logo-image

IPL में 15 अप्रैल तक उपलब्ध नहीं होंगे विदेशी खिलाड़ी, मोदी सरकार ने लगा दी है वीजा पाबंदी

कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को रोकने के लिए सरकार की वीजा पाबंदियों के कारण कोई भी विदेशी खिलाड़ी इस साल इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने के लिए 15 अप्रैल तक उपलब्ध नहीं होगा.

Updated on: 12 Mar 2020, 12:23 PM

दिल्ली:

कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को रोकने के लिए सरकार की वीजा पाबंदियों के कारण कोई भी विदेशी खिलाड़ी इस साल इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने के लिए 15 अप्रैल तक उपलब्ध नहीं होगा. बीसीसीआई सूत्रों ने गुरुवार को यह जानकारी दी जिससे टूर्नामेंट के भविष्य पर संशय के बादल छा गए हैं. बीसीसीआई सूत्र ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर पीटीआई को बताया, ‘‘आईपीएल में खेलने वाले विदेशी खिलाड़ी बिजेनस वीजा की श्रेणी में आते हैं. सरकार के निर्देशों के अनुसार वे 15 अप्रैल तक नहीं आ सकते.’’

यह भी पढ़ें : मध्‍य प्रदेश में क्‍या शिवराज सिंह चौहान फिर बनाएंगे सरकार या भंग हो जाएगी विधानसभा, समझें यहां

देश में कोरोना वायरस के नए मामलों को देखते हुए सरकार ने परामर्श जारी करके सभी मौजूदा विदेशी वीजा 15 अप्रैल तक निलंबित कर दिए हैं. राजनयिक और कामकाजी वीजा जैसी कुछ श्रेणियों में हालांकि छूट दी गई है. भारत में अब तक कोरोना वायरस के 60 मामले सामने आ चुके हैं. इस विषाणु के कारण दुनिया भर में 4000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. आईपीएल के भविष्य पर फैसला 14 मार्च को मुंबई में इसकी संचालन परिषद की बैठक के दौरान किया जाएगा. सूत्र ने कहा, ‘‘सभी फैसले मुंबई में संचालन परिषद की बैठक में किए जाएंगे.’’ एक विकल्प यह भी है कि 29 मार्च से शुरू हो रहे आईपीएल को खाली स्टेडियम में कराया जाए.

आईपीएल के आयोजन पर संकट की बात इसलिए भी की जा रही है, क्‍योंकि मोदी सरकार ने हाल ही में कोरोना वायरस को लेकर अपनी वीजा पॉलिसी में बदलाव किए हैं. आईपीएल के लिए भारत आने वाले 60 विदेशी खिलाड़ियों को वीजा मिलेगा या नहीं, इस पर स्थिति साफ नहीं है. हालांकि, BCCI खाली स्टेडियम में IPL का आयोजन करने पर भी विचार कर रही है, लेकिन अब IPL की गवर्निंग बॉडी की बैठक में ही आखिरी फैसला हो पाएगा.

यह भी पढ़ें : इस फेमस प्रोड्यूसर ने किया था 80 से अधिक महिलाओं के साथ यौन उत्पीड़न, मिली यह सजा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कर्नाटक सरकार ने कोरोना वायरस के खतरों को देखते हुए मैचों की मेजबानी करने से इनकार कर दिया था, तो महाराष्ट्र सरकार ने IPL के पहले मुकाबले की टिकट बिक्री पर रोक लगा दी है. हालांकि, इन खबरों की अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है. अब 14 मार्च को आईपीएल की गर्वनिंग काउंसिल की बैठक बुलाई गई है. बैठक में आईपीएल 2020 पर कोरोना वायरस के चलते आए संकट को लेकर चर्चा की जाएगी. इस बैठक में तय किया जाएगा कि आईपीएल रद्द किया जाएगा या नहीं.