News Nation Logo
Banner

IPL12, RCB vs RR: बारिश की वजह से मैच रद्द, आईपीएल की रेस से बाहर हुई आरसीबी Live

दूसरी तरफ राजस्थान इस मैच में बड़ी जीत दर्ज करके प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी धुंधली उम्मीद बरकरार रखने की कोशिश करेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 01 May 2019, 06:58:32 AM
RCBvRR, Live: 5 ओवर में आरसीबी का स्कोर 62/7, जीत के लिए 63 की दरकार

RCBvRR, Live: 5 ओवर में आरसीबी का स्कोर 62/7, जीत के लिए 63 की दरकार

नई दिल्ली:

प्ले ऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी रायल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम आईपीएल के बाकी बचे दो मैचों में अब दूसरी टीमों का गणित खराब करने की कोशिश करेगी और इसमें उसका पहला निशाना राजस्थान रॉयल्स होगा जिससे उसे यहां मंगलवार को भिड़ना है. दूसरी तरफ राजस्थान इस मैच में बड़ी जीत दर्ज करके प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी धुंधली उम्मीद बरकरार रखने की कोशिश करेगा. 

यह भी पढ़ें - Cyclone Fani Updates: चक्रवात फानी अगले 12 घंटों में दिखाएगा खतरनाक रूप, इन राज्यों पर होगा खतरा

राजस्थान रॉयल्स की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है, राजस्थान की टीम आज के मैच में 1 बदलाव के साथ उतरी है. टीम में एश्टन टर्नर की जगह महिपाल लोमरोर को टीम में शामिल किया गया है वहीं आरसीबी की टीम आज के मैच में 2 बदलाव के साथ उतरी है, शिवम दुबे की जगह कुलवंत खेरजोलिया और पवन नेगी को टीम में शामिल किया गया है.

राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बीच का मैच बारिश के कारण समय पर शुरू नहीं हो सका. हालांकि बारिश अब रुक गई है और ग्राउंड स्टाफ मैदान को सुखाने में लगा हुआ है.

IPL 2019 Live Score, RCB vs RR Live Cricket Match Score: लाइव स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें

चौथे ओवर के लिए युजवेंद्र चहल को बुलाया गया है और आते ही पहला विकेट लिया यहां पर चहल ने सैमसन को आउट कर दिया यहां पर.

तीसरे ओवर के लिए खेरजोलिया को बुलाया गया है और पहली ही गेंद पर सैमसन ने जबरदस्त छक्का जड़ा. पांचवी गेंद पर सैमसन ने एक और छक्का जड़ा यहां पर और आखिरी गेंद पर चौके के साथ ओवर की समाप्ति हुई.


3 ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर 40/0

दूसरे ओवर के लिए नवदीप सैनी आए हैं, पहली ही गेंद पर लिविंगस्टोन ने चौका लगाया, दूसरी गेंद पर सामने की दिशा में लिविंगस्टोन ने छक्का लगाया, तीसरी गेंद पर क्लासेन की जबरदस्त कोशिश लेकिन कैच छूटा. आखिरी की 3 गेंद पर सिर्फ 1 रन आए.


2 ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर 22/0

राजस्थान के लिए संजू सैमसन और लिविंगस्टन पारी की शुरुआत करने आए हैं, वहीं आरसीबी की ओर से उमेश यादव गेंदबाजी करने आए हैं. पहली गेंद खाली जाने के बाद दूसरी ही गेंद पर लॉन्ग ऑन की दिशा में छक्का लगाकर खाता खोला संजू सैमसन ने, अगली गेंद पर सैमसन ने फाइन लेग की दिशा में चौका लगाया. अगली 3 गेंद पर कोई रन नहीं आया राजस्थान के लिए.


पहले ओवर के बाद राजस्थान का स्कोर 10/0 

पांचवे ओवर के लिए ओशाने थॉमस गेंदबाजी करने आए हैं. पहली ही गेंद नो बॉल हालांकि फ्री हिट का भा फायदा नहीं उठा पाई आरसीबी की टीम. तीसरी गेंद पर लिविंगस्टोन और पांचवी गेंद पर पवन नेगी कैच आउट हुए. आखिरी गेंद पर सिर्फ 1रन बाई के रूप में.


5 ओवर की समाप्ति पर आरसीबी की टीम ने 62 रन बना लिए हैं 7 विकेट के नुकसान पर. राजस्थान को जीत के लिए 63 रनों की जरूरत है.

जयदेव उनादकट आए हैं अपना ओवर लेकर, पहली गेंद पर 1 रन लेकर क्लासेन ने पार्थिव को स्ट्राइक सौंप दी. दूसरी गेंद पर पार्थिव ने जबरदस्त चौका लगाया. हालांकि पांचवी गेंद पर कैच पकड़ा कर वो भी चलते बनें.


4 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 54/5

तीसरे ओवर के लिए रियान पराग आए हैं गेंदबाजी करने, गुरकीरत मान ने चौथी गेंद पर थर्डमैन की दिशा में चौका लगाया. अगली ही गेंद पर पराग ने लोमरोर के हाथों कैच कराकर आरसीबी को चौथा झटका दिया.


3 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 45/4

श्रेयस गोपाल आए हैं गेंदबाजी करने और पहली ही गेंद पर विराट कोहली ने छक्का लगाया, अगली ही गेंद पर एक और शॉट और 4 रन बटोरे, तीसरी गेंद पर 2 रन लेने के बाद चौथी गेंद पर लिविंगस्टोन को कैच पकड़ा कर आउट हो गए विराट कोहली. अगली ही गेंद पर एबी डिविलियर्स भी रियान पराग को कैच थमाकर वापस चलते बने. और आखिरी गेंद पर मार्कस स्टॉयनिस का विकेट लेकर श्रेयस गोपाल ने इस सीजन की दूसरी और अपने करियर की पहली हैट्रिक ली.


2 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 35/3

एरॉन फिंच ने गेंदबाजी की शुरुआत की और विराट कोहली ने पहली 2 गेंद पर लगातार 2 छक्के जड़ दिए. इतना ही नहीं पहली 2 गेंद के बाद गेंद भी फट गई. तीसरी गेंद पर कोहली ने सिंगल लेकर डिविलियर्स स्ट्राइक दी. चौथी गेंद पर डिविलियर्स ने एक और चौका लगाया. पांचवी गेंद पर 2 रन लेने के बाद आखिरी गेंद पर डिविलियर्स ने चौका लगाया.


पहले ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 23/0

आखिरकार बारिश खत्म हो गई और 5 ओवर का मैच होना तय हुआ है. आरसीबी के लिए विराट कोहली और एबी डिविलियर्स मैदान पर पहुंच गए है. वहीं राजस्थान के लिए एरॉन फिंच ने गेंदबाजी की शुरुआती की.

आखिरकार मैच में बारिश रुक गई है और अब से कुछ देर में मैच शुरू हो सकता है. ओवर्स की कटौती को लेकर अभी कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है.

इसके अलावा यह चौथा मैच ही है जब किसी मैच में केवल 6 विदेशी खिलाड़ी खेल रहे हैं. 


CSK (4) vs KKR (2), Chennai, 2011
DC (3) vs RCB (3), Delhi, 2017
DC (3) vs CSK (3), Delhi, 2019
RCB (3) vs RR (3), Bengaluru, 2019

वहीं राजस्थान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने चारों मैच में हार का सामना किया है जबकि रनों का पीछा करते हुए राजस्थान की टीम को 5 में जीत और 3 में हार का सामना करना पड़ा है.

आरसीबी ने इस आईपीएल मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 मैचों में जीत और 5 में हार का सामना किया है जबकि रनों का पीछा करते हुए सिर्फ 1 मैच में जीत और 3 में हार का सामना करना पड़ा है.

आरसीबी ने आईपीएल 2019 में अब तक 13 में से सिर्फ 3 टॉस में ही जीत दर्ज की है, पिछले 10 टॉस में आज नौंवी बार वह टॉस हारे हैं जबकि लगातार छठा मैच है जिसमें वह टॉस हारे हैं.

