logo-image

Happy Birthday Sachin Tendulkar : IPL-CLT20 जीत के साथ छोड़ा क्रिकेट, हर ट्रॉफी के रहे बादशाह

Happy Birthday Sachin Tendulkar : जमाना कोई भी हो, तेंदुलकर हर जमाने में बेस्ट ही रहेंगे. हम टी-20 और आईपीएल के साथ चैंपियंस ट्रॉफी की बात इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि ये जमाना तेज है. पहले से कहीं अधिक तेज. और दुनिया भर में टी-20 क्रिकेट...

Updated on: 24 Apr 2023, 09:09 AM

highlights

  • सचिन तेंदुलकर के नाम क्रिकेट की दुनिया की हरेक ट्रॉफी
  • आईपीएल और चैंपियंस ट्रॉफी भी जीत चुके हैं लिटिल मास्टर
  • आज 50 साल के हो गए मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर

नई दिल्ली:

Happy Birthday Sachin Tendulkar : ये साल 2023 है. आज 50 साल के हो चुके मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का नाम श्रद्धा के साथ ही लिया जाता है. इस साल उनके 23 साल के बेटे ने आईपीएल में अपनी शुरुआत की है. सचिन तेंदुलकर अब भी क्रिकेट के मैदान पर नजर आते हैं. बतौर खिलाड़ी नहीं, बतौर मेंटोर. आईपीएल की आज पूरी दुनिया में धूम है. सचिन तेंदुलकर भी कभी इसका हिस्सा रहते थे. 6 सालों में उन्होंने आईपीएल में वो सबकुछ किया, जो वो टेस्ट, वनडे में टीम इंडिया के लिए करते रहे हैं. यही वो बात है, जिसकी वजह से उन्होंने जब साल 2013 में 10 साल पहले टी-20 से भी संन्यास लिया, तो उनके पास क्रिकेट से जुड़ी हरेक ट्रॉफी मौजूद थी. चाहे वो क्रिकेट के 50 ओवरों का विश्वकप हो, या फिर टी-20 की आईपीएल और चैंपियंस ट्रॉफी. यानि चैंपियनों के चैंपियन की ट्रॉफी.

आईपीएल-सीएलटी20 ट्रॉफियों के साथ 10 साल पहले क्रिकेट को कहा अलविदा

सचिन तेंदुलकर ने साल 2013 में ही आईपीएल की ट्रॉफी जीती थी. फाइनल मुकाबले में वो चोट की वजह से नहीं खेल सके थे. लेकिन उनकी टीम चैंपियन बनी. उन्होंने पहली ट्रॉफी जीतने के साथ ही ऐलान कर दिया कि वो अब आईपीएल में नहीं खेलेंगे. इसके बाद उसी साल के अक्टूबर महीने में चैंपियन ऑफ चैंपियन्स की ट्रॉफी चैंपियंस लीग ट्रॉफी 2013 में भी हिस्सा लिया. इस बार भी उनकी टीम मुंबई इंडियंस ने दुनिया भर की लीग्स की चैंपियन टीमों को पटखनी दी और 6 अक्टूबर 2013 को सचिन तेंदुलकर ने टी-20 क्रिकेट से ही संन्यास की घोषणा कर दी. 

आईपीएल में भी गोल्डन बैट (ऑरेंज कैप) जीत चुके हैं सचिन

हम टी-20 और आईपीएल के साथ चैंपियंस ट्रॉफी की बात इसलिए कर रहे हैं, क्योंकि ये जमाना तेज है. पहले से कहीं अधिक तेज. और दुनिया भर में टी-20 क्रिकेट का बोलबाला है. मौका भी आईपीएल का है. और इस बार तो उनका बेटा भी आईपीएल में चमक बिखेर रहा है. हम बात इसलिए तेंदुलकर और टी-20 की कर रहे हैं, क्योंकि आज कल के बच्चों, जिन्होंने तेंदुलकर को खेलते नहीं देखा है, उनके लिए तेंदुलकर उस तरह से क्रिकेट के स्टार नहीं हैं, जैसे एबी-गेल-विराट जैसे नाम हैं. ऐसे में हम आपको बता दें कि सचिन तेंदुलकर ने साल 2009-10 के आईपीएल सीजन में जो धूम मचाई थी, वो उससे पहले किसी बल्लेबाज ने नहीं मचाया था. उनका रिकॉर्ड उनके खेलते समय ही विराट कोहली के हाथों साल 2013 में टूटा, लेकिन इसके लिए विराट कोहली को सचिन से एक मैच ज्यादा खेलना पड़ा था. लेकिन चैंपियन मुंबई इंडियंस ही बने थे. 

ये भी पढ़ें : IPL Stats Alert: कब खौलेगा रे दिल्ली कैपिटल्स के बैटर्स का खून? वार्नर छोड़ सारे फ्लॉप!

ऐसा था तेंदुलकर का बेस्ट आईपीएल सीजन

सचिन तेंदुलकर 50 ओवरों के विश्वकप में दो बार गोल्डन बैट अवॉर्ड जीत चुके थे. लेकिन साल 2010 में उन्होंने आईपीएल में भी ये कारनामा कर दिया था. टीम फाइनल में हार गई थी, लेकिन तेंदुलकर ने 15 मैचों में 618 रन ठोंक दिए थे. जिसमें 5 हाफ सेंचुरी भी शामिल थी. उनसे पहले सिर्फ शॉन मार्श ने आईपीएल के एक सीजन में 600 रनों का आंकड़ा छुआ था. सचिन तेंदुलकर ने 2010 के सीजन में 47.53 की औसत से 618 रन बनाए थे. इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 89 रनों का रहा था. वो दो बार नॉट आउट भी रहे थे और टीम फाइनल तक पहुंची थी.

ये भी पढ़ें : IPL 2023 Stats: अंजिक्य रहाणे 2.0 वर्जन बना टीमों के लिए खतरा, आंकड़े चौंका देंगे

ओवरआल सचिन का ऐसा रहा है आईपीएल में परफॉर्मेंस

सचिन तेंदुलकर ने आईपीएल में 78 मैच खेले हैं, जिसमें 37.84 की औसत से 2334 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने एक शतक और 13 अर्धशतक लगाए. आईपीएल कैरियर में तेंदुलकर ने 295 चौके और 29 छक्के लगाए. खास बात ये है कि तेंदुलकर अपने करियर के कुल 78 मैचों में 21 बार अपनी टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे हैं. ये आंकड़े उन खिलाड़ियों को भी हैरान करते हैं, जिन्हें आज के जमाने के महान खिलाड़ियों में गिना जाता है. वैसे, जमाना कोई भी हो, तेंदुलकर हर जमाने में बेस्ट ही रहेंगे. फिर आंकड़े किसी भी फॉर्मेट के क्यों न हो. क्योंकि सबसे ज्यादा मैच खेलने, रन बनाने, बाउंड्रीज लगाने, शतक लगाने, जीत हासिल करने जैसे तमाम रिकॉर्ड किसी के नाम हैं, तो वो नाम है सचिन रमेश तेंदुलकर.