logo-image

IPL 2023 : आईपीएल दिखा रहा है विश्व क्रिकेट को नई राह, बन रहे हैं नए-नए नियम

Indian Premier League 2023 : 31 मार्च से भारत का त्योहार यानी आईपीएल शुरू हो रहा है.

Updated on: 06 Mar 2023, 01:25 PM

नई दिल्ली:

Indian Premier League 2023 : 31 मार्च से भारत का त्योहार यानी आईपीएल शुरू हो रहा है. पहला मुकाबला हार्दिक पांड्या की गुजरात और कप्तान धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स के बीच में है. साल 2008 से शुरू हुई ये लीग अपने हर सीजन में नए रिकॉर्ड बना रही है. इस सीजन की बात करें तो एक बार फिर सभी यही उम्मीद कर रहे हैं कि जिस रोमांच के लिए आईपीएल जाना जाता है, वो इस सीजन भी कायम रहेगा. आईपीएल ने विश्व क्रिकेट को टी20 के मामले में एक नई दिशा दी है.

 

यह भी पढ़ें: Kiran Navgire WPL 2023: स्पॉन्सर नहीं मिला तो बल्ले पर लिख दिया धोनी का नाम, फिर जो हुआ..दर्शक बने गवाह!

आईपीएल ने T20 फॉर्मेट को एक नई शुरुआत दी है. सन 2007 में जब टी20 का विश्वकप हुआ था तब यह नया फॉर्मेट आया ही था. लेकिन जिस तरीके से आईपीएल ने इस फॉर्मेट को हिट कराया है वह काबिले तारीफ है. इतने सीजन के बाद भी आईपीएल T20 फॉर्मेट में विश्व को सीख देता जा रहा है. हर सीजन नए नियम के जरिए इस फॉर्मेट के रोमांच को बढ़ा रहा है.

 

यह भी पढ़ें: WPL 2023: Wide-No Ball पर पहली बार लिया जा रहा है रिव्यू, इस बार IPL में भी लागू होगा ये नियम

वाइट बॉल पर भी डीआरएस का नियम

मौजूदा सीजन की बात करें एक नया नियम बीसीसीआई ने जारी किया है. और वह है गेंदबाज और बल्लेबाज वाइट बॉल पर भी डीआरएस का इस्तेमाल कर सकते हैं. कहीं ना कहीं आने वाले समय में हमें टी-20 फॉर्मेट में ये नियम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दिखाई देगा. ऐसे कई नियम है जो बनाए आईपीएल में गए लेकिन उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी लागू कर दिया गया. इससे पहले प्लेऑफ का कंसेप्ट भी आईपीएल विश्व के सामने पहली बार लेकर आया. 

इससे पता चलता है कि आईपीएल ना सिर्फ भारत को इस शॉर्ट फॉर्मेट में आगे ले जा रहा है, बल्कि विश्व क्रिकेट को भी एक नई सोच दे रहा है. ये क्रिकेट के भविष्य के लिए एक शानदार बात है. देखने वाली बात होती है कि महिला आईपीएल के बाद विश्व क्रिकेट के अंदर क्या बदलाव आते हैं.