logo-image

IPL 2018: दो राउंड में अनसोल्ड रहे गेल जब बल्लेबाजी करने आए तो हर गेंद आसमान में जाकर सलामी दे रही थी

मोहाली में खेले गए किंग्स इलेवन पंजाब बनाम सनराइजर्स हैदराबाद मैच में गेल ने 63 गेंदों पर 11 छक्कों की मदद से 104 रन की आतिशी पारी खेली।

Updated on: 20 Apr 2018, 08:34 AM

नई दिल्ली:

कोई पूछे क्रिकेट के मैदान पर आने वाले तूफान को क्या कहते हैं तो जवाब होगा क्रिस गेल।

यही तूफान गुरूवार रात पंजाब के मोहाली स्टेडियम में आया था। यह वही खिलाड़ी है जो जब चाहे, जिस गेंद पर चाहे छक्का जड़ सकता है।

अपने विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए पूरी दुनिया में मशहूर गेल ने आईपीएल 2018 का पहला शतक जड़ दिया है। मोहाली में खेले गए किंग्स इलेवन पंजाब बनाम सनराइजर्स हैदराबाद मैच में गेल ने 63 गेंदों पर 11 छक्कों की मदद से 104 रन की आतिशी पारी खेली।

यह शतक इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि गेल आईपीएल के पिछले 2 सीजन में लगातार फेल होते रहे और नौबत यहां तक आ गई कि इस बार उन्हें कोई भी फ्रेंचाइजी खरीदना तक नहीं चाह रहा था।

इस बार आईपीएल नीलामी में क्रिस गेल पहले दो राउंड में अनसोल्ड रहे थे। आखिरी में इस कैरेबियाई बल्लेबाज पर पंजाब टीम की मालकिन प्रीति जिंटा ने दांव खेला और उनका यह सफल रहा।

आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने गेल

आईपीएल के इतिहास में गेल का यह छठा शतक है। इसके साथ ही वह अब तक आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाजी बन गए हैं। पूरी दुनिया में अपनी एक खास पहचान बना चुके अफगानिस्तान के लेग लेग स्पिनर राशिद खान के तीसरे ओवर में गेल ने लगातार चार आसमानी छक्के उड़ाए। गेल ने अपने पहले 50 रन 39 गेंदों पर और दूसरे 50 रन मात्र 19 गेंदों में ही पूरा किए।

बेटी को समर्पित किया शतक

लगातार बल्लेबाजी को लेकर आलोचना सहते गेल इस पारी के बाद भावुक दिखे। उन्होंने इस पारी को अपनी बेटी को समर्पित किया जिसका शुक्रवार को जन्मदिन है।

मैच के बाद उन्होंने कहा, 'बहुत से लोगों ने सोचा कि मैं बहुत बूढ़ा हो चूका हूं, लेकिन इस पारी के बाद मेरे पास साबित करने के लिए कुछ भी नहीं है। यह शतक मेरी बेटी को समर्पित है। कल (शुक्रवार को) उसका जन्मदिन है।'

गेल की इस पारी के बाद उनके प्रशंसक बेहद खुश होंगे और उनसे आईपीएल के इस सीजन में और ऐसी आतिशी पारी की उम्मीद कर रहे होंगे। पहले दो मैचों में गेल ने 63 और 104* रनों की पारी खेलकर आलोचकों को करारा जवाब दिया है।

क्या है गेल का आईपीएल रिकॉर्ड

आईपीएल में गेल ने अब तक 103 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 3793 रन बनाए। उनका सर्वाधिक स्कोर 175 रन है। इस दौरान उन्होंने 6 शतक और 22 अर्धशतक लगाए हैं। अब तक गेल आइपीएल में 206 छक्के लगा चुके हैं।