News Nation Logo
Banner

IPL 2020 : इस दिन यहां होगी खिलाड़ियों की नीलामी, जानें इस बार होने वाले बदलाव

आईपीएल यानी इंडियन प्रीमियर लीग भले मार्च अप्रैल में हो, लेकिन इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं. सबसे पहले आईपीएल के लिए खिलाड़ियों की नीलामी होगी, इसके लिए तारीख का ऐलान कर दिया गया है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 06 Nov 2019, 07:02:49 AM
आईपीएल की नीलामी

आईपीएल की नीलामी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

आईपीएल (IPL 2020) यानी इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League 2020) भले मार्च अप्रैल में हो, लेकिन इसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं. सबसे पहले आईपीएल (IPL 2020) के लिए खिलाड़ियों की नीलामी (IPL Auction) होगी, इसके लिए तारीख का ऐलान कर दिया गया है. जी हां, 19 दिसंबर को खिलाड़ियों की नीलामी का काम किया जाएगा. इस बार खिलाड़ियों की नीलामी कोलकाता में होगी. यह पहली बार होगा, जब नीलामी कोलकाता (IPL Auction in Kolkata) में होगी, वैसे इससे पहले हर आईपीएल के लिए आक्‍शन बेंगलुरु में होता आया है. यह वही शहर है, जो कोलकाता नाईट राइडर्स का अपना घर है, यानी शाहरुख खान की टीम का अपना घर. साथ ही बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली का भी यह अपना घर है. वे भी यही के रहने वाले हैं. 

यह भी पढ़ें ः सच साबित हो सकती है वीवीएस लक्ष्मण की भविष्‍यवाणी, जानें क्‍या कहा था

बता दें कि इस साल यानी 2019 में हर टीम को 82 करोड़ रुपये दिए गए थे, जो अगले साल के लिए बढ़कर 85 करोड़ हो जाएंगे. साथ ही हर टीम के पास तीन करोड़ रुपये अतिरिक्‍त भी होंगे. दिल्‍ली कैपिटल के पास इस बार सबसे ज्‍यादा 7.7 करोड़ रुपये बचे हुए हैं, वहीं राजस्‍थान रॉयल्‍स के पास 7.15 करोड़ रुपये हैं. इसके बाद कोलकाता नाइट राइडर्स के पास 6.05 करोड़ रुपये बचे हुए हैं, जो टीम इस बार की नीलामी में खर्च कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 में होगा बड़ा बदलाव, अब आएगा 'Power Player', जानें क्‍या है यह

इस बार के आईपीलए के लिए हालांकि एक नया नियम भी लाने पर विचार किया गया था. इसके तहत पॉवर प्‍लेयर लाने की योजना थी, लेकिन आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में इस पर अंतिम फैसला नहीं हो सका. बताया जा रहा है कि इस पर बाद में विचार विमर्श होगा और उसके बाद निर्णय लिया जाएगा. पहले यह भी कहा गया था कि सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में इस नियम को पहले लागू किया जाएगा, उसके बाद आईपीएल में इसे शामिल किया जाएगा, लेकिन अब सैयद मुश्‍ताक अली ट्रॉफी में भी इसे लागू नहीं किया जाएगा.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में भारत के गैर खिलाड़ी कप्तान होंगे रोहित

संभावना जताई जा रही है कि अगले साल होने वाला आईपीएल बड़ा और लंबा हो सकता है. समझा जाता है कि बीसीसीआई इसको लेकर एक बड़ा ऐलान कर सकता है. यानी इस बार क्रिकेट प्रेमियों को ज्‍यादा दिनों तक आईपीएल देखने को मिलेगा. समझा जाता है कि बीआईसीसी का मूड है कि आईपीएल में डे नाइट मैच ज्‍यादा से ज्‍यादा कराए जाएं. अब वीकएंड पर एक ही मैच होगा और जो मैच चार बजे से होता था, वह अब नहीं होगा. अगर ऐसा हुआ तो आईपीएल का पूरा सीजन 60 दिन का होगा. इससे पहले अभी तक इसका आयोजन करीब 45 दिन का होता रहा है. माना यह भी जा रहा है कि अगले साल होने वाला आईपीएल एक अप्रेल से शुरू होगा और पूरे दो महीने बाद 30 मई को इसका समापन होगा.

यह भी पढ़ें ः भारत को हराने के लिए बांग्‍लादेश ने इस बार बनाई थी बिल्‍कुल नई रणनीति, आप भी जानिए

आईपीएल 2020 की नीलामी से पहले टीमों के पास शेष राशि

चेन्नई सुपर किंग्स : 3.2 करोड़ रुपये
दिल्ली कैपिटल्स : 7.7 करोड़ रुपये
किंग्स इलेवन पंजाब : 3.7 करोड़ रुपये
कोलकाता नाइट राइडर्स : 6.05 करोड़ रुपये
मुंबई इंडियंस : 3.55 करोड़ रुपये
राजस्थान रायल्स : 7.15 करोड़ रुपये
रायल चैलेंजर्स बेंगलोर: 1.80 करोड़ रुपये
सनराइजर्स हैदराबाद : 5.30 करोड़ रुपये

First Published : 06 Nov 2019, 07:02:49 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×