logo-image
लोकसभा चुनाव

RCB Playoffs : कितनी बार प्लेऑफ में पहुंची है RCB और खेले कितने फाइनल? यहां मिलेगी हर जानकारी...

RCB PLAYOFFS FINAL RECORDS : क्या आपको पता है आरसीबी ने कितनी बार प्लेऑफ में जगह बनाई है? या बोल्ड आर्मी कितनी बार फाइनल में पहुंची है? आइए आपको RCB से जुड़ी इन डीटेल्स के बारे में बताते हैं...

Updated on: 20 May 2024, 05:44 AM

नई दिल्ली:

RCB PLAYOFFS FINAL RECORDS : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु की टीम ने भले ही 17 सालों में एक भी ट्रॉफी ना जीती हो, लेकिन उसके फैंस हमेशा अपनी टीम के साथ रहे हैं. अब आईपीएल 2024 में फ्रेंचाइजी के पास खिताब जीतने का बेहतरीन मौका है. फाफ डु प्लेसिस की कप्तानी में आरसीबी ट्रॉफी जीतकर 17 साल के सूखे को खत्म करना चाहेगी. तो आइए इस आर्टिकल में आपको बताते हैं की RCB ने आज तक कितनी बार प्लेऑफ में क्वालीफाई किया है और कितनी बार फाइनल खेला है. 

9वीं बार प्लेऑफ में पहुंची है RCB

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम में हर सीजन बड़े-बड़े खिलाड़ी नजर आते हैं, मगर जब खिताबी जीत की बात आती है, तो ये टीम किसी ना किसी कारण से बिना ट्रॉफी जीते ही टूर्नामेंट से बाहर हो जाती है. 2008 से ही टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही RCB ने अब तक खेले गए 17 सीजनों में कुल 9 बार प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया है. जी हां, RCB ने 2009, 2010, 2011, 2015, 2016, 2020, 2021, 2022 और 2024 में अंतिम चार में जगह बनाई.

कितनी बार RCB ने खेला फाइनल?

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ आखिरी लीग मैच को जीतकर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है. ये 9वां मौका है, जब फ्रेंचाइजी ने प्लेऑफ में जगह बनाई है. हालांकि, RCB को अक्सर बड़े मैचों में फ्लॉप होते देखा है, इसलिए उनकी गिनती IPL की चोकर टीमों में होती है. फ्रेंचाइजी ने अब तक 8 बार प्लेऑफ में क्वालीफाई किया और 3 बार फाइनल खेला है. साल 2009 में पहली बार बोल्ड आर्मी फाइनल में पहुंची थी. 2011 में टीम दूसरी बार फाइनल में पहुंची, लेकिन CSK के हाथों हारकर ट्रॉफी जीतने से चूक गई. 5 साल बाद 2016 में भी RCB ने फाइनल का टिकट कटाया था, जहां डेविड वॉर्नर की कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने एक बार फिर RCB का ट्रॉफी जीतने का सपना तोड़कर दिया था. 

फाफ डु प्लेसिस की कप्तानी में ट्रॉफी जीतने का है मौका

आईपीएल 2024 मेें लीग मैचों में आरसीबी ने 14 मैचों में से 7 मैच जीते और अंतिम-4 में जगह पक्की की है. अब रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु के पास आईपीएल 2024 में ट्रॉफी जीतने की दावेदारी पेश करती नजर आएगी. हर फैन यही चाहेगा कि फाफ डु प्लेसिस की कप्तानी में ये टीम अपने ट्रॉफी के सूखे को खत्म कर ट्रॉफी उठाए. आपको बता दें, 2013 में विराट कोहली को टीम की कमान सौंपी गई थी. उन्होंने आगे बढ़कर टीम का नेतृत्व किया और 9 सालों तक टीम की कमान संभाली थी.