की पारी का अंत हो गया. जिस वक्‍त ऋषभ पंत और श्रेयस खेल रहे थे, लग रहा था कि टीम बड़े स्‍कोर की अग्रसर है, लेकिन उनके आउट होते ही शिमरन हेटमायर आए और आउट हो गए, इससे टीम का बड़ा स्‍कोर का सपना टूट गया. 

  4. ट्रेंट बोल्‍ट की शानदार गेंदबाजी 
    मुंबई इंडियंस की शानदार जीत में गेंद से ट्रेंट बोल्ट चमके और शानदार गेंदबाजी की. ट्रेंट बोल्‍ट ने दिल्ली कैपिटल्‍स को शुरुआती झटके दिए. ट्रेंट बोल्‍ट ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स को शुरुआत में ही ऐसे झटके दे दिया, जिससे दिल्‍ली की टीम उबर ही नहीं पाई. ट्रेंट बोल्‍ट ने चार ओवर में 30 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए. और विकेट भी पिछले मैच में शानदार पारी खेलने वाले मार्कस स्‍टॉयनिस, अजिंक्‍य रहाणे और शिमरन हेटमायर के. 

  5. कगिसो रबाडा और नोर्खिया की पिटाई
    दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने किसी तरह संघर्ष करते हुए 150 से ज्‍यादा रन बना लिए थे. ऐसे में अगर पर्पल कैप होल्‍डर कगिसो रबाडा शुरुआती ओवर में विकेट चटका देते तो मैच फंस भी सकता था. लेकिन जैसे ही कगिसो रबाडा आए तो उनकी पहले ही ओवर में जबरदस्‍त पिटाई हो गई. इसके बाद उम्‍मीद थी कि उनके जोड़ीदार एनरिच नोर्खिया कुछ कमाल करेंगे, लेकिन उनकी भी आते ही पिटाई हो गई. ये दो ऐसे शस्‍त्र थे, जिनके बल पर दिल्‍ली मैच में वापसी कर सकती है, लेकिन जब ये दोनों फेल हुए तो मैच दिल्‍ली के हाथ से फिसल गया. 

First Published : 11 Nov 2020, 12:22:59 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

IPL 2020 MIvsDC DCvsMI

वीडियो