logo-image
Live

IPL 12, MI vs RCB: रोमांचक मैच में मुंबई ने आरसीबी को हराया, 6 रन से जीते

IPL 2019, MI vs RCB: चिन्नस्वामी के मैदान पर आज मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की टीमें इस सीजन की पहली जीत दर्ज करने उतरेंगी.

Updated on: 29 Mar 2019, 12:08 AM

नई दिल्ली:

युजवेंद्र चहल (38 रन पर 4 विकेट) की शानदार गेंदबाजी के बावजूद मुंबई इंडियंस ने यहां एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन के सातवें मैच में गुरुवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ आठ विकेट पर 187 रन का स्कोर बना लिया। टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई को उसके दोनों ओपनर क्विंटन डी कॉक (23) और कप्तान रोहित शर्मा (48) ने पहले विकेट के लिए 6.3 ओवर में 54 रन की साझेदारी कर अच्छी शुरुआत दी। 

युजवेंद्र चहल ने डी कॉक को बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ा। डी कॉक ने 20 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया। डी कॉक के आउट होने के बाद मुंबई ने 87 के स्कोर पर रोहित के रूप में अपना दूसरा विकेट गंवाया। रोहित ने 33 गेंदों पर आठ चौके और एक छक्का लगाया।

IPL 2019 RCB vs MI Live Cricket Score Online: लाइव स्कोर कार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें

टीम : 

मुंबई : रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, युवराज सिंह, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, मयंक मारकंडे, मिशेल मैकक्लेनेघन, लसिथ मलिंगा और जसप्रीत बुमराह। 

बेंगलोर : विराट कोहली (कप्तान), पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमेयर, अब्राहम डिविलियर्स, मोइन अली, शिवम दुबे, कोलिन डी ग्रैंडहोम, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी।

calenderIcon 23:58 (IST)
shareIcon

अंपायर की गलती की वजह से मुंबई इंडियंस को यहां पर अपनी पहली जीत मिल गई है, अंपायर एस रवि ने आखिरी गेंद को नो बॉल नहीं दिया जबकि वहां पर लसिथ मलिंगा का पैर पूरी तरह से क्रीज के बाहर था, अंपायर ने उसे नहीं देखा लेकिन जब रिप्ले देखा गया तो पता लगा कि लसिथ मलिंगा का पैर बाहर था लेकिन तब तक टीम मैदान के बाहर जा चुकी थी. और इस कारण मुंबई इंडियंस को 6 रन से जीत मिल गई.

calenderIcon 23:51 (IST)
shareIcon

आखिरी ओवर के रोमांच में लसिथ मलिंगा ने मुंबई के लिए 17 रनों को बचाना था और बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए मलिंगा ने यह कारनामा करके भी दिखाया.

calenderIcon 23:08 (IST)
shareIcon

विराट कोहली ने पारी का 46वां रन बनाते ही आईपीएल के इतिहास में अपने 5000 रन पूरे कर लिए हैं. वह ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. हालांकि इस उपलब्धि को पूरा करते ही वह जसप्रीत बुमराह की गेंद पर हार्दिक पांड्या को कैच थमा दिया. इसके साथ ही विराट कोहली 46 रन बनाकर आउट हो गए.

calenderIcon 22:58 (IST)
shareIcon

मयंक मार्कंडेय अपना तीसरा ओवर लेकर आए हैं, और पहले विराट कोहली ने चौका लगाया और फिर एबी डिविलियर्स ने छक्का जड़कर इस ओवर में 13 रन बटोरे. 11 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 95/2

calenderIcon 22:51 (IST)
shareIcon

10 ओवर का खेल समाप्त हो गया है और 10 ओवर के बाद आरसीबी ने 2 विकेट के नुकसान पर 82 रन बना लिए हैं.

