News Nation Logo
Banner

ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) ने बनाया रिकॉर्ड, IPL इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट (Wicket) लेने वाले बने गेंदबाज

Sports Desk | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 01 Apr 2022, 07:28:40 AM
Dwayne Bravo

Dwayne Bravo (Photo Credit: Espn)

highlights

  • ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो की गिनती दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडर्स में होती है
  • ब्रावो ने LSG के खिलाफ अपने चार ओवर में 35 रन देकर 1 विकेट झटके
  • 153 वें IPL मैच में ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो के नाम 171 विकेट हो चुके हैं 

मुंबई:  

IPL 2022 : वेस्टइंडीज के दिग्गज ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) ने IPL इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट (Highest Wicket Taker) लेने का रिकॉर्ड तोड़कर श्रीलंका (Srilanka) के लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) को पीछे छोड़ दिया है। मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के बीच 2022 के आईपीएल (IPL) मैच के दौरान 38 वर्षीय ने अपना 171 वां विकेट लिया, जब उन्होंने गुरुवार को लखनऊ सुपर जायंट्स के बल्लेबाज दीपक हुड्डा को अपने अंतिम ओवर की दूसरी गेंद पर 13 रन पर आउट किया.

यह भी पढ़ें: CSK ने बहुत कम कीमत में इस खिलाड़ी को खरीदा, ओपनिंग की टेंशन दूर

चेन्नई सुपर किंग्स के हरफनमौला खिलाड़ी अपने 153 वें आईपीएल मैच में मील के पत्थर तक पहुंचे और अब उनके नाम 171 विकेट हैं. उन्होंने सीएसके (CSK) के लिए खेलने के अलावा दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट लीग में मुंबई इंडियंस और गुजरात लायंस का भी प्रतिनिधित्व किया है. लीग में अब सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज होने के अलावा ब्रावो दो मौकों पर सीजन में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी रह चुके हैं. श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) अब दूसरे स्थान पर हैं. उन्होंने पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व करते हुए 122 मैचों में 170 विकेट लिए. मलिंगा आखिरी बार 2019 में IPL में खेले थे और खिताब जीतने वाली टीम के प्रमुख सदस्य थे. उन्होंने हैदराबाद में खेले गए मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ अंतिम ओवर फेंका और अंतिम गेंद पर शार्दुल ठाकुर को आउट करके मुंबई को जीत दिलाई थी. शीर्ष पांच विकेट लेने वालों की सूची में ब्रावो और मलिंगा के बाद अमित मिश्रा (166), पीयूष चावला (157) और हरभजन सिंह (150) हैं. 
ब्रावो T20 क्रिकेट में मौजूदा समय में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं.

लखनऊ सुपर जायंट्स की शानदार जीत

खेल की बात करें तो केएल राहुल की लखनऊ सुपर जायंट्स ने चार बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स को 6 विकेट से हराकर आईपीएल इतिहास में अपनी पहली जीत दर्ज की. पहले फील्डिंग का विकल्प चुनते हुए एलएसजी (LSG) के गेंदबाज सीएसके (CSK) के बल्लेबाजों के सामने कमजोर साबित हुए. सीएसके (CSK) ने सात विकेट के नुकसान पर 210 रन का चुनौतीपूर्ण कुल स्कोर बनाया, लेकिन कप्तान केएल राहुल (kl Rahul) और विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक के 99 रन के शुरुआती साझेदारी कर मैच को मजबूत स्थिति में ला दिया. बाद में बल्लेबाज एविन लुईस ने शानदारी पारी खेलकर मैच को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

First Published : 01 Apr 2022, 07:27:42 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.