logo-image

IPL से पहले फ्लॉप हुए विदेशी धुरंधर, टीमों की चिंता बढ़ी...यहां देखें आंकड़े

मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई 3 मैचों की टी20 सीरीज भी खत्म हो गई. हालांकि, ब्रेक के बाद लौटी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत वैसी नहीं रही, जिसकी उम्मीद की जा रही थी.

Updated on: 09 Sep 2020, 03:01 PM

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में हिस्सा लेने वाली एक टीम में 7 भारतीय खिलाड़ी और 4 विदेशी खिलाड़ी ही मैच खेलते हैं. आईपीएल में बेशक भारतीय खिलाड़ियों का जलवा रहता है लेकिन इस बात में कोई दो राय नहीं है कि विदेशी खिलाड़ियों पर भी सभी की नजरें रहती हैं. आईपीएल के पहले सीजन से ही टूर्नामेंट में विदेशी खिलाड़ियों का दबदबा रहा है और अभी तक कायम है. यही वजह है कि कोरोना की वजह से यूएई पहुंची टीमें अपने विदेशी खिलाड़ियों का बेसब्री से इंतजार कर रही हैं. कोरोना वायरस की वजह से लंबे समय के बाद जुलाई में हुई क्रिकेट की वापसी के बाद से कई टीमें बाइलेटरल सीरीज खेल रही हैं. इन टीमों में अब ऑस्ट्रेलिया (Australia) का नाम भी जुड़ गया है.

ये भी पढ़ें- मांकेडिंग पर एक जैसी हुई रविचंद्रन अश्विन और रिकी पोंटिंग की सोच

मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड (England vs Australia) के खिलाफ खेली गई 3 मैचों की टी20 सीरीज भी खत्म हो गई. हालांकि, ब्रेक के बाद लौटी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत वैसी नहीं रही, जिसकी उम्मीद की जा रही थी. 3 मैचों की सीरीज के पहले और दूसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. जिसके बाद मंगलवार को खेले गए सीरीज के आखिरी मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को हराकर 1-2 से सीरीज का अंत किया. आइए जानतें है कि आईपीएल के 13वें सीजन में हिस्सा लेने वाले प्रमुख ऑस्ट्रेलियाई और इंग्लिश खिलाड़ियों का बाइलेटरल सीरीज में कैसा प्रदर्शन रहा है.

ये भी पढ़ें- अफगानिस्तान टीम के कोच मोहम्मद लालई पर लगा 5 साल का प्रतिबंध, खिलाड़ी को दिया था फिक्सिंग का ऑफर

आईपीएल से पहले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी केवल 3 मैच ही खेल पाए हैं और इनमें उनका प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा है, जबकि इंग्लैंड के खिलाड़ियों को लगातार क्रिकेट खेलने का फायदा मिला और उन्होंने अच्छा प्रदर्शन भी किया. कोरोना काल में क्रिकेट की वापसी के बाद इंग्लैंड अभी तक कुल 2 टी20 सीरीज खेल चुकी है. इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेली गई 3 मैचों की टी20 सीरीज 1-1 से बराबरी पर खत्म हुई थी. जिसके बाद इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर सीरीज पर कब्जा जमाया. आइए अब बात करते हैं आईपीएल में हिस्सा लेने वाले इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर...

ये भी पढ़ें: जसप्रीत बुमराह ने की गेंदबाजों की नकल, क्या आप इन्हें पहचान सकते हैं?

जोस बटलर (Jos Buttler)
आईपीएल के 13वें सीजन में इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलेंगे. बटलर अभी टी20 क्रिकेट फॉर्मेट में अच्छे फॉर्म में चल रहे हैं. बटलर को हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज में मौका नहीं मिला था. उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज में टीम में शामिल किया और उन्होंने यहां शानदार प्रदर्शन किया. बटलर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2 मैच खेले और 121 रन बनाए, जिनमें एक अर्धशतक भी शामिल है.

जॉनी बेयरस्टो (Jonny Bairstow)
आईपीएल के 13वें सीजन में इंग्लैंड के विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलेंगे. बेयरस्टो ने हालांकि इस दौरान कोई प्रभावशाली क्रिकेट नहीं खेला है. बेयरस्टो ने पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज में कुल 5 मैच खेले हैं और सिर्फ 116 रन ही बनाए हैं. बेयरस्टो इन 5 पारियों में एक बार तो बिना खाता खोले ही आउट हो गए जबकि दो पारियों में वे दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए आखिरी टी20 में उन्होंने 55 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली थी.

जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer)
इंग्लैंड के खतरनाक तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर आईपीएल के 13वें सीजन में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलेंगे. पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज में जोफ्रा आर्चर को मौका नहीं मिला था. जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई सीरीज में उन्होंने टीम में वापसी की, हालांकि वे कुछ खास प्रभाव नहीं छोड़ पाए जिसकी उम्मीद की जा रही थी. आर्चर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों में सिर्फ 3 विकेट ही मिले.

डेविड वॉर्नर (David Warner)
सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर अपनी तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में उन्हें केवल दो मैचों में ही मौका मिला. पहले मैच में वॉर्नर ने 58 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली लेकिन फिर भी वे ऑस्ट्रेलिया को जीत नहीं दिला सके. दूसरे मैच में वे बिना खाता खोले ही आउट हो गए. इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए आखिरी मैच में वॉर्नर को टीम में ही जगह नहीं मिली थी.

ऐरॉन फिंच (Aaron Finch)
ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ऐरॉन फिंच आईपीएल के 13वें सीजन में विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलेगें. इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए 3 मैचों की टी20 सीरीज में फिंच ने अच्छी बल्लेबाजी की है और सभी मैचों में अपना अहम योगदान दिया है. फिंच ने इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैचों की 3 पारियों में कुल 125 रन बनाए हैं. फिंच का ये प्रदर्शन बहुत अच्छा तो नहीं है लेकिन बहुत बुरा भी नहीं है.