logo-image

हरभजन सिंह लेंगे रिटायरमेंट, लेकिन आईपीएल 2022 में करेंगे ये काम! 

आईपीएल में कई टीमों से खेलने वाले ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्‍यास का ऐलान करने वाले हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है कि हरभजन सिंह अगले हफ्ते संन्‍यास का ऐलान कर देंगे.

Updated on: 07 Dec 2021, 05:38 PM

नई दिल्‍ली :

Harbhajan Singh Retirement : आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्‍शन से पहले इसमें शामिल होने वाले खिलाड़ियों की संख्‍या कम हो रही है. इस बीच खबर ये आ रही है कि आईपीएल में कई टीमों से खेलने वाले ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्‍यास का ऐलान करने वाले हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है कि हरभजन सिंह अगले हफ्ते संन्‍यास का ऐलान कर देंगे. लेकिन वे क्रिकेट से जुड़े रहेंगे. बताया जाता है कि रिटायरमेंट के बाद वे एक आईपीएल टीम के साथ जुड़ेंगे और काफी खास भूमिका निभाने वाले हैं. हालांकि खुद हरभजन सिंह ने इस बारे में कुछ भी नहीं कहा है.

यह भी पढ़ें : IPL 2022 Mega Auction : इस बार टूट जाएगा सबसे महंगे खिलाड़ी का रिकॉर्ड!

आईपीएल 2021 में से पहले हरभजन सिंह को एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने रिलीज कर दिया था और इसके बाद उन्‍हें केकेआर ने खरीद लिया था. लेकिन उन्‍हें अपनी टीम के लिए कुछ ही मैच खेलने का मौका मिला था. भारत में जो फेज खेला गया, उसमें वे खेलते हुए नजर आए, लेकिन यूएई वाले दूसरे फेज में वे नहीं खेले. वरुण चक्रवर्ती को प्‍लेइंग इलेवन में मौका दिया गया. अभी जब 30 नवंबर को सभी टीमों ने अपनी रिटेन लिस्‍ट जारी की तो केकेआर की लिस्‍ट में हरभजन सिंह का नाम शामिल नहीं था. अब अगर उन्‍हें आईपीएल में खेलना है तो फिर से ऑक्‍शन में जाना पड़ेगा. लेकिन इससे पहले ही हरभजन सिंह ने कुछ और सोचा है. बताया जा रहा है कि हरभजन सिंह अगले हफ्ते रिटायरमेंट का ऐलान कर सकते हैं. साथ ही पीटीआई की खबर के अनुसार बताया जा रहा है कि हरभजन सिंह किसी आईपीएल टीम के साथ बड़े पद पर जुड़ सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 RCB captains List : विराट कोहली नहीं, ये है आरसीबी का सबसे सफल कप्‍तान 

हरभजन सिंह ने आईपीएल में कुल मिलाकर 163 मैच खेले हैं, इसमें उन्‍होंने 833 बनाए हैं, जिसमें एक अर्धशतक भी शामिल है. हरभजन सिंह ने 150 विकेट लिए हैं. एक बार वे मैच में पांच से अधिक भी विकेट ले चुके हैं. आईपीएल में वे कई टीमों के लिए खेल चुके हैं. कुछ समय के लिए वे मुंबई इंडियंस के कप्‍तान भी रहे हैं. वहीं टी20 इंटरनेशनल की बात करें तो उन्‍होंने 28 मैच खेले हैं, जिसमें 108 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्‍होंने 25 विकेट भी अपने नाम किए हैं. हरभजन सिंह ने अभी तक रिटायरमेंट नहीं लिया है, लेकिन भारतीय टीम में उन्‍हें मौका नहीं मिल रहा था. अभी हाल ही में भारत के लिए कई युवा स्‍पिनर्स  ने डेब्‍यू किया है, उससे नहीं लगता कि उन्‍हें वापस टीम इंडिया में मौका मिलेगा. माना जा रहा है कि इसीलिए हरभजन सिंह ने रिटायरमेंट लेकर क्रिकेट में ही अलग रोल निभाने का मन बनाया है.