News Nation Logo

IPL 2018 RR vs KXIP: राजस्थान के लिए करो या मरो का मुकाबला, हर हाल में चाहिए जीत

आईपीएल 11 में अच्छी शुरुआत करने के बाद जीत की राह से भटकी राजस्थान रॉयल्स मुश्किल पड़ाव पर पहुंच गई है।

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 08 May 2018, 09:05:46 AM
RR vs KXIP (Twitter)

RR vs KXIP (Twitter)

नई दिल्ली:

आईपीएल 11 में अच्छी शुरुआत करने के बाद जीत की राह से भटकी राजस्थान रॉयल्स मुश्किल पड़ाव पर पहुंच गई है। मंगलवार को किंग्स इलेवन पंजाब के साथ होने वाले मुकाबले में राजस्थान के लिए करो या मरो की स्थिती बन चुकी है। दोनों टीमें सवाई मानसिंह स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। 

इन दोनों के बीच पहला मुकाबला रविवार को ही खेला गया था जहां पंजाब ने राजस्थान को मात दी थी। इस हार के बाद अगर राजस्थान प्ले-ऑफ की दौड़ में बना रहना चाहता है तो उसे अपने बचे हुए सभी मैचों में जीत दर्ज करनी होगी।

राजस्थान ने अपने खेले हुए नौ मैचों में से सिर्फ तीन में जीत हासिल कर छह अंक बटोरे हैं। वहीं पंजाब ने नौ मैचों में 6 मैच जीते हैं और 12 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर काबिज है। एक और जीत पंजाब को प्लेऑफ में पहुंचा देगी। वहीं हार राजस्थान का लीग में सफर खत्म कर देगी। 

इस सीजन में शुरुआती कुछ मैचों के बाद न राजस्थान की गेंदबाजी चली है न बल्लेबाजी। 

कप्तान अंजिक्य रहाणे बल्ले से औसत प्रदर्शन ही कर पाए हैं। वहीं बेन स्टोक्स और लोकेश राहुल का बल्ला भी शांत ही रहा है। सिर्फ युवा बल्लेबाज संजू सैमसन का बल्ला भी अभी तक राजस्थान के लिए चला है। उन्होंने नौ मैचों में 38.75 की औसत से 310 रन बनाए हैं। 

स्टोक्स का न बल्ला चला है न ही गेंद। उन्होंने अभी तक सिर्फ 160 रन बनाए हैं जबकि सिर्फ दो विकेट अपने खाते में डाले हैं। 

गेंदबाजों में राजस्थान के जोफ्रा आर्चर ने अपनी तेजी और सटीक लाइन-लैंथ से खासा प्रभावित किया है। उन्होंने अभी चक चार मैच खेले हैं और आठ विकेट अपने नाम किए हैं। 

वहीं इस आईपीएल में सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी जयदेव उनादकट भी विकेट निकालने में सफल नहीं रहे हैं। 

राजस्थान की मुख्य चिंता श्रेयस गोपाल और कृष्णाप्पा गौतम की स्पिन जोड़ी की खराब फॉर्म रही है। गोपाल ने छह विकेट अपने नाम किए हैं तो वहीं गौतम ने सात विकेट लिए हैं।

और पढ़ें: IPL 2018: क्या हैदराबाद, चैन्नई, पंजाब और कोलकाता के बीच होगा आईपीएल 11 का खिताबी मुकाबला 

वहीं पंजाब की बल्लेबाजी उसकी ताकत है। 

क्रिस गेल और लोकेश राहुल की सलामी जोड़ी इस सीजन में हर टीम के लिए सिरदर्द बनी हुई है। पिछले मैच में भी राहुल ने बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम को मुश्किल जीत दिलाई थी।

हालांकि मयंक अग्रवाल का बल्ला शांत रहा है। बीच-बीच में टीम में आने वाले एरॉन फिंच और युवराज सिंह अपनी छाप छोड़ने में सफल नहीं रहे हैं। 

टीम के मध्यक्रम की जिम्मेदारी करूण नायर के जिम्मे हैं जिसे उन्होंने बखूबी निभाया। 

गेंदबाजी में टीम के लिए मुजीब उर रहमान और कप्तान रविचंद्रन अश्विन बेहद प्रभावशाली साबित हुए हैं। अंकित राजपूत जैसे युवा गेंदबाज ने भी अपने प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया है। 

टीमें (संभावित) : 

राजस्थान रॉयल्स : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), अंकित शर्मा, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, धवल कुलकर्णी, जोफ्रा आर्चर, डार्सी शॉर्ट, दुष्मंता चमीरा, स्टुअर्ट बिन्नी, श्रेयस गोपाल, एस. मिथुन, जयदेव उनादकट, बेन लॉफलिन, प्रशांत चोपड़ा, के. गौतम, महिपाल लोमरूर, जतिन सक्सेना, अनुरीत सिंह, आर्यमान बिरला, जोस बटलर, हेनरिक क्लासेन, जहीर खान और राहुल त्रिपाठी।

किंग्स इलेवन पंजाब : रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), अक्षर पटेल, युवराज सिंह, करूण नायर, लोकेश राहुल, क्रिस गेल, डेविड मिलर, एरॉन फिंच, मार्कस स्टोइनिस, मयंक अग्रवाल, अंकित राजपूत, मनोज तिवारी, मोहित शर्मा, मुजीब उर रहमान, बरिंदर शरण, एंड्रयू टाई, अक्षदीप नाथ, प्रदीप साहू, मयंक डागर, मंजूर दार।

और पढ़ें: IPL 2018: हार्दिक पांड्या के हरफनमौला प्रदर्शन से मुंबई की चौथी जीत

(IANS इनपुटस के साथ) 

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 08 May 2018, 09:01:46 AM