News Nation Logo

IPL 2023: खत्म हुआ इंतजार, जानिए किस टीम से कौन खिलाड़ी हुए रिलीज

Sports Desk | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 15 Nov 2022, 07:31:25 PM
IPL 2023 Release Player

IPL TrophyIPL 2023 Release Player (Photo Credit: News Nation )

highlights

  • मिनी ऑक्शन से पहले टीमों ने रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट आउट
  • पंजाब किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने कप्तान को बोला बॉय-बॉय
  • कई दिग्गज खिलाड़ियों की टीमों ने की छुट्टी 

नई दिल्ली:  

आईपीएल 2023 के लिए सभी फ्रेंचाइजियों ने बीसीसीआई को रिटेन और रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट सौंप दी है. आईपीएल 2023 के लिए फ्रेंचाइजियां अपनी-अपनी तैयारियों में जुटी हुई हैं. बीसीसीआई ने आईपीएल फ्रेंचाइजियों से पहले ही बता दिया था कि 15 नवंबर तक रिटेन और रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट सौंपनी होगी. बीसीसीआई के निर्देश का पालन करते हुए आईपीएल फ्रेंचाइजियों ने रिटेन और रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट सौंप ही है. आइए जानते हैं कि किस टीम ने कितने खिलाड़ियों को किस खिलाड़ी को रिटेन किया है और किसे रिलीज. 

1. चेन्नई सुपर किंग्स: आईपीएल 2023 से पहले एमएस धोनी की कप्तानी वाली सीएसके ने ड्वेन ब्रावो, क्रिस जॉर्डन को रिलीज किया है. वहीं टीम से दिग्गज खिलाड़ियों में से एक रहे रॉबिन उथप्पा ने पहले ही संन्यास की घोषणा कर दी है. आईपीएल 2023 के लिए मिनी ऑक्शन में जाने के लिए सीएसके के पास पर्स में 20 करोड़ 45 लाख रुपए में बचे हुए हैं. 

2. मुंबई इंडियंस: आईपीएल 2022 में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2023 के मिनी ऑक्शन से पहले सबसे हैरत में डालते हुए 13 खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया है. आईपीएल 2023 के लिए मिनी ऑक्शन से पहले मुंबई इंडियंस ने किरोन पोलार्ड, अनमोलप्रीत सिंह, आर्यन जुयाल, बसिल थाम्पी, डैनिएल सैम्स, फैबिएन एलेन, जयदेव उनादकट, मयंक मार्केंडय, मुरुगन अश्विन, राहुल बुद्धि, रिले मेरेडिथ, संजय यादव, टाइमिल मिल्स को रिलीज किया है. मुंबई इंडियंस के पास मिनी ऑक्शन में जाने के लिए 20 करोड़ 55 लाख रुपए पर्स बचे हैं.

3. पंजाब किंग्स: प्रीति जिंटा की मालिकाना हक वाली पंजाब किंग्स आईपीएल 2023 के लिए सबसे पहले कप्तान को बदला. अब पंजाब किंग्स ने आईपीएल 2023 के मिनी ऑक्शन से पहले रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है. आईपीएल 2023 के मिनी ऑक्शन से पहले पंजाब किंग्स ने मयंक अग्रवाल, ओडिएन स्मिथ, वैभव अरोड़ा, बेन हॉवेल, इशान पॉरेल, अंश पटेल, प्रेरक मांकड़, संदीप शर्मा, ऋतिक चटर्जी को रिलीज़ कर दिया गया है. पंजाब किंग्स के पास मिनी ऑक्शन में जाने के लिए 32 करोड़ दो लाख रुपए बचे हुए हैं. 

4. कोलकाता नाइट राइजर्स: आईपीएल 2023 के लिए केकेआर ने भी रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट जारी कर दी है. केकेआर ने आईपीएल 2023 के मिनी ऑक्शन से पहले पैट कमिंस, सैम बिलिंग्स, अमन खान, शिवम मावी, मोहम्मद नबी, चमिका करुणारत्ने, एरोन फिंच, एलेक्स हेल्स, अभिजीत तोमर, अजिंक्य रहाणे, अशोक शर्मा, बाबा इंदरजीत, प्रथम सिंह, रमेश कुमार, रसीख सलाम, शेल्डन जैक्सन को रिलीज कर दिया है. आईपीएल 2023 के लिए मिनी ऑक्शन में कोलकाता नाइट राइजर्स के पास सात करोड़ और पांच लाख रुपए पर्स बचे हुए हैं.