इस समय मैदान पर बारिश हो रही है जिसकी वजह से मैच शुरू होने में अभी थोड़ी देर हो सकती है, पिच को कवर कर दिया गया है और बारिश के रुकने का इंतजार किया जा रहा है.

वहीं आरसीबी की टीम आज के मैच में 2 बदलाव के साथ उतरी है, शिवम दुबे की जगह कुलवंत खेरजोलिया और पवन नेगी को टीम में शामिल किया गया है.

राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया, राजस्थान की टीम आज एक बदलाव के साथ उतरी है, एश्टन टर्नर की जगह महिपाल लोमरोर को टीम में शामिल किया गया है.

राजस्थान के पास श्रेयस गोपाल के रूप में अच्छा लेग स्पिनर है जिन्होंने पिछले मैच में विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और शिमरोन हेटमेयर को अपनी गुगली के जाल में फंसाया था।

केकेआर के खिलाफ पिछले मैच में रियान पराग के शानदार प्रदर्शन से टीम को जीत मिली थी लेकिन टीम मौकों का फायदा उठाने में नाकाम रही है। 

जोस बटलर के स्वदेश लौटने से पहले ही उसकी बल्लेबाजी कमजोर हो गयी है। अंजिक्य रहाणे की जगह स्टीव स्मिथ के कप्तान बनने के बाद मुंबई और कोलकाता नाइटराइडर्स पर जीत से राजस्थान की उम्मीदें जगी हैं।

राजस्थान को जीत के अलावा चेन्नई सुपरकिंग्स, मुंबई इंडियन्स और दिल्ली कैपिटल्स की जीत की भी उम्मीद लगानी होगी। ऐसी स्थिति में राजस्थान को जोफ्रा आर्चर और बेन स्टोक्स की कमी खलेगी।

राजस्थान के अभी 12 मैचों में दस अंक हैं और बाकी बचे दोनों मैच जीतने पर वह अगर मगर के समीकरण से प्लेऑफ में जगह बना सकता है लेकिन एक हार पर आईपीएल 2019 में उसका सफर भी लीग चरण में थम जाएगा। 

गेंदबाजी में युजवेंद्र चहल 12 मैचों में अब तक 16 विकेट हासिल कर दूसरे नंबर पर हैं। बेंगलोर ने 12 मैचों में चार जीते हैं और आठ हारे हैं। टीम इस समय आठ अंकों के साथ सबसे नीचे आठवें नंबर पर है।

बल्लेबाजी में टीम को एक बार फिर अब्राहम डिविलियर्स और कप्तान कोहली से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी, जिन्होंने इस सीजन में अब तक क्रमश: 431 और 423 रन बनाए हैं। 

वहीं, दूसरी तरफ विराट कोहली की कप्तानी वाली बेंगलोर की टीम अब प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है। बेंगलोर को रविवार को फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए मैच में दिल्ली कैपिटल्स के हाथों 16 रनों से हार का सामना करना पड़ा है।

इस मैच के बाद राजस्थान के कप्तान स्टीवन स्मिथ विश्व कप टीम में शामिल होने के लिए आस्ट्रेलिया रवाना हो जाएंगे। जाने से पहले स्मिथ जीत के साथ इस संस्करण का समापन करना चाहेंगे। 

प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए उसे अपने बाकी बचे दोनों मैच जीतने होंगे। 

राजस्थान की टीम इस समय लीग की अंकतालिका में 12 मैचों में पांच जीत और सात हार के साथ 10 अंक लेकर सातवें नंबर पर है। टीम की कोशिश बीते दो मैचों से चले आ रहे अपने विजयी क्रम को जारी रखने की होगी। 

राजस्थान रॉयल्स आज यहां एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में आईपीएल-12 के मैच में मेजबान रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ मैच खेलने उतरेगी।

NewsState.com के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है.

First Published : 30 Apr 2019, 06:44:49 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो