logo-image

4 कप्तान जिन्होंने 100 से ज्यादा मुकाबलों में कप्तानी की

आईपीएल की उल्टी गिनती शुरु हो गई है और पहला मैच 19 सितंबर को पिछले साल की चैंपियन मुंबई इंडियंस और एम एस धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच होने वाला है. चेन्नई सुपरकिंग्स 22 अगस्त को रवाना होने के लिए तैयार है.

Updated on: 10 Aug 2020, 03:01 PM

नई दिल्ली:


आईपीएल (IPL) की उल्टी गिनती शुरु हो गई है और पहला मैच 19 सितंबर को पिछले साल की चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और एम एस धोनी (Ms Dhoni) की चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai SuperKings) के बीच होने वाला है. चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai superkings) 22 अगस्त को रवाना होने के लिए तैयार है. मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने अपने भारतीय खिलाड़ियों को अपने बेस पर क्‍वारंटीन में रख दिया है. कुछ फ्रेंचाइजी अपने खिलाड़ियों के लिए उनके संबंधित शहरों में कोविड-19 परीक्षण का इंतजाम कर रही हैं जिसके बाद वे यूएई जाने के लिए अपने प्रस्थान बेस यानी दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरू जाएंगी. हर साल किस एक कप्तान की बात होती है जिसके कारण टीम खिताब को जीत लेती है. कई सारी टीमों के कप्तान बदले लेकिन आईपीएल में कुछ ऐसे भी कप्तान हैं जिन्होंने 100 से ज्यादा मुकाबलों में कप्तानी है, चलिए नजर डालते हैं उन कप्तानों पर-

विराट कोहली
विराट कोहली

विराट कोहली 2011 से ही आरसीबी की कप्तानी कर रहे हैं लेकिन उन्होंने एक बार भी आईपीएल की ट्रॉफी नहीं जीती है. 2016 के आईपीएल सीजन में आरसीबी फाइनल तक जरुर पहुंची थी लेकिन चैंपियन नहीं बन पाई थी. इसके बावजूद मैनेजमेंट का भरोसा विराट कोहली पर कायम है और वो लगातार टीम की कप्तानी कर रहे हैं. आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए विराट कोहली ने 110 मैच में कप्तानी की जिसमें से 49 मैच जीते और 55 में हार का सामना कना पड़ा है. 2 मैच टाई रहे और 4 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला. अब विराट कोहली की निगाहें आईपीएल 2020 पर टिकी है क्योंकि अभी तक विराट कोहली को ट्रॉफी को हाथ में उठाने का मौका नहीं मिला है.a

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा को आईपीएल के बेस्ट कप्तान के रूप में देखा जाता है. आईपीएल में मुंबई इंडियस की कप्तानी करते हुए उन्होंने टीम को ऊंचाइयों तक पहुंचाया जबकि 4 बार विजेता भी बनाया. रोहित शर्मा ने आईपीएल में 104 मुकाबलों में कप्तानी करते 60 में जीत, 42 में हार का सामना किया जबकि दो मुकाबले टाई रहे. साल 2019 के फाइनल में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ जीत दर्ज की थी. इस बार 19 सितंबर को मुंबई और चेन्नई का ओपनिंग मैच यूएई में होने वाला है.

गौतम गंभीर
गौतम गंभीर

आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स को सबसे ज्यादा कामयाब गौतम गंभीर ने बनाया है. गौतम गंभीर ने अपनी कप्तानी से टीम को 2 बार खिताब दिलाया है. आईपीएल करियर में गौतम गंभीर ने कुल 129 मैचों में कप्तानी की जिसमें से 71 मुकाबलों में उन्हें जीत मिली जबकि 57 मैच में हार का सामना करना पड़ा,1 मुकाबला टाई रहा. गौतम गंभीर की कप्तानी में केकेआर ने 2012 और 2014 में 2 बार आईपीएल का खिताब जीता. इसके अलावा गंभीर ने दिल्ली डेयरडेविल्स की भी कप्तानी की है.

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

आईपीएल में महेंद्र सिंह धोनी ने 174 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें से 104 मैच जीते हैं और 69 हारे हैं, जबकि 1 मैच का कोई नतीजा नहीं निकला है. धोनी 2008 से ही टीम के कप्तान हैं और एक सीजन उन्होंने पुणे सुपरजायंट्स के लिए भी कप्तानी की. अपनी कप्तानी के दम पर धोनी ने चेन्नई को तीन बार आईपीएल के खिताब को अपने नाम किया है. आईपीएल में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड धोनी के नाम है.