calenderIcon 22:43 (IST)
shareIcon

मयंक मार्कंडेय की गेंद पर आरसीबी को तीसरा झटका लग सकता था, अभी अभी बल्लेबाजी करने आए एबी डिविलियर्स का कैच स्लिप पर खड़े युवराज सिंह ने छोड़ दिया. यह कैच कितना भारी पड़ेगा मुंबई की टीम को यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा.

calenderIcon 22:38 (IST)
shareIcon

मयंक मार्कंडेय को गेंदबाजी के लिए बुलाया गया है, विराट कोहली ने आते ही मार्कंडेय की गेंद पर चौका जड़ा.

calenderIcon 22:37 (IST)
shareIcon

6 ओवर का खेल समाप्त हो गया है, पार्थिव ने क्रुणाल पांड्या की गेंद पर छक्का जड़कर टीम के 50 रन भी पूरे किए. इस ओवर में 12 रन आए और आरसीबी का स्कोर 6 ओवर के बाद 60/1

calenderIcon 22:30 (IST)
shareIcon

कोहली और पटेल की शानदार साझेदारी, स्कोर-44/1

calenderIcon 22:25 (IST)
shareIcon

पहले झटके के बाद कोहली ने संभाली पारी, जड़ा एक और चौका, स्कोर-39/1

calenderIcon 22:23 (IST)
shareIcon

विराट कोहली ने जड़े 2 शानदार चौके, स्कोर-35/1 

calenderIcon 22:21 (IST)
shareIcon

RCB को पहला झटका, पार्थिव पटेल लौटे पवेलियन

calenderIcon 22:18 (IST)
shareIcon

हार्दिक पांड्या की गेंद पर मोइन अली ने चौके के बाद जड़ा छक्का, स्कोर-27/0

calenderIcon 22:16 (IST)
shareIcon

बिना किसी विकेट के नुकसान के साथ आरसीबी का स्कोर- 16/0

calenderIcon 22:15 (IST)
shareIcon

पार्थिव ने बनाए 8 रन, RCB का स्कोर- 11/0

calenderIcon 21:57 (IST)
shareIcon

मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पांड्या के दम पर 187 रन बना लिए, हालांकि आरसीबी के गेंदबाजों ने आखिर में टीम को वापसी दिलाई. लेकिन हार्दिक पांड्या के 14 गेंदों में 32 रनों की ताबड़तोड़ पारी के दम पर मुंबई इंडियंस आरसीबी के सामने 188 रनों का लक्ष्य रखने में कामयाब रही.

calenderIcon 21:33 (IST)
shareIcon

मोहम्मद सिराज को एक बार फिर वापस गेंदबाजी पर लेकर आए हैं. सिराज ने आते ही मैक्लेघन का विकेट चटकाया. और इसी के साथ मुंबई का 7वां विकेट गिर गया यहां पर.

calenderIcon 21:30 (IST)
shareIcon

अचानक से ही मुंबई इंडियंस की टीम के विकेटों की झड़ी लग गई है. पिछली 7 गेंदों में 4 विकेट गिर गए हैं. इस बार उमेश यादव की गेंद पर क्रुणाल पांड्या ने उठा कर शॉट मारा और नवदीप सैनी ने जबरदस्त कैच पकड़ा यहां पर.

calenderIcon 21:25 (IST)
shareIcon

युजवेंद्र चहल ने आज के मैच में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 4 विकेट झटके, और टीम को वापस ले आए.

calenderIcon 21:23 (IST)
shareIcon

युजवेंद्र चहल ने आरसीबी को मैच में वापस ला दिया है. पहले युवराज सिंह, फिर सूर्यकुमार यादव और अब कायरान पोलार्ड का विकेट झटका.

calenderIcon 21:03 (IST)
shareIcon

मोहम्मद सिराज को गेंदबाजी के लिए बुलाया है, सूर्यकुमार ने एक छक्का और एक जड़ा इनकी गेंद पर. 13 ओवर के बाद मुंबई का स्कोर 106/2

calenderIcon 20:53 (IST)
shareIcon

उमेश यादव को एक बार फिर से गेंदबाजी के लिए बुलाया गया है. और आखिरकार आरसीबी को वह विकेट मिल गई जिसकी उसे दरकार थी. रोहित शर्मा ने शॉट उठाकर मारने की कोशिश की लेकिन गेंद सीधा मोहम्मद सिराज के हाथों में गई और मुंबई को दूसरा झटका लगा. रोहित शर्मा 48 रन बनाकर आउट हो गए.

calenderIcon 20:36 (IST)
shareIcon

डिकॉक के आउट होने के बाद अब सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी करने आए हैं. 7 ओवर की समाप्ति पर मुंबई का स्कोर 56/1

calenderIcon 20:33 (IST)
shareIcon

आरसीबी ने गेंदबाजी में पहला बदलाव किया है, युजवेंद्र चहल को गेंदबाजी के लिए बुलाया गया है. और चहल ने आते ही आरसीबी को पहली सफलता दिलाई. डिकॉक ने रिवर्स स्वीप मारने के चक्कर में अपनी विकेट गंवा दी. 

calenderIcon 20:29 (IST)
shareIcon

नवदीप सैनी अपना तीसरा ओवर लेकर आ गए हैं, यहां पर आरसीबी को बड़ी सफलता मिल सकती थी लेकिन कोलिन डि ग्रैंडहोम ने डिकॉक का कैच छोड़ दिया और गेंद 4 रन के लिए चली गई. पावरप्ले की आखिरी गेंद पर रोहित शर्मा ने एक और चौका जड़ा. 6 ओवर की समाप्ति पर 52/0 बना लिए हैं. दोनों के बीच 50 रन की साझेदारी भी पूरी.

calenderIcon 20:17 (IST)
shareIcon

नवदीप सैनी एक बार फिर गेंदबाजी करने उतरे हैं, रोहित शर्मा ने इस बार नवदीप की गेंद को डीप मिड लेग के ऊपर से उठा कर 6 रनों के लिए मार दिया और इसके साथ ही पारी की पहली छक्का लगाया.

calenderIcon 20:10 (IST)
shareIcon

रोहित शर्मा ने इस ओवर में भी अपनी लय को बरकरार रखा और नवदीप सैनी की गेंद पर 2 चौके जड़ें. 2 ओवर की समाप्ति पर मुंबई इंडियंस का स्कोर 18/0

calenderIcon 20:06 (IST)
shareIcon

दूसरे ओवर के लिए नवदीप सैनी को कमान दी गई है. नवदीप ने पिछले मैच में अच्छी गेंदबाजी कर काफी प्रभावित किया था. आज देखना होगा कि वो क्या कर पाते हैं.

calenderIcon 20:04 (IST)
shareIcon

आरसीबी ने पारी की शुरुआत के लिए उमेश यादव को गेंदबाजी के लिए बुलाया है. वहीं मुंबई इंडियंस की ओर से रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक पारी की शुरुआत करने आए हैं. रोहित शर्मा ने उमेश की तीसरे गेंद पर चौका लगाकर खाता खोला. वहीं 5वीं गेंद पर एक और चौका जड़ा. पहले ओवर के बाद मुंबई का स्कोर 9/0

calenderIcon 19:44 (IST)
shareIcon

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (Royal Challengers Bangalore)विराट कोहली (कप्तान), पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमेयर, अब्राहम डिविलियर्स, मोइन अली, शिवम दुबे, कोलिन डी ग्रैंडहोम, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी.

calenderIcon 19:44 (IST)
shareIcon

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) : रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, क्रुणाल पांड्या, युवराज सिंह, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, मयंक मार्कंडेय, मिशेल मैकक्लेनेघन, जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga).

calenderIcon 19:41 (IST)
shareIcon

वहीं मुंबई इंडियंस की टीम आज के मैच में दो बदलाव के साथ उतरी है. बेन कटिंग की जगह लसिथ मलिंगा को शामिल किया गया है वहीं रसिख सलीम की जगह मयंक मार्कंडे्य को टीम में शामिल किया गया है.

calenderIcon 19:38 (IST)
shareIcon

आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतने के बाद कहा कि हमारे लय का होना बहुत जरूरी है. हम पहले भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस मैदान पर खेल चुके हैं. दूसरी पारी में यह पिच बल्लेबाजों के लिए आसान हो जाती है.

calenderIcon 19:34 (IST)
shareIcon

दोनों कप्तान टॉस के लिए मैदान पर पहुंच चुके हैं. आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीता है और पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. विराट कोहली बिना किसी बदलाव के उतरे हैं.

calenderIcon 18:16 (IST)
shareIcon

बेंगलोर को जसप्रीत बुमराह, मिशेल मैक्लेनेगन और बेन कटिंग की गेंदबाजी आक्रमण से सावधान रहना होगा। 

calenderIcon 18:16 (IST)
shareIcon

केवल पार्थिव पटेल (29) ही एकमात्र ऐसे बल्लेबाज थे जो दहाई तक पहुंचे थे। कप्तान कोहली ने छह और अब्राहम डिविलियर्स ने नौ रन बनाए थे। 

calenderIcon 18:16 (IST)
shareIcon

बेंगलोर टीम प्रबंधन सही से परिस्थितियों को पढ़ नहीं पाया। इसके अलावा उनके बल्लेबाजों ने भी खराब शॉट खेलकर अपने विकेट गंवाए। 

calenderIcon 18:16 (IST)
shareIcon

दूसरी तरफ मेजबान बेंगलोर को भी अपने पहले मैच में शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। टीम चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ अपने पहले मैच में मात्र 70 रन ही ढेर हो गई थी जो कि आईपीएल के इतिहास में छठा न्यूनतम स्कोर है। इसके बाद चेन्नई ने सात विकेट से मैच जीत लिया था। 

calenderIcon 18:16 (IST)
shareIcon

बल्लेबाजी में युवराज सिंह ने पहले मैच में 53 रन की पारी खेली थी। युवराज के अलावा बाकी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सके थे और उन्हें फॉर्म में लौटना होगा। 

calenderIcon 18:16 (IST)
shareIcon

कप्तान रोहित शर्मा चाहेंगे कि उनके गेंदबाज पिछले प्रदर्शन को पीछे छोड़कर अपनी लय हासिल करें और टीम को शुरूआती सफलता दिलाएं। 

calenderIcon 18:16 (IST)
shareIcon

मु़ंबई को अपने पहले मैच में दिल्ली कैपिटल्स के हाथों 37 रन से करारी हार झेलनी पड़ी थी। दिल्ली के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 27 गेंदों पर 78 रन की नाबाद पारी खेलकर मुंबई को से मैच से बाहर कर दिया था।

calenderIcon 18:16 (IST)
shareIcon

लेकिन, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने श्रीलंकाई बोर्ड से आग्रह किया था कि वह मलिंगा को मुंबई के लिए जितना हो सके, उतना मैच खेलने की इजाजत दे और अब श्रीलंकाई बोर्ड ने भारतीय बोर्ड के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है। 

calenderIcon 18:15 (IST)
shareIcon

श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने हाल ही में कहा था कि विश्व कप में खेलने के लिए श्रीलंका के खिलाड़ियों को अपने घरेलू प्रांतीय टूनार्मेंट में खेलना आवश्यक होगा। इसके बाद मलिंगा ने मुंबई के लिए शुरुआती छह मैचों से हटने का फैसला किया था। 

calenderIcon 18:15 (IST)
shareIcon

इस अहम मैच के लिए अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा की मुंबई की टीम में वापसी हुई है। 

calenderIcon 18:15 (IST)
shareIcon

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के अपने पहले मैच में हार झेलने वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर यहां एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में आज मुंबई इंडियंस से भिड़ेगी।