News Nation Logo
Banner

IPL 12, DC vs MI: ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज बनें रोहित शर्मा, बनाया यह रिकॉर्ड

इस मैच में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 22 गेंदों पर 30 रनों की पारी खेली, जिसमें उन्होंने तीन चौके और एक छक्का लगाया.

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 19 Apr 2019, 09:00:40 AM
IPL 12, DC vs MI: ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज बनें रोहित शर्मा

IPL 12, DC vs MI: ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय बल्लेबाज बनें रोहित शर्मा

नई दिल्ली:

आईपीएल (IPL) 2019 के 12वें संस्करण के 34वें मैच में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की टीम ने दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) को 40 रनों से शिकस्त दी. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की इस जीत में जितना हाथ उनके गेंदबाजों का रहा उससे कही ज्यादा उसके बल्लेबाजों का रहा जिन्होंने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट खोकर दिल्ली के सामने 169 रनों का लक्ष्य रखा जिसके जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट खोकर 128 रन ही बना पाई. इस मैच में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 22 गेंदों पर 30 रनों की पारी खेली, जिसमें उन्होंने तीन चौके और एक छक्का लगाया. हालांकि वह दिल्ली के करिश्माई लेग स्पिनर अमित मिश्रा के खिलाफ कुछ खास नहीं कर सके और उनकी पहली ही गेंद पर बोल्ड हो गए लेकिन उससे पहले ही रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया था.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) तीसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने टी20 फॉर्मेट में 8000 रन पूरे कर लिए हैं. फिरोजशाह कोटला के मैदान पर पारी का चौथा ओवर क्रिस मोरिस करा रहे थे. क्रिस मोरिस की दूसरी ही गेंद पर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बल्ले का अंदरूनी भाग लगा और गेंद विकेट से बचते हुए फाइन लेग की दिशा में 4 रन के लिए पीछे चली गई.

और पढ़ें: कोहली टी-20 में यह बड़ी उपलब्‍धि हासिल करने वाले दूसरे भारतीय बल्‍लेबाज बने 

इस चौके के साथ ही रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के 8000 रन पूरे हो गए. इस मैच से पहले रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को इस ऐतिहासिक आंकड़े को छूने के लिए 12 रनों की दरकार थी.

गौरतलब है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) से पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने कोलकाता नाइट राईडर्स (Kolkata Knight Riders) के खिलाफ 84 रन की पारी खेलते हुए 8000 रनों का आंकड़ा पार किया था. वह दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने जिन्होंने यह कारनामा किया.

वहीं इस लिस्ट में देखा जाए तो सबसे पहले नाम चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के विस्फोटक बल्लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina) का नाम आता है जिन्होंने सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में अपना 300वां टी20 मैच खेलते हुए 8000 रन पूरे किए थे.

और पढ़ें: IPL 12, DC vs MI: कोटला के मैदान पर अमित मिश्रा ने रचा इतिहास, बनाया यह खास रिकॉर्ड

टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा बनाने वाले बल्लेबाजों में वेस्ट इंडीज के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल (379 मैचों में) 12670 रनों के साथ पहले स्थान पर हैं. इसके बाद दूसरे स्थान पर न्यू जीलैंड के ब्रैंडन मैकलम (370 मैचों में 9922 रन) बनाए हैं.

वेस्ट इंडीज के कायरन पोलार्ड 9222 रनों (468 मैच) के साथ तीसरे और शोएब मलिक 8701 रन (345 मैच) के साथ चौथे नंबर पर हैं. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में हाल ही में वापसी करने वाले ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेविड वॉर्नर (David Warner) 8561 रनों (267 मैच) के साथ पांचवें स्थान पर हैं.

भारतीय बल्लेबाजों की बात करें तो सुरेश रैना (Suresh Raina) के नाम 311 मैचों में 8216 रन हैं. वह इस लिस्ट में छठे नंबर पर काबिज हैं. इनके बाद कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) 8183 रनों के साथ इस लिस्ट में दूसरे (कुल सातवें) नंबर पर हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) ने 260 मैचों में 40.91 के औसत से ये रन बनाए हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) ने 4 सेंचुरी भी लगाई हैं. वहीं रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के नाम 307 मैचों में 8018 रन हैं.

और पढ़ें: IPL 12: हैदराबाद से हारने के बाद सीजन में पहली बार कप्तान बने सुरेश रैना को लगा जोर का झटका, दिया ये बयान 

आपको बता दें कि फिरोजशाह कोटला के मैदान पर खेले गए इस मैच में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 168 रन का सम्मानजनक स्कोर बनाया. वहीं लक्ष्य का पीछा करने दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की शुरुआत तो अच्छी रही लेकिन मध्यक्रम की कमजोरी के चलते दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 128 रन ही बना सकी और 40 रन से हार का सामना करना पड़ा.

First Published : 19 Apr 2019, 08:53:27 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो