News Nation Logo

IPL Flashback: सिर्फ बल्ले का नहीं गेंदबाजी का खेल भी है आईपीएल, 4 मौके जब गेंदबाजों के सामने टीम ने टेके घुटने

कई मौकों पर गेंदबाजों ने अपनी जादुई गेंदों के आगे बल्लेबाजों को औंधे मुंह धकेल दिया है. आइये आईपीएल के इतिहास की उन बेहतरीन बॉलिंग पर्फॉरमेंसेज पर एक नजर डालते हैं-

By : Vineet Kumar1 | Updated on: 19 Mar 2019, 01:55:33 PM
IPL Flashback: 4 मौके जब गेंदबाजों के सामने बल्लेबाजों ने टेके घुटने

IPL Flashback: 4 मौके जब गेंदबाजों के सामने बल्लेबाजों ने टेके घुटने

नई दिल्ली:

23 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल (IPL) में दुनिया भर के खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं और हर बार अपने बेहतरीन प्रदर्शन से न सिर्फ क्रिकेट प्रेमियों को बल्कि क्रिकेट जगत को भी चौंकाया है. टी20 लीग का फॉर्मेट होने के कारण अक्सर यह उम्मीद की जाती है कि इस टूर्नामेंट में बल्लेबाजों का बोलबाला रहेगा हालांकि आईपीएल (IPL) के इतिहास को देखा जाए तो कई ऐसे मौके आए हैं जब गेंदबाजों ने इस खेल में अपने प्रदर्शन से सबको चौंकाया है. कई मौकों पर गेंदबाजों ने अपनी जादुई गेंदों के आगे बल्लेबाजों को औंधे मुंह धकेल दिया है. आइये आईपीएल (IPL) के इतिहास की उन बेहतरीन बॉलिंग पर्फॉरमेंसेज पर एक नजर डालते हैं-

लसिथ मलिंगा (5/13-2011)
साल 2011 में मुंबई इंडियंस बनाम दिल्ली डेयरडेविल्स (Delhi Daredevils) के बीच हुए मैच में श्रीलंकाई गेंदबाज लसिथ मलिंगा (Lasith malinga) ने अपनी शानदार गेंदबाजी से दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स- Delhi Capitals) के बल्लेबाजी ऑर्डर को ध्वस्त कर दिया. दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर हुए इस मैच में लसिथ मलिंगा (Lasith malinga) ने शानदार गेंदबाजी करते हुए वीरेंदर सहवाग (Virender Sehwag) की कप्तानी वाली टीम को 95 रनों पर समेट दिया. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने इस मैच में 8 विकेट से जीत दर्ज की थी.

इशांत शर्मा (5/12-2011)
कोच्चि टस्कर्स (Kochi Tuskers) बनाम डेक्कन चार्जर्स (Deccan Chargers) के बीच हुए इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए कुमार संगकारा (Kumar Sangakara) की कप्तानी वाली टीम 20 ओवरों में सिर्फ 129/7 का स्कोर ही बना पाई. इस छोटे से लक्ष्य को बचाने की जिम्मेदारी गेंदबाजों पर थी जिसे भारतीय गेंदबाज इशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने अपने कंधों पर उठाई और शानदार गेंदबाजी करते हुए इस लक्ष्य को बचाया. इशांत शर्मा (Ishant Sharma) ने तीन ओवरों में 12 रन देकर पांच विकेट लिए. इशांत शर्मा (Ishant Sharma) की बदौलत डेक्कन चार्जर्स (Deccan Chargers) ने इस मैच में कोच्चि टस्कर्स (Kochi Tuskers) को 55 रनों से हराया.

अनिल कुंबले (5/5- 2009)
आईपीएल (IPL) के दूसरे सीजन में डिफेंडिंग चैंपियन राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Banglore) के बीच साउथ अफ्रीका (South Africa) के केपटाउन में मैच खेला गया. इस मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के लिए खेलते हुए राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने 66 रनों की पारी खेली जिसकी बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने 20 ओवर्स में 8 विकेट पर 133 रन बनाए. इस लक्ष्य को बचाने में अनिल कुंबले (Anil Kumble) की गेंदबाजी का काफी कमाल रहा. उन्होंने महज 5 रन देकर पांच विकेट लिए. अनिल कुंबले (Anil Kumble) की गेंदबाजी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की टीम सिर्फ 58 रनों पर सिमट गई.

एडम जंपा (6/19-2016)
ऑस्ट्रेलिया (Australia) के स्पिनर एडम जंपा (Adam Zampa) ने राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स की ओर से खेलते हुए शानदार गेंदबाजी की. इस मैच में पुणे ने सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट पर 137 रनों पर समेट दिया था.

First Published : 19 Mar 2019, 01:49:01 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.