logo-image

IPL 12, RCB vs DC: विराट कोहली के नसीब में पड़ा जीत का अकाल, दिल्ली को मिली तीसरी जीत

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी बैंगलोर ने 16 के स्कोर पर पार्थिव पटेल और 40 के स्कोर पर अपने विस्फोटक बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स का विकेट गंवा दिया.

Updated on: 07 Apr 2019, 08:10 PM

बेंगलुरू:

कगीसो रबाडा (21 रन पर 4 विकेट) के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर (67) के बेहतरीन अर्धशतक की मदद से दिल्ली कैपिटल्स ने यहां एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए IPL 2019 (इंडियन प्रीमियर लीग) के 20वें मैच में रविवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को चार विकेट से हरा दिया. दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए बैंगलोर को आठ विकेट पर 149 रन पर रोक दिया और फिर 18.5 ओवर में छह विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. दिल्ली की छह मैचों में यह तीसरी जीत है और अब वह आठ टीमों की अंकतालिका में पांचवें नंबर पर पहुंच गई है. वहीं, बैंगलोर को लगातार छह मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. हालांकि विराट कोहली की कप्तानी वाली बैंगलोर आईपीएल के इतिहास में पहली ऐसी टीम नहीं है, जिसे लीग के पहले छह मैचों में हार मिली है. बैंगलोर से पहले दिल्ली कैपिटल्स (तब दिल्ली डेयरडेविल्स) को भी 2013 में पहले छह मैचों में हार का सामना करना पड़ा था.

ये भी पढ़ें- IPL 12, SRH vs MI: कप्तान रोहित शर्मा ने अल्जारी जोसफ के सिर बांधा जीत का सेहरा, फिर कही ये बात

बैंगलोर से मिले 150 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली ने एक रन के स्कोर पर ओपनर शिखर धवन (0) का विकेट गंवा दिया. इसके बाद पृथ्वी शॉ (28) और अय्यर ने दूसरे विकेट के लिए 68 रन की साझेदारी कर टीम को संकट से बाहर निकाला. शॉ टीम के 69 के स्कोर पर आउट हुए. उन्होंने 22 गेंदों पर पांच चौके लगाए. शॉ के आउट होने के बाद कप्तान अय्यर ने कॉलिन इंग्राम (22) के साथ भी तीसरे विकेट के लिए 39 रन जोड़े. इंग्राम ने 21 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया. इंग्राम के आउट होने के बाद अय्यर ने ऋषभ पंत (18) के साथ चौथे विकेट के लिए 37 रन की साझेदारी कर दिल्ली को जीत की मंजिल तक पहुंचा दिया. अय्यर ने 50 गेंदों की पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए. पंत ने 14 गेंदों पर दो चौका लगाया. क्रिस मॉरिस खाता खोले बिना आउट हुए जबकि अक्षर पटेल चार और राहुल तेवतिया एक रन बनाकर नाबाद लौटे.

ये भी पढ़ें- IPL 12, SRH vs MI: घर में ही मैच गंवाने के बाद खुली भुवनेश्वर कुमार की आंखें, कहा- हम यहां हो गए फेल

बैंगलोर के लिए नवदीप सैनी ने दो और टिम साउदी, पवन नेगी, मोहम्मद सिराज तथा मोइन अली ने एक-एक विकेट लिया. इससे पहले, कगीसो रबाडा (21 रन पर 4 विकेट) की अगुवाई में अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर दिल्ली ने बैंगलोर को आठ विकेट पर 149 रन पर रोक दिया और फिर छह विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी बैंगलोर ने 16 के स्कोर पर पार्थिव पटेल (9) और 40 के स्कोर पर अपने विस्फोटक बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स (17) का विकेट गंवा दिया. इसके बाद मेजबान टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती चली गई जिसके कारण वह बड़े स्कोर की ओर नहीं बढ़ पाई. बैंगलोर की ओर से कप्तान विराट कोहली ने 33 गेंदों की पारी में एक चौके और दो छक्के की मदद से 41 और मोइन अली ने 18 गेंदों पर एक चौके और तीन छक्के की मदद से 32 रन का योगदान दिया.

ये भी पढ़ें- IPL 12, RR vs KKR: आज जयपुर की फिजाओं में गूंजेगा आंद्रे रसेल के छक्कों का शोर, क्या इस आंधी को रोक पाएंगे अजिंक्य रहाणे

दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए सबसे ज्यादा 37 रन की साझेदारी की. उनके अलावा अक्षदीप नाथ ने 19, मार्कस स्टोयनिस ने 15 और टिम साउदी ने नाबाद नौ रन बनाए. बैंगलोर ने अंतिम चार ओवर में 35 रन बनाए और चार विकेट भी गंवाए. दिल्ली के लिए रबाडा ने सबसे अधिक चार विकेट चटकाए. इन चार विकेटों में कोहली और डिविलियर्स के विकेट भी शामिल हैं. उनका टी-20 में यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. रबादा लीग में अब तक 11 विकेट ले चुके हैं और गेंदबाजों में शीर्ष पर आ गए हैं. रबाडा के अलावा क्रिस मॉरिस ने दो और अक्षर पटेल तथा संदीप लामिछाने ने एक-एक विकेट लिया.