News Nation Logo
Banner

IPL12: स्पिनर्स पर भारी पड़ रहा 12वां सीजन, तेज गेंदबाजों ने मारी बाजी

क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में बदलते वक्त के साथ स्पिनर्स ने भी अपनी भूमिका बदल कर अहमियत को बढ़ा दिया है और पिछले कुछ सीजन को देखा जाए तो स्पिनर्स का बोलबाला ज्यादा रहा है हालांकि 12वें सीजन में कहानी कुछ अलग है.

By : Vineet Kumar1 | Updated on: 28 Apr 2019, 11:20:34 AM
IPL12: स्पिनर्स पर भारी पड़ रहा 12वां सीजन, तेज गेंदबाजों ने मारी बाजी

IPL12: स्पिनर्स पर भारी पड़ रहा 12वां सीजन, तेज गेंदबाजों ने मारी बाजी

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल (IPL)) 2019 का 12वां संस्करण धीरे-धीरे अपने आखिरी चरण की ओर बढ़ रहा है. अब तक के सफर को देखा जाए तो फ्रेंचाइजी क्रिकेट का यह महाकुंभ कई मायनों में खास रहा है. इस बार कई ऐसी चीजें देखने को मिली अब तक के इतिहास में नहीं हुई है. इसमें किंग्स इलेवन पंजाब (Kings Xi Punjab) के कप्तान और गेंदबाज आर अश्विन के द्वारा जोस बटलर का मांकड़िंग रन आउट करना, आखिरी गेंद पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के खिलाफ हुए मैच में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) का जीतना (हालांकि गेंद नो बॉल थी जिसे अंपायर ने नहीं दिया) और अपने डेब्यू मैच में जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) ने आईपीएल (IPL) इतिहास के 11 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया. इन सबके अलावा भी इस बार कुछ ऐसा हुआ है जो हर सीजन में देखने को नहीं मिलता.

आईपीएल (IPL) के हर सीजन में स्पिन गेंदबाजी का जलवा देखने को मिलता है. क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में बदलते वक्त के साथ स्पिनर्स ने भी अपनी भूमिका बदल कर अहमियत को बढ़ा दिया है और पिछले कुछ सीजन को देखा जाए तो स्पिनर्स का बोलबाला ज्यादा रहा है हालांकि 12वें सीजन में कहानी कुछ अलग है.

और पढ़ें: BCCI के पास है राहुल द्रविड़ के लिए बड़ा प्लान, इस पद पर मांगा आवेदन पत्र

आईपीएल (IPL)-12 में अभी तक 45 मैच खेले गए हैं. इनमें कुल 13 गेंदबाजों ने 10 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं. इनमें 8 तेज गेंदबाज और शेष स्पिनर हैं. तेज गेंदबाजों ने अपना जौहर दिखाते हुए 110 विकेट लिए हैं जबकि स्पिनरों की झोली में कुल 69 विकेट आए हैं.

आईपीएल (IPL) 2019 में अभी तक सबसे ज्यादा विकेट दिल्ली कैपिटल्स के कागिसो रबाडा के नाम हैं. कगिसो रबाडा के नाम 23 विकेट हैं. कगिसो रबाडा के अलावा जिन तेज गेंदबाजों ने 10 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं उनमें से चेन्नई सुपर किंग्स के दीपक चाहर (15), किंग्स इलेवन पंजाब (Kings Xi Punjab) के मोहम्मद शमी (14), मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के जसप्रीत बुमराह (13), मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के ही लसिथ मलिंगा (12), दिल्ली के क्रिस मौरिस (12), राजस्थान रॉयल्स के जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) (11) और सनराइजर्स हैदराबाद के संदीप शर्मा (10) के नाम हैं. 

वहीं, स्पिनरों में चेन्नई सुपर किंग्स के इमरान ताहिर (17), राजस्थान रॉयल्स के श्रेयस गोपाल (15), रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के युजवेंद्र चहल (14), पंजाब के रविचंद्रन अश्विन (12), राशिद खान (11) के नाम हैं.

और पढ़ें: IPL12: आखिर क्यों COA की बैठक छोड़ अचानक विराट कोहली से मिलने पहुंचे BCCI अध्यक्ष 

आईपीएल (IPL) 2019 के 12वें सीजन में सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने का रिकॉर्ड भी तेज गेंदबाज अल्जारी जोसेफ के नाम है जिन्होंने अपने डेब्यू मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलते हुए 12 रन देकर 6 विकेट हासिल किए थे.

अल्जारी जोसेफ ने आईपीएल (IPL) के पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेल रहे सोहेल तनवीर के 11 साल पुराने रिकॉर्ड को भी तोड़ा जिसका टूटना नामुमकिन माना जा रहा था. सोहेल तनवीर ने 4 ओवर में 14 रन देकर 6 विकेट चटकाए थे.

और पढ़ें: IPL12: दिल्ली के सामने 'विराट' चुनौती से पहले जानें क्या बोले कप्तान श्रेयस अय्यर 

गौरतलब है कि लीग में अभी भी 15 मैच बाकी हैं और इस दौरान देखने लायक यह होगी कि क्या स्पिनर्स वापसी कर पाएंगे या इस सीजन तेज गेंदबाज विकेट चटकाने के मामले में बाजी मार ले जाएंगे.

First Published : 28 Apr 2019, 11:14:22 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो