logo-image

IPL 2020 कब होगा, इस दिन होगा फैसला, खेल मंत्री का बड़ा ऐलान

कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण आईपीएल 2020 (IPL 2020) फिलहाल टाल दिया गया है. पहले दुनिया की सबसे बड़ी लीग 29 अप्रैल से होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसे टाल दिया गया है. हालांकि अभी भी यह तय नहीं है कि आईपीएल अप्रैल में होगा कि नहीं.

Updated on: 20 Mar 2020, 10:00 AM

New Delhi:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के कारण आईपीएल 2020 (IPL 2020) फिलहाल टाल दिया गया है. पहले दुनिया की सबसे बड़ी लीग 29 अप्रैल से होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसे टाल दिया गया है. हालांकि अभी भी यह तय नहीं है कि आईपीएल अप्रैल में होगा कि नहीं. इस बीच खेल मंत्री (Ministry of Sports) की ओर से बड़ी खबर सामने आ रही है. खेल मंत्रालय ने गुरुवार को साफ कर दिया कि इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League 2020) यानी आईपीएल 2020 के 13वें सीजन के भविष्य पर फैसला 15 अप्रैल के बाद लिया जाएगा. मंत्रालय ने बताया कि कोरोनावायरस के कारण फैली मौजूदा स्थिति को देखने के बाद ही 15 अप्रैल के बाद नई एडवाइजरी जारी की जाएगी. खेल मंत्री किरण रिजिजू (Kiran Rijiju) ने कहा कि क्रिकेट के मसलों पर फैसला बीसीसीआई (BCCI) को लेना होता है. इस बीमारी का असर सीधे तौर पर देश के नागिरकों पर पड़ेगा.

यह भी पढ़ें ः 237 गेंदों पर 66 रन बनाने वाले बल्‍लेबाज ने दिया जवाब, स्‍मिथ और वार्नर नहीं बन सकता

खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा, 15 अप्रैल के बाद सरकार स्थिति के हिसाब से नई एडवाइजरी जारी करेगी. बीसीसीआई क्रिकेट को मसलों को देखती है और यह ओलम्पिक स्पोर्ट नहीं है, लेकिन यह सिर्फ एक खेल टूर्नामेंट का सवाल नहीं बल्कि नागरिकों की सुरक्षा का सवाल है. एक टूर्नामेंट में हजारों लोग आते हैं. इसलिए यह सिर्फ खेल संघ और खिलाड़ियों की बात नहीं यह हर नागरिक की बात है.

यह भी पढ़ें ः PSL के दौरान किए गए कोविड-19 के सभी परीक्षणों की आई रिपोर्ट, जानें क्‍या रहा

आईपीएल की शुरुआत 29 मार्च से होनी थी लेकिन बीसीसीआई ने इसे कोरोनावायरस के कारण 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया है. खेल मंत्रालय ने 12 मार्च को सूचना जारी करते हुए कहा था कि कोरोनावायरस के कारण सभी टूर्नामेंट रद किए जाते हैं और अगर टूर्नामेंट का आयोजन जरूरी हो तो इसे बिना दर्शकों के कराया जाए. दिल्ली सरकार केंद्र सरकार से एक कदम आगे रही थी. उसने दिल्ली में 31 मार्च तक आईपीएल कराने पर ही पाबंदी लगा दी है.

यह भी पढ़ें ः कोविड-19 ने बढ़ाया विराट कोहली का शतक का इंतजार, जानिए इससे पहले क्‍या हुआ था

खेल मंत्री किरण रिजिजू ने गुरुवार को कहा है कि कोरोनावायरस की मौजूदा स्थिति के कारण किसी भी खिलाड़ी और अन्य हितधारकों को जुलाई-अगस्त में होने वाले ओलम्पिक खेलों पर टिप्पणी करने से बचना चाहिए. अंतरराष्‍ट्रीय ओलम्पिक समिति (IOC) ने खिलाड़ियों को बिना परेशान हुए टोक्यो ओलम्पिक-2020 की तैयारी करने के लिए प्रेरित किया है जिसका कई खिलाड़ियों ने यह कहते हुए विरोध किया है कि आईओसी उनके स्वास्थ के जोखिम ले रही है. भारत के पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी पारूपल्ली कश्यप उनमें से एक हैं जिन्होंने आईओसी की आलोचना की थी.

यह भी पढ़ें ः Big News : धोनी की हंसती हुई तस्‍वीर BCCI ने की शेयर, क्‍या है इसका संकेत!

रिजिजू ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, अभी इस समय किसी खिलाड़ी को ओलम्पिक को लेकर मुद्दा नहीं बनाना चाहिए क्योंकि कोई नहीं जानता की तीन महीने बाद क्या होना है. तब क्या स्थिति होगी यह कोई नहीं जानता। हमें अंतर्राष्ट्रीय बॉडी से मिल रहे निर्देशों के हिसाब से काम करना चाहिए. ओलम्पिक की शुरुआत 24 जुलाई से होनी है, लेकिन कोरोनावायरस के कारण कुछ पाबंदियां लगा दी गई हैं. भारत में भी खेल मंत्रालय ने गुरुवार को नई सूचना जारी करते हुए 15 अप्रैल तक सभी तरह की खेल गतिविधियों पर रोक लगा दी है.