logo-image

IPL 2022 में फिर होगी आईपीएल 2011 की वापसी, BCCI की ये है प्‍लानिंग 

आईपीएल 2022 की तैयारी शुरू हो गई है. एक बार फिर दस टीमों का आईपीएल खेला जाएगा. आईपीएल की दो नई टीमें लखनऊ और अहमदाबाद की होंगी. लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि दस टीमों का आईपीएल होगा कैसे, यानी इसका फॉर्मेट कैसा होगा.

Updated on: 26 Oct 2021, 12:14 AM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2022 की तैयारी शुरू हो गई है. एक बार फिर दस टीमों का आईपीएल खेला जाएगा. आईपीएल की दो नई टीमें लखनऊ और अहमदाबाद की होंगी. लेकिन सबसे बड़ा सवाल ये है कि दस टीमों का आईपीएल होगा कैसे, यानी इसका फॉर्मेट कैसा होगा. हालांकि ये पहली बार नहीं है, जब आईपीएल में दस टीमें खेलेंगी, इससे पहले भी साल 2011 में दस टीमें खेल चुकी हैं. अभी आठ ही टीमें हैं, ऐसे में कोई ग्रुप नहीं बनते हैं, लेकिन बताया जा रहा है कि दस टीमों के आईपीएल से पांच पांच टीमों के दो ग्रुप बनेंगे. सभी टीमें अपने अपने ग्रुप की टीमों से दो दो बार मुकाबला करेंगी. ऐसा ही आईपीएल 2011 में भी हुआ था. यानी काफी हद तक आईपीएल उसी फॉर्मेट पर खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें : IND vs PAK VIDEO : एमएस धोनी की भविष्‍यवाणी साबित हुई सही, पाकिस्‍तान से हार को लेकर कही थी ये बात 

आईपीएल की दस टीमें होने से अगर अभी की तरह ही आईपीएल हुआ तो इसमें करीब तीन महीने का वक्‍त लग सकता है. अभी भी आईपीएल करीब दो महीने तक चलता ही है. तीन महीने के आईपीएल के लिए बहुत मुश्‍किल है कि आईसीसी इतनी लंबी विडो दे. इसीलिए कम समय में ही आईपीएल कराया जाएगा. इस बीच इनसाइड स्‍पोर्ट्स की रिपोर्ट के अनुसार एक ग्रुप की पांच टीमें आपस में दो दो मैच खेलेंगी. इसके बाद एक एक मैच दूसरे ग्रुप की टीमों के साथ खेला जाएगा. इस तरह से आईपीएल 2022 में करीब 74 मैच होंगे. लीग चरण से आपके सामने चार टॉप की टीमें आ जाएंगी. दोनों ग्रुपों की टॉप की टीमों के बीच आईपीएल का क्‍वालीफायर खेला जाएगा और दूसरे नंबर की दो टीमों के बीच एलीमनेटर मैच होगा. क्‍वालीफायर मैच को जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में एंट्री कर जाएगी. वहीं एलीमनेटर में हारने वाली टीम बाहर हो जाएगी, जो टीम इस मैच को जीतेगी, उसका मुकाबला क्‍वालीफायर एक में हारने वाली टीम से होगा. ये क्‍वालीफायर दो होगा और इस मैच को जीतने वाली टीम फाइनल में जाएगी. यानी बाद के मैच उसी तरह से होंगे, जैसे कि अभी हो रहे हैं. देखना होगा कि बीसीसीआई इसमें कुछ बदलाव करता है कि नहीं. हालांकि इससे पहले आईपीएल का मेगा ऑक्‍शन होना है, जो दिसंबर या फिर अगले साल जनवरी में होगा. इसकी तारीख अभी सामने नहीं आई है.