News Nation Logo
Banner

IPL 12, KXIP vs RCB: कोहली एंड कंपनी का मिली पहली जीत, पंजाब को 8 विकेट से हराया Live

बेंगलोर अभी तक एक भी मैच नहीं जीती है और लगातार छह हार उसे मिली हैं. वह अंकतालिका में सबसे नीचे आठवें स्थान पर हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 13 Apr 2019, 11:41:41 PM
KXIPvRCB: कोहली एंड कंपनी का मिली पहली जीत, पंजाब को 8 विकेट से हराया

KXIPvRCB: कोहली एंड कंपनी का मिली पहली जीत, पंजाब को 8 विकेट से हराया

नई दिल्ली:

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के कप्तान विराट कोहली ने शनिवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण के मैच में किंग्स इलेवन पंजाब (KingsXI Punjab) के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब की टीम ने क्रिस गेल के नाबाद 99 रनों की बदौलत आरसीबी के सामने 173 रनों का लक्ष्य रखा. आरसीबी के लिए युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्यादा 2 विकेट चटकाए. वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी आरसीबी की टीम ने इस लक्ष्य को 4 गेंद पहले 2 विकेट खोकर हासिल कर लिया. आखिरकार आरसीबी के लिए हार का रथ रुक चुका है. विराट कोहली की 67, डीविलियर्स की नाबाद 59 और स्टायनिस की 16 गेंद में 28 रनों की पारी से आरसीबी को पहली जीत हासिल हुई.

IPL 2019, KXIP vs RCB Live Cricket Match Score Online: लाइव स्कोर कार्ड के लिए यहां क्लिक करें

सरफराज खान आखिरी ओवर लेकर आए, स्टायनिस ने पहली गेंद पर चौका और दूसरी गेंद पर 2 रन लेकर आरसीबी को इस टूर्नामेंट की पहली जीत दिलाई. आखिरकार आरसीबी के लिए हार का रथ रुक चुका है. विराट कोहली की 67, डीविलियर्स की नाबाद 59 और स्टायनिस की 16 गेंद में 28 रनों की पारी से आरसीबी को पहली जीत हासिल हो गई.

मोहम्मद शमी 19वां ओवर लेकर आए हैं, इस ओवर में एक चौका और एक छक्का लगाकर 14 रन बटोरे. 19 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 168/2

एंड्रयू टाय अपना आखिरी ओवर लेकर आए हैं और पहली ही गेंद पर स्टॉयनिस ने चौका लगाया. स्टॉयनिस यहीं पर नहीं रुके अगली गेंद पर एक और चौका लगाया. यहां पर एक बड़ा विकेट मिल सकता था पंजाब को, लेकिन मुरुगन अश्विन ने कैच छोड़ दिया और अगली ही गेंद पर डीविलियर्स ने मिड ऑफ के ऊपर से छक्का लगाया. आरसीबी के लिए बेहतरीन ओवर, 18 रन आए इस ओवर से.


18 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 154/2

आर अश्विन अपना 17वां ओवर लेकर आए हैं, इस ओवर से 6 रन आए. 17वां ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 136/2

मोहम्मद शमी को वापस बुलाया गया है और तीसरी ही गेंद पर मोहम्मद शमी ने विराट कोहली का विकेट लेकर अपनी टीम को मैच में वापस ले आए हैं.


16 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 130/2

अपने आखिरी ओवर में मुरुगन ने सिर्फ 4 ही रन दिए. इसके साथ ही मुरुगन का स्पेल समाप्त हो गया और बिना किसी विकेट के 24 रन दिए.


15 ओर के बाद आरसीबी का स्कोर 126/1

पारी के 14वें ओवर के लिए टाय को बुलाया गया है, इस ओवर से सिर्फ 5 रन ही आए हैं. आरसीबी को जीतने के लिए 36 गेंद में 52 रनों की जरूरत है, विराट कोहली के बाद डीविलियर्स भी अपने अर्धशतक की ओर बढ़ रहे हैं.


14 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 122/1

सैम करन 13वां ओवर लेकर आए हैं, डिविलियर्स के चौके के साथ आरसीबी ने 10 रन बटोरे. 13 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 117/1

एंड्रयू टाय अपना दूसरा ओवर लेकर आए हैं, विराट कोहली के चौके के साथ इस ओवर में आरसीबी ने 9 रन बटोरे. इसके साथ ही इस ओवर में आरसीबी के 100 रन भी पूरे हो गए.


12 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 107/1

आर अश्विन आए हैं अपना तीसरा ओवर लेकर, पहली गेंद वाइड फेंकने के बाद विराट कोहली ने अगली ही गेंद पर चौका लगाया. ओवर की आखिरी गेंद पर 1 रन लेकर विराट कोहली ने आईपीएल का अपना 36वां अर्धशतक पूरा किया. 


11 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 98/1

मुरुगन अश्विन अपना तीसरा ओवर लेकर आए हैं, डिविलियर्स ने पहली ही गेंद पर चौका लगाकर उनका स्वागत किया. बाकी की 5 गेंदों पर 4 रन आए.


10 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 88/1

आर अश्विन लेकर आए हैं गेंदबाजी करने, इस ओवर से 6 रन आए. 9 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 80/1

मुरुगन अपना दूसरा ओवर लेकर आए हैं, इस ओवर से सिर्फ 3 रन ही आए. 8 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 75/1

एंड्रयू टाई आए हैं गेंदबाजी करने, डिविलियर्स ने आखिरी गेंद पर चौका लगाकर ओवर समाप्त किया. इस ओवर से 8 रन आए.


7 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 71/1

एम अश्विन अपना पहला ओवर लेकर आए हैं, पहली 3 गेंद में सिर्फ 1 रन बनाने के बाद विराट कोहली ने चौथी गेंद पर चौका लगाया. अगली ही गेंद पर एक और चौका जडा कप्तान कोहली ने. आरसीबी ने इस ओवर से 9 रन बनाए.


6  ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 63/1

मोहम्मद शमी को दूसरे छोर से लेकर आए हैं आर अश्विन, डिविलियर्स ने शमी के ओवर में दूसरी और चौथी गेंद पर चौका लगाया. इस ओवर से आरसीबी ने 10 रन बटोरे.


5 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 54/1

गेंदबाजी में बदलाव करते हुए आर अश्विन आए हैं गेंदबाजी करने, तीसरी गेंद पर पार्थिव ने चौका लगाया लेकिन 5वीं गेंद पर एक बड़ा शॉट खेलते हुए मयंक अग्रवाल को कैच थमा बैठे. आरसीबी को लगा पहला झटका, 


4 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 44/1

सैम करन आए हैं बल्लेबाजी करने, विराट कोहली ने पहली ही गेंद पर चौका लगाकर स्वागत किया है सैम करन का. आखिरी दो गेंदों पर पार्थिव ने 2 चौके लगाकर ओवर को समाप्त किया. आरसीबी ने इस ओवर से 15 रन बटोरे.


3 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 36/0

मोहम्मद शमी दूसरे ओवर के लिए आए हैं गेंदबाजी करने, विराट कोहली ने लगातार 2 गेंदों पर 2 चौका लगाकर शमी का स्वागत किया. चौथी गेंद पर पार्थिव पटेल ने भी चौका लगाया. इस ओवर से आरसीबी के लिए 15 रन आए.


2 ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 21/0

पंजाब के लिए सैम करन ने गेंदबाजी की शुरुआत की, आरसीबी के लिए विराट कोहली और पार्थिव पटेल बल्लेबाजी करने आए हैं. पार्थिव ने पहली ही गेंंद पर चौका लगाकर पारी की शुरुआत की. पहले ओवर के बाद आरसीबी का स्कोर 6/0

मोहम्मद सिराज ने अपने आखिरी ओवर में सिर्फ 11 रन दिए जिस कारण पंजाब की टीम ने 173 रन बनाए. क्रिस गेल यहां पर शतक लगाने से चूक गए, उन्होंने 64 गेंद में 99 रन की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 10 चौके और 5 छक्के लगाए.

अपना आखिरी ओवर लेकर आए हैं उमेश यादव और क्रिस गेल ने पहली ही गेंद पर चौका लगाकर टीम के 150 रन पूरे किए. आखिरी गेंद पर गेल ने उमेश की गेंद को एक बार फिर बाउंड्री के बाहर पहुंचाया, लेकिन इस बार छक्के के रूप में. पंजाब की टीम ने 19वें ओवर में 16 रन बटोरे.


19 ओवर के बाद पंजाब का स्कोर 162/4

अपना दूसरा ओवर लेकर आए हैं युजवेंद्र चहल और पहली ही गेंद पर 1 रन लेकर क्रिस गेल ने अपना 27वां अर्धशतक पूरा किया. टी20 फॉर्मेट में क्रिस गेल का यह 100वां अर्धशतक है. अगली ही गेंद पर मयंक अग्रवाल ने लॉन्ग ऑन की दिशा में जबरदस्त छक्का जड़ा, अगली ही गेंद पर युजवेंद्र चहल ने मयंक अग्रवाल को बोल्ड कर पंजाब को दूसरा झटका दिया.

मोइन अली आए हैं गेंदबाजी के लिए जिनका स्वागत मयंक अग्रवाल ने किया चौका लगाकर, इस ओवर से पंजाब ने 8 रन बटोरे.


8 ओवर के बाद पंजाब का स्कोर 77/1

आरसीबी के लिहाज से पहला सफल ओवर युजवेंद्र चहल का, इस ओवर में 9 रन देकर 1 विकेट लिया है.


7 ओवर के बाद पंजाब का स्कोर 69/1

गेंदबाजी में बदलाव करते हुए युजवेंद्र चहल को बुलाया गया है, पहली ही गेंद पर केएल राहुल ने छक्का लगाकर स्वागत किया लेकिन अगली ही गेंद पर वापसी करते हुए चहल ने राहुल को छकाया और पार्थिव के हाथों स्टंप आउट कराया. पंजाब को पहला झटका लगा यहां पर.

गेंदबाजी में पहला बदलाव करते हुए आरसीबी की टीम, मोहम्मद सिराज को बुलाया गया है और पहली ही गेंद पर क्रिस गेल ने चौका जड़ा, दूसरी गेंद पर छक्का, तीसरी पर चौका, पांचवी पर छक्का और आखिरी गेंद पर एक और चौका. पंजाब के लिए क्रिस गेल ने इस ओवर में 24 रन बनाए.


6 ओवर के बाद पंजाब का स्कोर 60/0

पांचवे ओवर के लिए उमेश यादव वापस आए हैं और केएल राहुल ने आते ही लगातार दो गेंदों में 2 चौके लगाए. इस ओवर में पंजाब की टीम ने 10 रन बनाए.


5 ओवर के बाद पंजाब का स्कोर 36/0

चौथे ओवर के लिए नवदीप सैनी वापस आए हैं, आखिरी गेंद पर क्रिस गेल ने चौका मारा. इस ओवर में पंजाब ने 5 रन बनाए.


4 ओवर के बाद पंजाब का स्कोर 26/0

तीसरे ओवर के लिए उमेश यादव एक बार फिर आए हैं और पहली ही गेंद पर क्रिस गेल ने पारी का दूसरा चौका जड़ दिया. इस ओवर में गेलस्टोर्म रुकने का नाम नहीं लेना चाह रहा और अगली ही गेंद पर लॉन्ग ऑन की दिशा में पारी का पहला छक्का लगाया यूनिवर्सल बॉस ने. तीसरी गेंद पर 2 रन लेने के बाद क्रिस गेल ने अगली गेंद पर राहुल को स्ट्राइक दी. पंजाब के लिए इस ओवर से 14 रन आए.


3 ओवर के बाद पंजाब का स्कोर 21/0

दूसरे ओवर के लिए नवदीप सैनी को बुलाया गया है, पहली 3 गेंदों पर कोई भी रन बना पाने में असफल रहने के बाद क्रिस गेल ने चौथी गेंद पर डीप मिड विकेट की दिशा में मारकर पारी का पहला चौका लगाया. इस ओवर से पंजाब के लिए 5 रन आए.


2 ओवर के बाद पंजाब का स्कोर 7/0

उमेश यादव ने शानदार शुरुआत दी है आरसीबी की टीम को, पहली गेंद पर 1 रन लेकर केएल राहुल ने टीम का खाता खोला लेकिन अगली 5 गेंदों पर क्रिस गेल सिर्फ 1 ही रन बना सके.


पहले ओवर के बाद पंजाब का स्कोर 2/0

आईपीएल का इतिहास देखा जाए तो दोनों टीमों के बीच 22 बार भिड़ंत हो चुकी है जिसमें से पंजाब को 12 और आरसीबी को 10 बार जीत मिली है, वहीं मोहाली के मैदान पर दोनों टीमों ने एक-दूसरे को 3-3 बार हराया है.

पंजाब के लिए केएल राहुल और क्रिस गेल पारी की शुरुआत करने आए हैं, वहीं आरसीबी के लिए उमेश यादव को गेंदबाजी की कमान सौंपी गई है.

किंग्स इलेवन पंजाब: रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), क्रिस गेल, सैम कुरेन, लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल, सरफराज खान, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), मनदीप सिंह, एंड्रयू टाई, मोहम्मद शमी और मुरुगन अश्विन।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: विराट कोहली (कप्तान), पार्थिव पटेल, अब्राहम डिविलियर्स, मोइन अली, मार्कस स्टोइनिस, अक्षदीप नाथ, नवदीप सैनी, पवन नेगी, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद सिराज और उमेश यादव। 

वहीं पंजाब की टीम आज के मैच में 3 बदलाव के साथ उतरी है, अंकित राजपूत की जगह मुरगन अश्विन, हार्डस विजोन की जगह एंड्रयू टाई और मयंक अग्रवाल की वापसी हुई है.

आरसीबी की टीम आज के मैच में एक बदलाव के साथ उतरी है, टिम साउथी की जगह उमेश यादव को वापस बुलाया गया है और आज के मैच में आरसीबी सिर्फ 3 विदेशी खिलाड़ियों के साथ खेल रही है.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है.

पंजाब ने अपने सात मैचों में चार में जीत हासिल की है और घर में उसने अपनी बादशाहत को कायम रखा है।

हालांकि मुंबई के मैच को छोड़ दिया जाए तो रविचंद्रन अश्विन की कप्तानी वाली टीम से पार पाना अधिकतर टीमों से लिए टेढ़ी खीर ही रहा है। 

पोलार्ड ने 31 गेंदों पर 83 रनों की पारी खेल पंजाब के मुंह से जीत छीन ली थी। 

वहीं, अगर पंजाब की बात की जाए तो अपने पिछले मैच में पंजाब ने लोकेश राहुल के पहले आईपीएल शतक के दम पर 197 का स्कोर जरूर बनाया था लेकिन पोलार्ड के तूफान के सामने उसके गेंदबाज इस स्कोर का बचाव नहीं कर सके थे।

कोहली की नेतृत्व क्षमता पर भी सवाल उठने लगे हैं। टीम की फिल्डिंग भी सही नहीं रही है। लगभग हर मैच में टीम के खिलाड़ियों ने कैच छोड़े हैं। 

वहीं, गेंदबाजी में बेंगलोर के लिए युजवेंद्र चहल के अलावा कोई और गेंदबाज कमाल नहीं दिखा पाया है। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेले गए मैच में कोहली ने 33 गेंदों पर 41 रन बनाए थे तो वहीं मोइन अली ने 18 गेंदों पर 32 रनों की पारी खेली थी। 

यह इस टीम की कमजोरी भी है कि टीम काफी हद तक कोहली और डिविलियर्स पर निर्भर रहती है। 

कोहली की टीम बल्लेबाजी और गेंदबाजी में लड़खड़ाती दिखी है। कोहली और उनके साथी अब्राहम डिविलियर्स ने हालांकि अपनी क्लास दिखाई है लेकिन कोई और उनका साथ देता नहीं दिखा है।

लगातार तीसरी साल विजडन के लीडिंग क्रिकेटर चुने गए कोहली जानते हैं कि बचे आठों मैचों में सभी में सिर्फ जीत ही उनकी किस्मत बदल सकती है। 

बेंगलोर अभी तक एक भी मैच नहीं जीती है और लगातार छह हार उसे मिली हैं। वह अंकतालिका में सबसे नीचे आठवें स्थान पर हैं। 

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर आज जब आई.एस. बिंद्रा स्टेडियम में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो उसकी कोशिश बीते छह मैचों से चले आ रहे हार के सिलसिले को तोड़ने की होगी।

NewsState.com के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है.

First Published : 13 Apr 2019, 06:36:11 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो