logo-image
Live

IPL12, RCB vs RR: बारिश की वजह से मैच रद्द, आईपीएल की रेस से बाहर हुई आरसीबी

दूसरी तरफ राजस्थान इस मैच में बड़ी जीत दर्ज करके प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी धुंधली उम्मीद बरकरार रखने की कोशिश करेगा.

Updated on: 01 May 2019, 06:58 AM

नई दिल्ली:

प्ले ऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी रायल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम आईपीएल के बाकी बचे दो मैचों में अब दूसरी टीमों का गणित खराब करने की कोशिश करेगी और इसमें उसका पहला निशाना राजस्थान रॉयल्स होगा जिससे उसे यहां मंगलवार को भिड़ना है. दूसरी तरफ राजस्थान इस मैच में बड़ी जीत दर्ज करके प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी धुंधली उम्मीद बरकरार रखने की कोशिश करेगा. 

यह भी पढ़ें - Cyclone Fani Updates: चक्रवात फानी अगले 12 घंटों में दिखाएगा खतरनाक रूप, इन राज्यों पर होगा खतरा

राजस्थान रॉयल्स की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है, राजस्थान की टीम आज के मैच में 1 बदलाव के साथ उतरी है. टीम में एश्टन टर्नर की जगह महिपाल लोमरोर को टीम में शामिल किया गया है वहीं आरसीबी की टीम आज के मैच में 2 बदलाव के साथ उतरी है, शिवम दुबे की जगह कुलवंत खेरजोलिया और पवन नेगी को टीम में शामिल किया गया है.

राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच का मैच बारिश के कारण समय पर शुरू नहीं हो सका. हालांकि बारिश अब रुक गई है और ग्राउंड स्टाफ मैदान को सुखाने में लगा हुआ है.

IPL 2019 Live Score, RCB vs RR Live Cricket Match Score: लाइव स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें

calenderIcon 00:24 (IST)
shareIcon

चौथे ओवर के लिए युजवेंद्र चहल को बुलाया गया है और आते ही पहला विकेट लिया यहां पर चहल ने सैमसन को आउट कर दिया यहां पर.

calenderIcon 00:21 (IST)
shareIcon

तीसरे ओवर के लिए खेरजोलिया को बुलाया गया है और पहली ही गेंद पर सैमसन ने जबरदस्त छक्का जड़ा. पांचवी गेंद पर सैमसन ने एक और छक्का जड़ा यहां पर और आखिरी गेंद पर चौके के साथ ओवर की समाप्ति हुई.


3 ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर 40/0

calenderIcon 00:16 (IST)
shareIcon

दूसरे ओवर के लिए नवदीप सैनी आए हैं, पहली ही गेंद पर लिविंगस्टोन ने चौका लगाया, दूसरी गेंद पर सामने की दिशा में लिविंगस्टोन ने छक्का लगाया, तीसरी गेंद पर क्लासेन की जबरदस्त कोशिश लेकिन कैच छूटा. आखिरी की 3 गेंद पर सिर्फ 1 रन आए.


2 ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर 22/0

calenderIcon 00:10 (IST)
shareIcon

राजस्थान के लिए संजू सैमसन और लिविंगस्टन पारी की शुरुआत करने आए हैं, वहीं आरसीबी की ओर से उमेश यादव गेंदबाजी करने आए हैं. पहली गेंद खाली जाने के बाद दूसरी ही गेंद पर लॉन्ग ऑन की दिशा में छक्का लगाकर खाता खोला संजू सैमसन ने, अगली गेंद पर सैमसन ने फाइन लेग की दिशा में चौका लगाया. अगली 3 गेंद पर कोई रन नहीं आया राजस्थान के लिए.


पहले ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर 10/0 

calenderIcon 23:57 (IST)
shareIcon

पांचवे ओवर के लिए ओशाने थॉमस गेंदबाजी करने आए हैं. पहली ही गेंद नो बॉल हालांकि फ्री हिट का भा फायदा नहीं उठा पाई आरसीबी की टीम. तीसरी गेंद पर लिविंगस्टोन और पांचवी गेंद पर पवन नेगी कैच आउट हुए. आखिरी गेंद पर सिर्फ 1रन बाई के रूप में.


5 ओवर की समाप्ति पर आरसीबी की टीम ने 62 रन बना लिए हैं 7 विकेट के नुकसान पर. राजस्थान को जीत के लिए 63 रनों की जरूरत है.

calenderIcon 23:54 (IST)
shareIcon

जयदेव उनादकट आए हैं अपना ओवर लेकर, पहली गेंद पर 1 रन लेकर क्लासेन ने पार्थिव को स्ट्राइक सौंप दी. दूसरी गेंद पर पार्थिव ने जबरदस्त चौका लगाया. हालांकि पांचवी गेंद पर कैच पकड़ा कर वो भी चलते बनें.


4 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 54/5

calenderIcon 23:46 (IST)
shareIcon

तीसरे ओवर के लिए रियान पराग आए हैं गेंदबाजी करने, गुरकीरत मान ने चौथी गेंद पर थर्डमैन की दिशा में चौका लगाया. अगली ही गेंद पर पराग ने लोमरोर के हाथों कैच कराकर आरसीबी को चौथा झटका दिया.


3 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 45/4

calenderIcon 23:41 (IST)
shareIcon

श्रेयस गोपाल आए हैं गेंदबाजी करने और पहली ही गेंद पर विराट कोहली ने छक्का लगाया, अगली ही गेंद पर एक और शॉट और 4 रन बटोरे, तीसरी गेंद पर 2 रन लेने के बाद चौथी गेंद पर लिविंगस्टोन को कैच पकड़ा कर आउट हो गए विराट कोहली. अगली ही गेंद पर एबी डिविलियर्स भी रियान पराग को कैच थमाकर वापस चलते बने. और आखिरी गेंद पर मार्कस स्टॉयनिस का विकेट लेकर श्रेयस गोपाल ने इस सीजन की दूसरी और अपने करियर की पहली हैट्रिक ली.


2 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 35/3

calenderIcon 23:33 (IST)
shareIcon

एरॉन फिंच ने गेंदबाजी की शुरुआत की और विराट कोहली ने पहली 2 गेंद पर लगातार 2 छक्के जड़ दिए. इतना ही नहीं पहली 2 गेंद के बाद गेंद भी फट गई. तीसरी गेंद पर कोहली ने सिंगल लेकर डिविलियर्स स्ट्राइक दी. चौथी गेंद पर डिविलियर्स ने एक और चौका लगाया. पांचवी गेंद पर 2 रन लेने के बाद आखिरी गेंद पर डिविलियर्स ने चौका लगाया.


पहले ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 23/0

calenderIcon 23:27 (IST)
shareIcon

आखिरकार बारिश खत्म हो गई और 5 ओवर का मैच होना तय हुआ है. आरसीबी के लिए विराट कोहली और एबी डिविलियर्स मैदान पर पहुंच गए है. वहीं राजस्थान के लिए एरॉन फिंच ने गेंदबाजी की शुरुआती की.

calenderIcon 21:04 (IST)
shareIcon

आखिरकार मैच में बारिश रुक गई है और अब से कुछ देर में मैच शुरू हो सकता है. ओवर्स की कटौती को लेकर अभी कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है.

calenderIcon 20:06 (IST)
shareIcon

इसके अलावा यह चौथा मैच ही है जब किसी मैच में केवल 6 विदेशी खिलाड़ी खेल रहे हैं. 


CSK (4) vs KKR (2), Chennai, 2011
DC (3) vs RCB (3), Delhi, 2017
DC (3) vs CSK (3), Delhi, 2019
RCB (3) vs RR (3), Bengaluru, 2019

calenderIcon 20:03 (IST)
shareIcon

वहीं राजस्थान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने चारों मैच में हार का सामना किया है जबकि रनों का पीछा करते हुए राजस्थान की टीम को 5 में जीत और 3 में हार का सामना करना पड़ा है.

calenderIcon 20:02 (IST)
shareIcon

आरसीबी ने इस आईपीएल मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 मैचों में जीत और 5 में हार का सामना किया है जबकि रनों का पीछा करते हुए सिर्फ 1 मैच में जीत और 3 में हार का सामना करना पड़ा है.

calenderIcon 20:00 (IST)
shareIcon

आरसीबी ने आईपीएल 2019 में अब तक 13 में से सिर्फ 3 टॉस में ही जीत दर्ज की है, पिछले 10 टॉस में आज नौंवी बार वह टॉस हारे हैं जबकि लगातार छठा मैच है जिसमें वह टॉस हारे हैं.

calenderIcon 19:59 (IST)
shareIcon

इस समय मैदान पर बारिश हो रही है जिसकी वजह से मैच शुरू होने में अभी थोड़ी देर हो सकती है, पिच को कवर कर दिया गया है और बारिश के रुकने का इंतजार किया जा रहा है.

calenderIcon 19:46 (IST)
shareIcon

वहीं आरसीबी की टीम आज के मैच में 2 बदलाव के साथ उतरी है, शिवम दुबे की जगह कुलवंत खेरजोलिया और पवन नेगी को टीम में शामिल किया गया है.

calenderIcon 19:38 (IST)
shareIcon

राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया, राजस्थान की टीम आज एक बदलाव के साथ उतरी है, एश्टन टर्नर की जगह महिपाल लोमरोर को टीम में शामिल किया गया है.

calenderIcon 18:47 (IST)
shareIcon

राजस्थान के पास श्रेयस गोपाल के रूप में अच्छा लेग स्पिनर है जिन्होंने पिछले मैच में विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और शिमरोन हेटमेयर को अपनी गुगली के जाल में फंसाया था।

calenderIcon 18:47 (IST)
shareIcon

केकेआर के खिलाफ पिछले मैच में रियान पराग के शानदार प्रदर्शन से टीम को जीत मिली थी लेकिन टीम मौकों का फायदा उठाने में नाकाम रही है। 

calenderIcon 18:47 (IST)
shareIcon

जोस बटलर के स्वदेश लौटने से पहले ही उसकी बल्लेबाजी कमजोर हो गयी है। अंजिक्य रहाणे की जगह स्टीव स्मिथ के कप्तान बनने के बाद मुंबई और कोलकाता नाइटराइडर्स पर जीत से राजस्थान की उम्मीदें जगी हैं।

calenderIcon 18:46 (IST)
shareIcon

राजस्थान को जीत के अलावा चेन्नई सुपरकिंग्स, मुंबई इंडियन्स और दिल्ली कैपिटल्स की जीत की भी उम्मीद लगानी होगी। ऐसी स्थिति में राजस्थान को जोफ्रा आर्चर और बेन स्टोक्स की कमी खलेगी।

calenderIcon 18:46 (IST)
shareIcon

राजस्थान के अभी 12 मैचों में दस अंक हैं और बाकी बचे दोनों मैच जीतने पर वह अगर मगर के समीकरण से प्लेऑफ में जगह बना सकता है लेकिन एक हार पर आईपीएल 2019 में उसका सफर भी लीग चरण में थम जाएगा। 

calenderIcon 18:46 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में युजवेंद्र चहल 12 मैचों में अब तक 16 विकेट हासिल कर दूसरे नंबर पर हैं। बेंगलोर ने 12 मैचों में चार जीते हैं और आठ हारे हैं। टीम इस समय आठ अंकों के साथ सबसे नीचे आठवें नंबर पर है।

calenderIcon 18:46 (IST)
shareIcon

बल्लेबाजी में टीम को एक बार फिर अब्राहम डिविलियर्स और कप्तान कोहली से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी, जिन्होंने इस सीजन में अब तक क्रमश: 431 और 423 रन बनाए हैं। 

calenderIcon 18:46 (IST)
shareIcon

वहीं, दूसरी तरफ विराट कोहली की कप्तानी वाली बेंगलोर की टीम अब प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है। बेंगलोर को रविवार को फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए मैच में दिल्ली कैपिटल्स के हाथों 16 रनों से हार का सामना करना पड़ा है।

calenderIcon 18:46 (IST)
shareIcon

इस मैच के बाद राजस्थान के कप्तान स्टीवन स्मिथ विश्व कप टीम में शामिल होने के लिए आस्ट्रेलिया रवाना हो जाएंगे। जाने से पहले स्मिथ जीत के साथ इस संस्करण का समापन करना चाहेंगे। 

calenderIcon 18:45 (IST)
shareIcon

प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए उसे अपने बाकी बचे दोनों मैच जीतने होंगे। 

calenderIcon 18:45 (IST)
shareIcon

राजस्थान की टीम इस समय लीग की अंकतालिका में 12 मैचों में पांच जीत और सात हार के साथ 10 अंक लेकर सातवें नंबर पर है। टीम की कोशिश बीते दो मैचों से चले आ रहे अपने विजयी क्रम को जारी रखने की होगी। 

calenderIcon 18:45 (IST)
shareIcon

राजस्थान रॉयल्स आज यहां एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में आईपीएल-12 के मैच में मेजबान रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ मैच खेलने उतरेगी।

calenderIcon 18:45 (IST)
shareIcon

NewsState.com के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है.