logo-image

ये Birhday Boy Test में है टॉप लेकिन IPL में है Flop!

भारतीय क्रिकेट का सितारा हनुमा विहारी (Hanuma Vihari). इस नाम को आप बहुत अच्छे से जानते हैं. कितनी बार भारत की टीम को संकट से बाहर निकाला है.. आज इस सितारे का जन्म दिन है.

Updated on: 13 Oct 2021, 02:41 PM

नई दिल्ली :

भारतीय क्रिकेट का सितारा हनुमा विहारी (Hanuma Vihari). इस नाम को आप बहुत अच्छे से जानते हैं. कितनी बार भारत की टीम को संकट से बाहर निकाला है.. आज इस सितारे का जन्म दिन है. बीसीसीआई (BCCI) के साथ कई बड़े खिलाडियों ने सोशल मीडिया पर हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) को बधाई संदेश दिया है. आपको बता दें कि 28 साल के हनुमा विहारी घरेलू क्रिकेट के साथ साथ टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) के बड़े नाम है. और जब भी उन्हें टीम में जब भी मौका मिला तो उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया. लेकिन आईपीएल (IPL) की कहानी अलग है. क्योंकि हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) आईपीएल 2021 में किसी भी टीम का हिस्सा नहीं हैं. किसी भी टीम ने उनको खरीदने के बारे में सोचा ही नहीं. जिसका नतीजा ये हुआ कि हनुमा विहारी का आईपीएल सफर बहुत ही कम मैचो का रहा है. अब जरा आपको आंकड़े के बारे में बता देते हैं. हनुमा ने अभी तक केवल तीन आईपीएल सीजन में हिस्सा लिया है, जिसमें साल 2013, 2015 और 2019 शामिल हैं. जिसमें उन्होंने 24 मैच खेले हैं. और सिर्फ 284 रन ही बनाए हैं.

यही एक वजह है कि वो 2020 की नीलामी में किसी भी फ्रैंचाइज़ी की पंसद नही बने. हालांकि उन्होनें इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट खेलना जारी रखा है. इससे पहले एक खबर ये भी थी कि आंध्र क्रिकेट एसोसिएशन को विहारी ने छोड़ दिया था. अब विहारी घरेलू सीजन में हैदराबाद की टीम की तरफ से खेल रहे हैं. इसकी जानकारी खुद विहारी ने अपने सोशल मीडिया पर दी थी. जिसमें लिखा था, मैं आंध्र क्रिकेट संघ के साथ अलग हो रहा हूं. मुझे पिछले पांच सालों में आंध्र की तरफ से बहुत मौंके मिले, जिसके लिए मैं आंध्र क्रिकेट संघ को धन्यवाद देना चाहता हूं.

अगर घरेलू क्रिकेट के आंकड़ो की बात करें तो हनुमा विहारी ने 94 फर्स्ट क्लास मैचों में 7261 रन बनाए हैं. जिसमें उनका औसत रहा है 55 का. अगर फर्स्ट क्लास क्रिकेट की बात करें तो उसमें 21 शतक और 37 अर्धशतक शामिल हैं. इतना ही नहीं विहारी तिहरा शतक भी लगा चुके हैं.

इसका फायदा उन्हें 2018 में मिला. जब इंडियन टीम से बुलावा आया. और इसके बाद हनुमा ने इंग्लैंड दौरे पर टेस्ट डेब्यू किया. टेस्ट के आंकड़ो को देखें तो विहारी ने 12 टेस्ट खेले हैं, जिसमें औसत है 32.84 की. औऱ रन बनाए हैं 624. जिसमें एक शतक और चार अर्धशतक शामिल हैं.