News Nation Logo
Agnipath Scheme: आज से Air Force में भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे 2002 Gujarat Riots: जाकिया जाफरी की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आज Agnipath Scheme: एयरफोर्स के लिए अग्निवीरों का रजिस्ट्रेशन आज से शुरू, ऐसे करें आवेदनRead More » राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा 27 जून को राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपना नामा Coronavirus: भारत में 17000 से ज्यादा केस, 5 माह में सबसे ज्यादा मामलेRead More » यशवंत सिन्हा को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल का 'जेड (Z)' श्रेणी का सशस्त्र सुरक्षा कवच प्रदान किया NCP प्रमुख शरद पवार से मिलने मुंबई के लिए शिवसेना नेता संजय राउत वाई.बी. चव्हाण सेंटर पहुंचे सुप्रीम कोर्ट ने एसआईटी जांच के खिलाफ जाकिया जाफरी की याचिका की खारिजRead More » महाराष्ट्र सियासी संकट पर सुप्रीम कोर्ट बुधवार को करेगा सुनवाई

IPL12, DC vs KKR: रसेल की पारी पर भारी पड़ा द पृथ्वी 'शो', सुपरओवर में 3 रन से जीती दिल्ली

कोटला के मैदान पर आज पहले क्रिकेट फैन्स को आंद्रे रसेल की आतिशबाजी देखने को मिली तो दूसरी पारी में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (Prithwi Shaw) का जबदस्त शो देखने को मिला. इतना ही नहीं कोचला के मैदान पर आज आईपीएल (IPL) 2019 का पहला सुपरओवर मैच देखने को मिला.

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 31 Mar 2019, 11:36:21 AM
DCvKKR: कोटला पर दिखा रोमांच का सागर, सुपरओवर में 3 रन से जीती दिल्ली

नई दिल्ली:  

आईपीएल (IPL) 2019 के 12वें सीजन में आज दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) और कोलकाता नाइट राईडर्स (Kolkata Knight Riders) की टीमें एक-दूसरे से भिड़ी. कोटला के मैदान पर आज पहले क्रिकेट फैन्स को आंद्रे रसेल की आतिशबाजी देखने को मिली तो दूसरी पारी में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (Prithwi Shaw) का जबदस्त शो देखने को मिला. इतना ही नहीं कोचला के मैदान पर आज आईपीएल (IPL) 2019 का पहला सुपरओवर मैच देखने को मिला. सुपर ओवर में पहले खेलते हुए दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम ने 1 विकेट खोकर 10 रन बनाए. कोलकाता ने गेंदबाजी के लिए प्रसीद कृष्णा को गेंदबाजी सौंपी थी. वहीं दिल्ली की टीम ने लक्ष्य को बचाने की जिम्मेदारी कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) को सौंपी. कोलकाता की ओर से आंद्रे रसेल और दिनेश कार्तिक बल्लेबाजी करने उतरे, कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) की पहली गेंद पर रसेल ने डीप मिड की ओर चौका जड़ दिया. इसके बाद कोलकाता को 5 गेंद में 7 रनों की जरूरत थी. कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) की दूसरी गेंद यॉर्कर थी जिस पर आंद्रे रसेल एक भी रन बना पाने में असफल रहे. तीसरी गेंद पर कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) ने रसेल को बोल्ड मारा और केकेआर (KKR) के लिए रॉबिन उथप्पा बल्लेबाजी करने उतरे.

अगली तीन गेंदों पर इन दोनों बल्लेबाजों ने सिर्फ 3 रन बनाए जिसकी वजह से दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम ने 3 रन से जीत हासिल कर ली.

इससे पहले कोलकाता की ओर से दिए गए 186 रनों का पीछा करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की टीम को आखिरी ओवर में जीत के लिए 6 गेंद में 6 रनों की जरूरत थी. केकेआर (KKR) ने चायनामैन कुलदीप यादव को गेंदबाजी की जिम्मेदारी सौंपी.

और पढ़ें: IPL 12, DC vs KKR: आखिर कौन है केकेआर के लिए डेब्यू करने वाले निखिल नायक

कुलदीप (Kuldeep Yadav) ने पहली गेंद पर 1 रन, दूसरी पर 2 रन, तीसरी गेंद खाली और चौथी गेंद पर 1 रन लिए. आसानी से जीत की ओर बढ़ रही दिल्ली की टीम को आखिरी 2 गेंद पर 2 रन जीत के लिए चाहिए थे लेकिन कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने 5वीं गेंद पर पहले हनुमा विहारी को शुभमन गिल के हाथों कैच कराया और फिर आखिरी गेंद पर 2 रन लेने के चक्कर में इनग्राम को रन आउट कराया. 20 ओवर के बाद दोनों टीमों का स्कोर बराबरी पर खत्म हुआ.