5. सनराइजर्स हैदराबाद: आईपीएल 2023 के लिए पंजाब किंग्स के बाद सनराइजर्स हैदराबाद भी कप्तान छोड़ने वाली टीम है. आईपीएल 2023 के मिनी ऑक्शन से पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने केन विलियमसन, निकोलस पूरन, जगदीश सुचिथ, प्रियम गर्ग, रविकुमार समर्थ, रोमारियो शेफर्ड, सौरभ दुबे, शॉन एबॉट, शशांक सिंह, श्रेयस गोपाल, सुशांत मिश्रा, विष्णु विनोद को रिलीज किया है. सनराइजर्स हैदराबाद के बाद आईपीएल 2023 के लिए मिनी ऑक्शन में जाने के लिए 42 करोड़ 25 लाख रुपए पर्स में बचे हुए हैं. 

6. दिल्ली कैपिटल्स: आईपीएल 2023 के लिए दिल्ली कैपिटल्स ने भी रिलीज खिलाड़ियों के पत्ते खोल दिए हैं. दिल्ली कैपिटल्स ने शार्दुल ठाकुर, टिम सिफर्ट, अश्विन हेब्बार, श्रीकर भरत, मंदीप सिंह रिलीज किया है. दिल्ली कैपिटल्स के पास आईपीएल 2023 के लिए मिनी ऑक्शन में जाने के लिए 19 करोड़ 45 लाख रुपए पर्स में बचे हुए हैं. 

7. लखनऊ सुपर जाएंट्स: आईपीएल 2023 से पहले लखनऊ सुपर जाएंट्स ने भी रिलीज खिलाड़ियों के नाम का खुलासा कर दिया है. लखनऊ ने आईपीएल 2023 से पहले एंड्रयू टाइ, अंकित राजपूत, दुष्मंता चमीरा, इविन लुईस, जेसन होल्डर, मनीष पांडे और और शहबाज़ नदीम रिलीज कर दिया है. लखनऊ सुपर जाएंट्स के पास आईपीएल 2023 के लिए मिनी ऑक्शन में जाने के लिए 23 करोड़ 35 लाख रुपए बचे हुए हैं.  

8. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: आईपीएल 2023 से पहले आरसीबी ने भी अपने रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट आउट कर दी है. आरसीबी ने  जेसन बेहरेनडॉर्फ, अनीश्वर गौतम, चामा मिलिंद, एल. सिसोदिया, शेरफेन रदरफोर्ड को रिलीज कर दिया है. आरसीबी के पास आईपीएल 2023 के लिए मिनी ऑक्शन में जाने के लिए आठ करोड़ 75 लाख रुपए में पर्स में बचे हुए हैं. 

9. राजस्थान रॉयल्स: आईपीएल 2023 के लिए राजस्थान रॉयल्स ने भी रिलीज खिलाड़ियों की लिस्ट आउट कर दी है. राजस्थान रॉयल्स ने अनुनय सिंह, कॉर्बिन बॉश, डेरिल मिचेल, जेम्स नीशम, करुण नायर, नाथन कूल्टर-नाइल, रस्सी वैन डेर डुसेन, शुभम गढ़वाल, तेजस बरोका रिलीज कर दिया है. आईपीएल 2023 के लिए मिनी ऑक्शन के लिए 13 करोड़ दो लाख रुपए पर्स बचे हुए हैं. 

10. गुजरात टाइटंस: आईपीएल 2022 में चैंपियन बनने वाली गुजरात टाइटंस ने अपने स्क्वाड में ज्यादा फेरबदल नहीं किया है. आईपीएल 2023 से पहले गुजरात ने लॉकी फर्ग्यूसन, रहमानुल्लाह गुरबाज, डोमिनिक ड्रेक्स, गुरकीरत सिंह, जेसन रॉय, वरुण एरोन को रिलीज किया है. गुजरात टाइटंस के पास आईपीएल 2023 के मिनी ऑक्शन में जाने के लिए 19 करोड़ 25 लाख रुपए पर्स में बचे हुए हैं. 

First Published : 15 Nov 2022, 06:31:54 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.