News Nation Logo

EXCLUSIVE : IPL 2021 में ये थी एमएस धोनी की रणनीति, दीपक चाहर ने किया खुलासा 

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज दीपक चाहर श्रीलंका दौरे की तैयारियों में लग गए हैं. दीपक चाहर इस वक्त घर पर ही ट्रेंनिग कर रहे हैं. अभी कुछ ही दिन पहले दीपक चाहर एमएस धोनी की कप्तानी वाली सीएसके यानी चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए आईपीएल में खेलते हुए नजर आए थे.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 23 May 2021, 05:00:19 PM
Deepak chahar

Deepak chahar (Photo Credit: IPLT20.com Twitter)

नई दिल्ली :

Deepak Chahar Exclusive Interview : टीम इंडिया के तेज गेंदबाज दीपक चाहर श्रीलंका दौरे की तैयारियों में लग गए हैं. दीपक चाहर इस वक्त घर पर ही ट्रेंनिग कर रहे हैं. अभी कुछ ही दिन पहले दीपक चाहर एमएस धोनी की कप्तानी वाली सीएसके यानी चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए आईपीएल में खेलते हुए नजर आए थे. एमएस धोनी ने दीपक चाहर को पावर प्ले का गेंदबाज बनाया. धोनी ने उनसे लगातार पावरप्ले में गेंदबाजी कराई और दीपक चाहर भी कहां पीछे रहने वाले थे.  वे भी अपने कप्तान के भरोसे पर खरे उतरे. उन्होंने दो बार अपनी टीम के लिए चार-चार विकेट निकाले और टीम की जीत में अहम योगदान दिया. श्रीलंका दौरे की तैयारियों के बीच दीपक चाहर ने अपने बिजी शेड्यूल से टाइम निकालकर न्यूज नेशन के स्पोर्ट्स हेड रवीश बिष्ट से खास बातचीत की.  पेश है इस बातचीत के अंश. 

सवाल : श्रीलंका दौरे को ध्यान में रखकर आप किस तरह की तैयारी कर रहे हैं?
दीपक : मैंने नेट्स पर गेंदबाजी शुरू कर दी है. घर पर एक्सरसाइज कर रहा हूं. फिटनेस और ट्रेनिंग पर पूरा ध्यान है. हालांकि श्रीलंका दौरे के लिए अभी वक्त है, लेकिन मैं तैयारियों में कोई कमी नहीं रखना चाहता.


सवाल : इस बार सीएसके का प्रदर्शन पिछले सीजन की तुलना में काफी अच्छा रहा इसकी क्या वजह रही?
दीपक : पिछले सीजन मुझे और ऋतुराज गायकवाड को कोरोना हो गया था. वहीं सुरेश रैना भी टीम के साथ नहीं थे, जिसकी वजह से टीम का संतुलन गड़बड़ा गया था, लेकिन इस बार हमने पहले से ट्रेनिंग की, सभी खिलाड़ी फिट थे. वहीं मोईन अली के आने से टीम का संतुलन अच्छा हो गया जिससे हमने आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया.

सवाल : आपके बारे में कहा जाता है कि आप नई गेंद से अच्छी गेंदबाजी करते हैं, लेकिन डेथ ओवर्स में प्रभावी नहीं हैं?
दीपक : जो एक्सपर्ट मेरी डेथ बोलिंग पर सवाल उठाते हैं, उन्हें मेरे आंकड़े देखने चाहिए, मैंने टीम इंडिया के लिए डेथ ओवर में शानदार गेंदबाजी की है. मैंने जो बांग्लादेश के खिलाफ हैट्रिक ली थी वो भी डेथ ओवर्स में गेंदबाजी करके ली थी. वहीं सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में भी डेथ ओवर्स में विकेट चटकाए. सीएसके के लिए हमारा गेम प्लान अलग होता है इसलिए धोनी भाई शुरुआत में ही कोशिश करते हैं कि मुझसे ओवर करवाएं, वहां हमारे पास डेथ ओवर्स के लिए दूसरे गेंदबाज हैं, ये हमारी रणनीति का हिस्सा है.

सवाल : विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और इंग्लैंड दौरे की टीम का ऐलान हुआ आपका नाम नहीं आया. आपको निराशा हुई?
दीपक : मुझे लगता है कि अगर मैं सफेद गेंद से स्विंग करा सकता हूं. तो लाल गेंद से क्यों नहीं, लाल गेंद ज्यादा स्विंग होती है, इंग्लैंड सीरीज में मेरा नहीं है, लेकिन मैं मेहनत करता रहूंगा. मेहनत करना मेरे हाथ में हैं, सेलेक्शन करना नहीं.

सवाल : टीम मैनेजमेंट का कहना है कि शार्दुल ठाकुर को ऑलराउंडर के तौर पर प्रमोट किया जा सकता है. क्योंकि हार्दिक पांड्या अब बॉलिंग नहीं करा रहे हैं. क्या आप खुद को इस रोल के लिए कैसे देखते हैं ?
जवाब :  आईपीएल टीम पुणे में मेरा सेलेक्शन ऑलराउंडर के तौर पर हुआ था. लेकिन मुझे ज्यादा बैटिंग का मौका नहीं मिला. सीएसके के लिए भी बैटिंग का मौका नहीं मिला पाता है, एक बार माही भाई ने मुझे खुद से उपर बैटिंग के लिए भेजा था. तब मैंने 20 गेंदों पर 39 रन बनाए थे, डोमेस्टिक मैचों में भी बैटिंग के मौके नहीं मिले हैं. तो ऐसे में खुद को प्रूव करना आसान नहीं हैं, शार्दुल को ऑस्ट्रेलिया में मौका मिला और उन्होंने अच्छा फायदा उठाया. 

सवाल : विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में कौनसा गेंदबाज ट्रम्प कार्ड होगा?
दीपक : मुझे लगता है बुमराह. अगर जसप्रीत बुमराह ने लय पकड़ ली तो डब्ल्यूटीसी क्या वो इंग्लैंड सीरीज में भी हाइयेस्ट विकेट टेकर होंगे. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 23 May 2021, 04:42:48 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.