दिल्ली (Delhi Capitals) की जीत में पृथ्वी शॉ (Prithwi Shaw) का अहम रोल रहा जिन्होंने दिल्ली के लिए खेलते हुए 99 रनों की पारी खेली. वह 19वें ओवर में फर्ग्यूसन की गेंद पर 99 रन बनाकर आउट हो गए. पृथ्वी शॉ (Prithwi Shaw) ने 55 गेंदों में 12 चौके और 3 छक्कों की मदद से 99 रन बनाए.

कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के सामने 186 रनों का लक्ष्य रखा था.

केकेआर (KKR) के लिए आज एक बार फिर आंद्रे रसेल खेवनहार बनकर उतरे. टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) की टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और केकेआर (KKR) की टीम 16 रन पर ही अपना पहला विकेट खो दिया. 10वें ओवर तक केकेआर (KKR) ने 61 रन के स्कोर पर अपने 5 विकेट खो दिए थे.

तभी मैदान पर एक बार फिर एंट्री हुई आंद्रे रसेल की जिन्होंने 28 गेंदों में 60 रन की पारी खेली जिसमें 4 चौके और 6 बड़े छक्के शामिल थे. इस दौरान कप्तान दिनेश कार्तिक ने भी उनका बखूबी साथ दिया और 36 गेंद में 50 रन की पारी खेली. जहां आंद्रे रसेल ने अपना 5वां अर्धशतक पूरा किया वहीं उन्होंने अपने 1000 आईपीएल (IPL) रन भी पूरे कर लिए.

और पढ़ें: IPL 12, KKR vs DC: केकेआर के खेवनहार बनें आंद्रे रसेल, पूरे किए 1000 आईपीएल रन

इस पारी के बाद आंद्रे रसेल के 53 मैचों में 1049 रन पूरे हो गए हैं. आंद्रे रसेल ने दिनेश कार्तिक के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 95 रनों की साझेदारी की जो कि आईपीएल (IPL) के इतिहास में छठी सबसे बड़ी पार्टनरशिप है.

बता दें कि छठे विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप का रिकॉर्ड अंबति रायडु और कीरोन पोलार्ड के नाम है जिन्होंने 2012 में आरसीबी के खिलाफ खेलते हुए नाबाद 122 रनों की साझेदारी की थी. वहीं इस लिस्ट में दूसरा नाम डेविड हसी और वृद्धिमान साहा के नाम है जिन्होंने 2008 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेलते हुए 104 रनों की साझेदारी की.

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के लिए कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. दिल्ली की टीम ने आज टीम में 4 बदलाव किए हैं, टीम में इशांत शर्मा, ट्रेंट बोल्ट, राहुल तेवतिया औऱ कीमो पॉल को बाहर कर दिया गया है और उनकी जगह क्रिस मोरिस, हर्षल पटेल, संदीप लमिछाने और हनुमा विहारी को टीम में शामिल किया है. वहीं कोलकाता की टीम भी आज सुनील नरेन की जगह निखिल नायक को शामिल किया है.

कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) ने 15वें ओवर की समाप्ति तक पांच विकेट पर 118 रन बना लिए थे. इसके बाद, उसने अंतिम चार ओवर में 47 रन और बटोरे.

और पढ़ें: IPL 12, KXIP vs MI: केएल राहुल ने की मुंबई वालों की जबरदस्त धुनाई, पंजाब ने 8 विकेट से जीता मैच 

पिछले दो मैचों में नाबाद 49 और 48 रन बनाने वाले रसेल ने इस बार 23 गेंदों पर अपना अर्धशतक बनाया. उन्होंने 28 गेंदों चार चौके और छह छक्के लगाए. कार्तिक ने 36 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्के लगाए. पीयूष चावला ने 12 और कुलदीप यादव ने नाबाद 10 रन का योगदान दिया.

दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) की ओर से इस सीजन में पहला मैच खेल रहे हर्षल पटेल ने दो और कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada), संदीप लामिछाने, क्रिस मोरिस और अमित मिश्रा ने एक-एक विकेट लिया.

First Published : 31 Mar 2019, 12:29:10 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.