logo-image

IPL 2020 : दिल्‍ली कैपिटल्‍स के सामने बड़ा संकट, टीम में जगह बनाने के लिए संघर्ष

आईपीएल 2020 का पहला मैच अब बहुत करीब है. ऐसे में सभी टीमें अब रणनीति को अंतिम रूप देने में जुटी हैं. टीमें पहले मैच में किस प्‍लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतरेगी, यह देखना दिलचस्‍प होगा.

Updated on: 13 Sep 2020, 08:46 AM

New Delhi:

IPL 2020 Update : आईपीएल 2020 का पहला मैच अब बहुत करीब है. ऐसे में सभी टीमें अब रणनीति को अंतिम रूप देने में जुटी हैं. टीमें पहले मैच में किस प्‍लेइंग इलेवन के साथ मैदान में उतरेगी, यह देखना दिलचस्‍प होगा. जब दिसंबर 2019 में आईपीएल का ऑक्‍शन (IPL 2020 Auction) हुआ था, तब सभी टीमों की रणनीति भारत में आईपीएल को देखते समझते हुए थी, लेकिन कोरोना के कारण आईपीएल अब यूएई (UAE) में हो रहा है, इसलिए अंतिम प्‍लेइंग इलेवन बनाने में दिक्‍कत पेश आ रही है. 

यह भी पढ़ें ः AUSvsIND : भारत बनाम आस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के लिए एडिलेड बना होम बेस

दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिकी पोंटिंग के लिए इस साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में प्‍लेइंग इलेवन में अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन और इशांत शर्मा को फिट करने का तरीका ढूंढने की चुनौती होगी. दिल्ली कैपिटल्स ने जब रवि अश्विन को किंग्स इलेवन पंजाब और अजिंक्‍य रहाणे को राजस्थान रॉयल्स से लिया था तो रिकी पोंटिंग और जेएसडब्ल्यू प्रबंधन को नहीं पता था कि फिरोजशाह कोटला पिच के आधार पर तैयार की गई टीम इस महामारी के कारण उनकी योजना को बिगाड़ सकती है. टीम में भारतीय अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों की भरमार है जिसमें इन तीनों अनुभवी क्रिकटरों के अलावा पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, शिखर धवन शामिल हैं. टीम में आईपीएल के दूसरे चरण में सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले अमित मिश्रा (157 विकेट), अक्षर पटेल और मोहित शर्मा भी मौजूद हैं. सभी व्यावहारिक कारणों को देखते हुए केवल अश्विन ही 20 सितंबर को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ शुरुआती मुकाबले के लिए अंतिम एकादश में खेलने के लिए निश्चित दिखते हैं, क्योंकि श्रेयस अय्यर के पास पॉवरप्ले में अपने सीनियर ऑफ स्पिनर का इस्तेमाल करने का विकल्प होगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : प्रियम गर्ग बोले, लक्ष्मण ने पहले ही दिन बोल दिया था फ्री फील

साथ ही अश्विन दबाव भरे हालात में गेंदबाजों का मार्गदर्शन कर सकते हैं और श्रेयस अय्यर जैसा युवा कप्तान ऐसा खिलाड़ी अपनी टीम में चाहेगा. अजिंक्‍य रहाणे भारतीय टीम और आईपीएल कप्तान रहे हैं, लेकिन 120 से कम के स्ट्राइक रेट वाले खिलाड़ी के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान टॉप आर्डर ही होगा. हालांकि ऐसी संभावना नहीं दिखती कि दिल्ली कैपिटल्स की टीम शिखर धवन और पृथ्‍वी शॉ के अपने सलामी जोड़ी के संयोजन में छेड़छाड़ करे. इससे रिकी पोंटिंग के पास अंजिक्‍य रहाणे के लिए केवल एक ही स्थान होगा और वो तीसरा नंबर है. इससे मध्यक्रम के दो अहम खिलाड़ियों को कप्तान श्रेयस अय्यर और विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को बल्लेबाजी क्रम में एक स्थान नीचे खिसकाना होगा. वेस्टइंडीज के शिमरोन हेटमेयर छठे नंबर के खिलाड़ी दिखते हैं और वह उन विदेशी खिलाड़ियों में से एक हैं जो स्पिनरों को बखूबी खेलते हैं. लेकिन सातवां स्थान थोड़ा दिलचस्प होगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : प्रियम गर्ग बोले, लक्ष्मण ने पहले ही दिन बोल दिया था फ्री फील

दिल्‍ली कैपिटल्स के लाइन अप में दो आलराउंडर कीमो पॉल और मार्कस स्टोइनिस हैं. आठवां स्थान अश्विन का होगा जिसके बाद तीन अन्य गेंदबाज होंगे. अमित मिश्रा के आईपीएल में पिछले शानदार प्रदर्शन की अनदेखी करना मुश्किल होगा और वह नौंवे स्थान के खिलाड़ी होंगे. दसवें स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा निश्चित दिखते हैं. जिससे दूसरे तेज गेंदबाज की दुविधा रहेगी क्योंकि इशांत शर्मा भारत के बेहतरीन टेस्ट गेंदबाज रहे हैं लेकिन आईपीएल में इतना अच्छा नहीं कर सके हैं. इससे इशांत शर्मा इन तीनों में सबसे कमजोर कड़ी हैं. दिल्‍ली कैपिटल्स के पास बिग बैश लीग के सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले डेनियल सैम्स और दक्षिण अफ्रीका के युवा एनरिच नोर्त्जे भी हैं जो 11वें नंबर के खिलाड़ी हो सकते हैं.