logo-image

IPL 2020 : 19 दिसंबर को होगा ऑक्‍शन, कौन हैं सबसे महंगे खिलाड़ी, यहां जानें

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League 2020) यानी आईपीएल (IPL 2020) की तैयारी अब शुरू हो रही हैं. आपको भी इसके लिए तैयार हो जाना चाहिए. आईपीएल खेला तो अगले साल जाएगा, लेकिन इसका पहला बड़ा इवेंट 19 दिसंबर यानी गुरुवार को होगा

Updated on: 17 Dec 2019, 10:54 AM

New Delhi:

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League 2020) यानी आईपीएल (IPL 2020) की तैयारी अब शुरू हो रही हैं. आपको भी इसके लिए तैयार हो जाना चाहिए. आईपीएल खेला तो अगले साल जाएगा, लेकिन इसका पहला बड़ा इवेंट 19 दिसंबर यानी गुरुवार को होगा, जब आईपीएल का ऑक्‍शन (IPL Auction) होगा. खिलाड़ियों की नीलामी की तारीख अब नजदीक आ रही है. हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि इस बार की नीलामी प्रक्रिया कोलकाता में होगी. यह पहली बार होगा, जब आईपीएल की नीलामी कोलकाता में होगी, अब तक हर बार की नीलामी बेंगलुरु में ही होती आई है. बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली का यह अपना घर है. वे भी यही के रहने वाले हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS AUS : भारत दौरे के लिए आस्‍ट्रेलिया टीम का ऐलान, सात बड़े खिलाड़ी टीम से बाहर हुए

इस बार की नीलामी के लिए दुनिया भर के कुल 971 क्रिकेटरों ने अपना नाम दर्ज कराया था. जिनमें 713 भारतीय और 258 विदेशी खिलाड़ी थे. इनमें 215 खिलाड़ी ऐसे थे जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और 754 घरेलू क्रिकेटर जबकि एसोसिएट देशों के दो क्रिकेटर थे. पंजीकृत खिलाड़ियों में 19 भारत के अंतरराष्ट्रीय, 634 घरेलू और 60 ऐसे घरेलू क्रिकेटर थे, जो कम से कम एक आईपीएल मैच खेल चुके हैं. वहीं 196 अंतरराष्ट्रीय विदेशी खिलाड़ी और 60 ऐसे विदेशी खिलाड़ी थे जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है. इनमें भी दो एसोसिएट देशों के खिलाड़ी थे. हालांकि अब उनकी संख्‍या शार्ट लिस्‍ट किए जाने के बाद 332 ही रह गई है और फेंचाइजियों को अपनी अपनी अपनी टीम के 73 खिलाड़ियों को अपने पाले में करना है. जिन 332 खिलाड़ियों की इस बार नीलामी होगी, उसमें 29 खिलाड़ी विदेशी होंगे. बाकी सभी भारतीय खिलाड़ी हैं. यानी इस बार कुल 639 खिलाड़ियों को ऑक्‍शन से पहले ही बाहर कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें ः भारत को हराने के बाद वेस्‍टइंडीज की टीम पर पड़ा भारी जुर्माना, जानें क्‍यों

अब जबकि आईपीएल ऑक्‍शन काफी नजदीक है, ऐसे में आपको यह भी जान लेना चाहिए कि इस बार किस खिलाड़ी ने अपनी बेस प्राइज सबसे ज्‍यादा रखी है. कभी भारतीय टीम का हिस्‍सा रहे और पिछले कई सीजन से कोलकाता नाइट राइडर्स के साथ खेलते आ रहे रॉबिन उथप्‍पा का भारतीय खिलाड़ियों में बेस प्राइज सबसे ज्‍यादा है. उन्‍होंने अपनी बेस प्राइज 1.5 करोड़ रुपये रखी है. यह रॉबिन उथप्‍पा की सबसे कम कीमत होगी, अगर एक से ज्‍यादा टीमें उनको खरीदना चाहती हैं तो उन्‍हें इससे आगे की बोली लगानी होगी.
वहीं कोलकाता नाइट राइडर्स से ही बाहर किए गए क्रिस लिन ने भी अपने बेस प्राइस दो करोड़ रुपये रखी है. उन्‍हें कोलकाता ने रिलीज कर दिया था, उसके बाद T10 लीग में क्रिस लिन ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया था, उन्‍होंने T10 लीग का सबसे बड़ा स्‍कोर खड़ा कर दिया था, हालांकि वे पहला शतक लगाने से चूक गए थे. पिछले सीजन के सबसे महंगे खिलाड़ी रहे जयदेव उनादकट ने भी इस बार एक करोड़ रुपये रखी है. इसके अलावा ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने भी अपनी बेस प्राइज दो करोड़ रुपये रखी है. वे पिछले कुछ समय से मानसिक रूप से बीमार थे, इसलिए क्रिकेट से ब्रेक लिया था, लेकिन अब वे फिर से वापसी कर रहे हैं. मैक्‍सवेल मुंबई इंडियंस, क्रिंग्‍स इलेवन पंजाब और दिल्‍ली कैपिटल के लिए भी खेल चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका ने चुने छह नए खिलाड़ी

इस बार टीमों के पास के वल 73 खिलाड़ियों की ही खरीद करनी है, हालांकि नीलामी में शामिल होने वाले खिलाड़ियों की संख्‍या 332 है. ऐसे में भारी संख्‍या में ऐसे भी खिलाड़ी रहेंगे, जिनकी ऑक्‍शन में बोली ही नहीं लग पाएगी. इसके साथ ही एक बड़ी खबर यह भी है कि युवराज सिंह इस बार आईपीएल में दिखाई नहीं देंगे. पिछले सीजन में मुंबई इंडियंस ने उन्‍हें एक करोड़ के बेस प्राइज में खरीदा था, लेकिन उन्‍हें ज्‍यादा मैच ही खेलने का मौका नहीं मिला. उसमें भी वे कुछ खास नहीं कर सके. 332 खिलाड़ियों की जो सूची जारी की गई है, उसमें युवराज सिंह का नाम नहीं है.