logo-image

IPL12, DC vs CSK: फाइनल की राह में दिल्ली के सामने चेन्नई की चुनौती

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को शुक्रवार को यहां होने वाले दूसरे क्वॉलीफायर में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) को हराने के लिये कड़ी मशक्कत करनी होगी जिसके बाद ही उसका अपने पहले आईपीएल (IPL) फाइनल में पहुंचने का रास्ता साफ होगा.

Updated on: 10 May 2019, 06:13 AM

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल (IPL)) के 12वें संस्करण में बदले हुए नाम से उतरी दिल्ली फ्रेंचाइजी ने अपने प्रदर्शन से खुद के इतिहास में बड़ा बदलाव करते हुए सभी को हैरान किया है. इस साल छह सीजन बाद प्लेऑफ में पहुंचने वाली दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) ने पहली बार अंतिम-4 में जीत हासिल की और अब पहली बार फाइनल में पहुंचने से एक कदम की दूरी पर है. दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को शुक्रवार को यहां होने वाले दूसरे क्वॉलीफायर में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रही चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) को हराने के लिये कड़ी मशक्कत करनी होगी जिसके बाद ही उसका अपने पहले आईपीएल (IPL) फाइनल में पहुंचने का रास्ता साफ होगा.

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) ने ही दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को चेपक पर 80 रन से शिकस्त देकर लीग तालिका में शीर्ष दो स्थान हासिल करने से रोक दिया था और अब फिर क्वॉलीफायर 2 में महेंद्र सिंह धोनी की टीम उसकी राह में खड़ी है.

दिल्ली ने प्लेऑफ राउंड के एलिमिनेटर मुकाबले में पूर्व विजेता सनराइजर्स हैदराबाद को मात दे क्वालीफायर-2 में जगह बनाई है जहां उसका सामना गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) से शुक्रवार को डॉ. वाई राजशेखरेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में होना है.

और पढ़ें: IPL12: जब फील्डिंग के बीच में आए अमित मिश्रा, अंपायर ने दिया रन आउट, Watch Video

एलिमिनेटर मैच के अंतिम ओवरों के तनावपूर्ण क्षण में मिली जीत में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के स्टार खिलाड़ी ऋषभ पंत ने अहम भूमिका अदा की जिससे टीम का मनोबल बढ़ा होगा. हालांकि वह टीम के लिये मैच फिनिश नहीं कर सके जिससे उन्हें इसकी आलोचना का सामना भी करना होगा.

एक अन्य युवा खिलाड़ी पृथ्वी शॉ ने 56 रन की अर्धशतकीय पारी से महत्वपूर्ण भूमिका निभायी और पिछली तीन पारियों में कम स्कोर बनाने के बाद टीम के लिये अच्छा योगदान करके वह खुश होंगे.

आईपीएल (IPL) के इतिहास की सबसे सफल टीमों में गिनी जाने वाली चेन्नई को क्वालीफायर-1 में तीन बार की विजेता मुंबई इंडियंस ने मात दी थी और फाइनल में प्रवेश किया. उस हार से हालांकि चेन्नई बाहर नहीं हुई. उसे क्वालीफायर-2 में फाइनल में जाने का एक और मौका मिल रहा है.

और पढ़ें: IPL12: हैदराबाद को हराने के बाद अय्यर ने बताया कैसे बीते आखिरी के 2 ओवर

दिल्ली की टीम यहां पहले ही एक मैच (एलिमिनेटर) खेल चुकी है तो उसे यहां की परिस्थितियों को बेहतर तरीके से जानने का फायदा मिलेगा. उसके तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और इशांत शर्मा ने कागिसो रबाडा की अनुपस्थिति में अच्छा प्रदर्शन किया और कीमो पॉल ने उनका अच्छा साथ निभाते हुए तीन विकेट हासिल किये.

अनुभवी स्पिनर अमित मिश्रा फिर से किफायती रहे और उन्होंने एक विकेट भी प्राप्त किया. टीम के बल्लेबाज भी राहत की सांस लेंगे कि उन्हें इमरान ताहिर और हरभजन सिंह की फिरकी का सामना चेन्नई में टर्न लेती पिच पर नहीं करना होगा लेकिन फिर भी इनसे निपटना उनके लिये चुनौतीपूर्ण होगा. हालांकि टीम एलिमिनेटर में खेलकर आगे के मुश्किल मुकाबले के लिये निश्चित रूप से तैयार हो गयी होगी.

वहीं दूसरी ओर महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई के लिए हालांकि यह दूसरा क्वालीफायर कांटे भरे रास्ते से कम नहीं होगा क्योंकि दिल्ली की टीम इस समय शानदार फॉर्म में हैं और लगातार अपने खेल में सुधार कर रही है.

चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) इस तरह के बड़े मैचों में खेलने की आदी है, वह तीन बार इस खिताब को जीतने के अलावा चार बार उप विजेता रह चुकी है. टीम को हालांकि क्वालीफायर एक में मुंबई इंडियंस से शिकस्त झेलनी पड़ी लेकिन वह स्टाइल में वापसी करेगी.

और पढ़ें: IPL12: एलिमिनेटर मैच में दिल्ली के हाथों हारने के बाद जानें क्या बोले केन विलियम्सन

मुंबई इंडियंस के खिलाफ निराशाजनक प्रदर्शन के बाद धोनी अपने बल्लेबाजों से सुधरे प्रदर्शन की उम्मीद करेंगे.

सलामी बल्लेबाज शेन वाटसन 23 अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 53 गेंद में 96 रन की पारी खेलने के बाद ज्यादा रन नहीं जुटा सके हैं. टीम के करिश्माई कप्तान ने स्वीकार किया था कि मुंबई इंडियंस के खिलाफ घरेलू मैच में वे पिच के हालात को समझ सकते थे और उन्होंने अपने बल्लेबाजों को शाट चयन के बारे में ताकीद भी किया.

धोनी ने मुंबई से छह विकेट की हार के बाद कहा, ‘हमारे पास ये सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं, ऐसा दिखता है कि हम अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं लेकिन कभी कभार वे ऐसे शाट खेलते हैं जो उन्हें नहीं खेलने चाहिए. ये खिलाड़ी अनुभवी हैं और उन्हें हालात को बेहतर तरीके से समझना चाहिए. ’

मैच भारतीय समयानुसार शाम साढ़े सात बजे से शुरू होगा.

और पढ़ें: IPL12: प्लेऑफ में पहली बार जीती दिल्ली, दिग्गजों ने इस अंदाज में दी बधाई 

टीमें (संभावित) :-
चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), अंबाती रायडू, शेन वाटसन, सुरेश रैना, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, ड्वायन ब्रावो, दीपक चहर, शार्दूल ठाकुर, हरभजन सिंह, इमरान ताहिर, मुरली विजय, ध्रुव शौरे, फाफ डु प्लेसिस, ऋतुराज गायकवाड़, मिशेल सैंटनर, डेविड विली, सैम बिलिंग्स, समीर, मोनू कुमार, कर्ण शर्मा, केएम आसिफ, मोहित शर्मा.

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals): श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), पृथ्वी शॉ, अमित मिश्रा, अवेश खान, राहुल तेवतिया, जयंत यादव, कोलिन मुनरो, क्रिस मौरिस, संदीप लामिछाने, ट्रेंट बाउल्ट, शिखर धवन, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, ईशांत शर्मा, अंकुश बैंस, नाथू सिंह, कोलिन इंग्राम, शेरफेन रदरफोर्ड.