News Nation Logo
Banner

IPL 12: क्या इस बार खत्म होगी आरसीबी की खिताबी जीत की तलाश, जानें टीम में कितना है दम

इस टीम में अब भले ही क्रिस गेल ना हों, लेकिन उसकी बैटिंग की धार अभी भी पहले की ही तरह पैनी है. टीम में विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, शिमरॉन हेटमेयर और हिम्मत सिंह के रूप में उम्दा बैटिंग लाइन अप मौजूद है.

By : Vineet Kumar1 | Updated on: 20 Mar 2019, 03:55:15 PM
IPL 12: क्या इस बार खत्म होगी आरसीबी की खिताबी जीत की तलाश?

IPL 12: क्या इस बार खत्म होगी आरसीबी की खिताबी जीत की तलाश?

नई दिल्ली:

पिछले 11 सीजन से खिताब जीतने की आस लगाए विराट कोहली (Virat Kohli) के नेतृत्व वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challenger Bangalore) की टीम एक बार फिर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल (IPL)) के 12वें सत्र में उतरेगी. पहले सीजन से लेकर अब तक हमेशा से बल्लेबाजी का पावरहाउस मानी जाने वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challenger Bangalore) (आरसीबी (RCB)) की टीम इस बार अपनी किस्मत को जरूर बदलना चाहेगी. पिछले 11 सत्रों की बात करें तो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challenger Bangalore) की टीम तीन बार फाइनल (2009, 2011 और 2016) और दो बार प्लेऑफ (2010 और 2015) में पहुंची है लेकिन एक बार भी विराट कोहली (Virat Kohli) की यह टीम खिताब अपने नाम कर पाने में नाकाम रही है. विराट कोहली (Virat Kohli) एंड कंपनी एक बार फिर अपनी पूरी ताकत के साथ इस खिताब को अपने नाम कर अपना पहला खिताब जीतना चाहेगी.

इस टीम में अब भले ही क्रिस गेल (Chris Gayle) ना हों, लेकिन उसकी बैटिंग की धार अभी भी पहले की ही तरह पैनी है. टीम में विराट कोहली (Virat Kohli) , एबी डिविलियर्स, शिमरॉन हेटमेयर और हिम्मत सिंह के रूप में उम्दा बैटिंग लाइन अप मौजूद है.

आईपीएल (IPL) के महाकुंभ से पहले आइए एक बार नजर डालते हैं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challenger Bangalore) की टीम पर कि आखिरकार इस बार कितनी तैयार है विराट कोहली (Virat Kohli) की सेना-

बल्लेबाजी का पावरहाउस है रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challenger Bangalore)

आरसीबी (RCB) की टीम ने इस बार क्विंटन डि कॉक को टीम से रिलीज कर दिया है तो उनकी जगह उन्होंने साउथ अफ्रीका के ही विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन को शामिल किया है. हेनरिक क्लासेन विकेट कीपर बल्लेबाज है जो नंबर 5 या 6 पर आकर छक्के बरसाने की ताकत रखते हैं. इसके अलावा टीम ने विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में पार्थिव पटेल को भी शामिल किया है.

और पढ़ें: IPL 2019: किंग्स इलेवन पंजाब ने पुलवामा शहीदों का किया सम्मान, परिवारों को दी 25 लाख की सहायता

वहीं भारत दौरे पर आए वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शिमरॉन हेटमेयर की आतिशी पारी को देखते हुए RCB ने उन्हें हाथों-हाथ 4.2 करोड़ रुपये में खरीद कर अपनी टीम में शामिल कर लिया. इनके अलावा टीम में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) खुद पहले भी कई बार अपने दम पर टीम को जीत दिला चुके हैं.

वहीं फैन्स के बीच सुपरमैन के नाम से मशहूर एबी डिविलियर्स मिडल ऑर्डर को सबसे ज्यादा ताकत देते हैं. डिविलियर्स अपनी 360 डिग्री बैटिंग के लिए मशहूर हैं जो कभी भी विरोधी टीमों से खींचकर अपने पाले में लाने में सक्षम रही है.

ऑलराउंडर्स हैं टीम की जान
आरसीबी (RCB) ने अपने 24 खिलाड़ियों के दल में 8 ऑलराउंडर्स को शामिल किया है. आरसीबी (RCB) की टीम ने शिवम दुबे, पवन नेगी, कॉलिन डि ग्रैंडहोम, मोइन अली, आकाशदीप नाथ, वॉशिंग्टन सुंदर, मार्कस स्टॉयनिस, गुरकीरत मान जैसे ऑलराउंडर खिलाड़ियों को शामिल किया है. इन खिलाड़ियों में से मोइन अली, मार्कस स्टॉयनिस और वॉशिंग्टन सुंदर ऐसे खिलाड़ी हैं, जो RCB के लिए पावरप्ले में अच्छी गेंदबाजी से लेकर ओपनिंग करने का माद्दा भी रखते हैं.

और पढ़ें: IPL 12: 12वें सीजन के लिए मुंबई इंडियंस की खास रणनीति तैयार, रोहित शर्मा को मिली यह जिम्मेदारी

गेंदबाजी भी है दमदार
हमेशा से अपनी मजबूत बल्लेबाजी के लिए जानी जाने वाली आरसीबी (RCB) की टीम ने इस बार अपनी गेंदबाजी के पक्ष को मजबूत करने पर भी काम किया है. आरसीबी (RCB) की टीम ने इपने कैंपेन में 8 ऑलराउंडर्स खिलाड़ियों के अलावा 8 मुख्य गेंदबाज भी शामिल किए हैं. टीम में 8 मुख्य गेंदबाजों का होने से विराट कोहली (Virat Kohli) को परिस्थिति के हिसाब से अपना प्लेइंग XI चुनने में मदद मिलेगी. टीम में उमेश यादव, टिम साउदी, नाथन कूल्टर नाइल, नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज और कुलवंत खजरौलिया जैसे तेज गेंदबाज शामिल हैं. वहीं युजवेंद्र चहल और मोइन अली के रूप में स्पिन गेंदबाज भी उपलब्ध हैं. इसके अलावा टीम के पास पवन नेगी और गुरकीरत मान के रूप में भी विकल्प मौजूद होंगे.

टीम की कमजोरी
कागज पर हमेशा से मजबूत दिखाई देने वाली RCB की टीम के सामने कई कमजोरियां भी हैं. टीम के 11 सीजन के इतिहास में बहुत बार देखा गया है कि यह टीम अच्छा खेलते-खेलते अचानक से मुश्किलों में घिर जाती है. टीम के कुछ खिलाड़ी व्यक्तिगत तौर पर तो बेहतर परफॉर्म करते दिखते हैं, लेकिन एक टीम के रूप में वह मिलकर बेहतर नहीं कर पाते और टीम कई मैचों में जीत तक पहुंचते-पहुंचते बिखर जाती है. इस बार भी टीम में कई दमदार खिलाड़ी शामिल हैं लेकिन उन्हें समय रहते लय पानी होगी.

और पढ़ें: IPL 12: विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी पर गौतम गंभीर ने उठाए सवाल, कही यह बड़ी बात

टीम के सामने एक और बड़ी समस्या है कि वह अपने कैंपेन में शामिल मजबूत विदेशी खिलाड़ियों में से किन 4 खिलाड़ियों के साथ अभियान जारी रखे. टीम में विदेशी खिलाड़ियों का संयोजन एक बड़ी समस्या रहेगा. टीम में एबी डिविलियर्स के अलावा मार्कस स्टॉयनिस, कोलिन डि ग्रैंडहोम, नाथन कूल्टर नाइल और मोइन अली ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनके साथ प्लेइंग XI के लिए 4 विदेशी खिलाड़ियों को चुनना चुनौतीपूर्ण हो जाएगा.

और पढ़ें: IPL Flashback: आईपीएल (IPL) के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में भारतीयों का है दबदबा, देखें टॉप 5

टीम:
विराट कोहली (Virat Kohli) (कप्तान), एबी डिविलियर्स, पार्थिव पटेल, शिमरॉन हेटमेयर, देवदत्त पडीक्कल, हेनरिक क्लासेन, हिम्मत सिंह, युजवेंद्र चहल, मार्कस स्टॉयनिस, कोलिन डि ग्रैंडहोम, मोइन अली, पवन नेगी, वॉशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे, मिलिंद कुमार, गुरकीरत मान, प्रयास बर्मन, आकाशदीप नाथ, उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलवंत खेजरोलिया, टिम साउदी, मोहम्मद सिराज, नाथन कूल्टर नाइल.

First Published : 20 Mar 2019, 03:28:25 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो