logo-image

IPL12, KXIP vs KKR: करो या मरो के मुकाबले में पंजाब से भिड़ेगी कोलकाता

दोनों टीमें अंकतालिका में सबसे नीचे हैं और प्लेआफ की उम्मीदें बरकरार रखने के लिये उन्हें हर हालत में जीत दर्ज करनी होगी.

Updated on: 03 May 2019, 01:36 PM

नई दिल्ली:

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को मात देने के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अपने अगले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब (Kings Xi Punjab) के खिलाफ मैदान पर उतरेगी. टूर्नामेंट से बाहर होने की कगार पर खड़ी दो बार की चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन किंग्स इलेवन पंजाब (Kings Xi Punjab) ‘करो या मरो’ के मुकाबले में एक दूसरे के सामने होंगी. दोनों टीमें अंकतालिका में सबसे नीचे हैं और प्लेआफ की उम्मीदें बरकरार रखने के लिये उन्हें हर हालत में जीत दर्ज करनी होगी. दोनों के 12 मैचों में 10 अंक है लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) आठ टीमों में छठे स्थान पर है और नेट रनरेट के आधार पर किंग्स इलेवन पंजाब (Kings Xi Punjab) सातवें स्थान पर है.

कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने पिछले मैच में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को 34 रनों से मात दे छह मैचों से चले आ रहे हार के सिलसिले को तोड़ा था. पहले हाफ में दोनों टीमों का प्रदर्शन अच्छा रहा लेकिन दूसरे हाफ में दोनों ने लय खो दी.

पहले पांच में से चार मैच जीतने और एक हारने वाली केकेआर (KKR) को लगातार छह पराजय झेलनी पड़ी. पिछले मैच में उसने मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) इंडियंस को हराया लेकिन प्लेआफ में क्वालीफाई करने की उम्मीदें बरकरार रखने के लिये उसे आखिरी दो मैच भी जीतने होंगे.

और पढ़ें: World Cup से पहले विराट कोहली पर आधारित किताब होगी रिलीज, यह है तारीख

चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) इंडियंस तीनों ही प्लेऑफ में जगह बना चुकी हैं. इस मैच के बाद फिर कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) को मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) का सामना करना है और अंतिम-4 में जाने के लिए उसे यह दोनों मैच हर हाल में जीतने होंगे, लेकिन किंग्स इलेवन पंजाब (Kings Xi Punjab) के रूप में उसका सामना एक ऐसी टीम से है जो खुद उसी रेस में है जिसमें कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders). रविचंद्रन अश्विन की कप्तानी वाली किंग्स इलेवन पंजाब (Kings Xi Punjab) अंकतालिका में कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) के नीचे सातवें स्थान पर है.

मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के खिलाफ केकेआर (KKR) के शीर्षक्रम के बल्लेबाजों शुभमन गिल (75), क्रिस लिन (54) और आंद्रे रसेल (नाबाद 80) ने एक ईकाई के रूप में अच्छा प्रदर्शन करके दो विकेट पर 232 रन बनाये. केकेआर (KKR) ने वह मैच 34 रन से जीता.

इस सत्र में रसेल शानदार फार्म में रहे हैं और 12 मैचों में 207.69 के स्ट्राइक रेट से 486 रन बना चुके हैं. केकेआर (KKR) को उनसे एक बार फिर इस तरह की पारी की अपेक्षा होगी. बल्लेबाजी जहां उसकी ताकत है, वहीं गेंदबाजों ने निराश किया.

और पढ़ें: IPL12,MI vs SRH: आईपीएल के दूसरे सुपर ओवर में जीती मुंबई, प्लेऑफ में किया क्वालिफाई 

सुनील नारायण और पीयूष चावला मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के खिलाफ महंगे साबित हुए. रसेल ने गेंदबाजी में भी 25 रन देकर दो विकेट लिये. दूसरी ओर किंग्स इलेवन पंजाब (Kings Xi Punjab) ने लगातार तीन मैच गंवाये हैं और उनकी स्थिति और भी खराब है.

किंग्स इलेवन पंजाब (Kings Xi Punjab) को अपने आखिरी तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. अपने पिछले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब (Kings Xi Punjab) को सनराइजर्स हैदराबाद ने मात दी थी. किंग्स इलेवन पंजाब (Kings Xi Punjab) के लिए उसकी बल्लेबाजी चिंता का विषय है. सिर्फ लोकेश राहुल ही बल्ले से कुछ कमाल दिखा पाए हैं. केएल राहुल ने 12 मैचों में 520 रन बनाये हैं और सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में डेविड वार्नर के बाद वह दूसरे स्थान है. क्रिस गेल ने भी 448 रन बनाये हैं लेकिन वह लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे.

और पढ़ें: IPL12: दिल्ली कैपिटल्स को लगा बड़ा झटका, पीठ के दर्द से जूझ रहा यह तेज गेंदबाज 

टीम के मध्य क्रम और निचले क्रम में इस तरह का कोई बल्लेबाज नहीं है, जो किंग्स इलेवन पंजाब (Kings Xi Punjab) के लिए मैच का पासा पलट सके. मयंक अग्रवाल, निकोलस पूरन और डेविड मिलर को मध्यक्रम में अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी. गेंदबाजी में कप्तान आर अश्विन और मोहम्मद शमी का प्रदर्शन अच्छा रहा है.

किंग्स इलेवन पंजाब (Kings Xi Punjab) के गेंदबाजों के लिए रसेल से बचना और गिल को रोकना यह दोनों बड़ी चुनौतियां होंगी.