logo-image

ड्वेन ब्रावो ने बताई अंदर की बात, CSK में क्‍या अहसास दिलाया जाता है

आईपीएल के अब तक के इतिहास की बात करें तो दो ही टीमें अब तक की सबसे बड़ी टीमों के रूप में उभर कर सामने आई हैं. उनमें से एक है मुंबई इंडियंस और दूसरी है चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स.

Updated on: 21 Apr 2020, 09:11 AM

New Delhi:

आईपीएल (IPL) के अब तक के इतिहास की बात करें तो दो ही टीमें अब तक की सबसे बड़ी टीमों के रूप में उभर कर सामने आई हैं.  उनमें से एक है मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और दूसरी है चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Super Kings). मुंबई ने अब तक चार बार और चेन्‍नई ने तीन बार आईपीएल (IPL 2020) का खिताब जीता है, लेकिन यहां ध्‍यान रखने वाली बात यह है कि चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Super Kings) ने अब तक हुए 12 में से दस ही आईपीएल खेले हैं, बीच में दो आईपीएल के लिए उसे निलंबित कर दिया गया था. लेेकिन इसके बाद भी चेन्‍नई का रिकार्ड शानदार है. लेकिन खास बात यह भी है कि चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम यूं ही आईपीएल की शानदार टीम नहीं बन गई. इसके पीछे कुछ ठोस कारण भी हैं और टीम का माहौल भी कुछ इसी तरह का रहता है. जहां एक ओर टीम के कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) टीम को मजबूत करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, वहीं कोच स्‍टीफन फ्लेमिंग भी शानदार काम करते हैं. वैसे तो मैच के पीछे कितनी मेहनत है और क्‍या किया जा रहा है, यह बहुत ही कम लोगों को पता है, लेकिन अब टीम के ही एक शानदार खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) ने बड़ी बात कही है. 

यह भी पढ़ें ः IPL : 16 करोड़ रुपये में खरीदे गए युवराज सिंह बोले- मोटी रकम दबाव बढ़ाती है

वेस्टइंडीज के आलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने कहा कि बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष एन श्रीनिवासन की आईपीएल फ्रेंचाइजी टीम चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK) हर खिलाड़ी को ऐसा अहसास दिलाती है, जैसे आप एक बड़े परिवार का हिस्सा हो. ड्वेन ब्रावो ने सीएसके वेबसाइट से कहा, यह टीम सबसे हटकर है, एक विशेष टीम. जब मैं पहले दिन टीम से जुड़ा तो मुझे परिवार जैसे माहौल का अहसास हो गया था. टीम से जुड़ने वाला प्रत्येक खिलाड़ी ऐसा महसूस करता है. आपका केवल टीम में नहीं बल्कि एक बड़े परिवार में स्वागत होता है.

यह भी पढ़ें ः इस गेंदबाज के बिना पाकिस्‍तान T20 विश्‍व कप कैसे जीतेगा, पूर्व हेड कोच ने कही बड़ी बात

ड्वेन ब्रावो ने कहा, आपने इतने वर्षों में देखा होगा कि सीएसके से जुड़ने वाले क्रिकेटर लगातार बेहतर खिलाड़ी बनते गए. यह बेहद खास फ्रेंचाइजी है. ब्रावो ने कहा कि सीएसके की तरफ से खेलते हुए वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में सफल रहे और इसका पूरा श्रेय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को जाता है. उन्होंने कहा, सीएसके में मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. मेरे कप्तान धोनी और कोच स्टीफन फ्लेमिंग का मुझ पर पूरा भरोसा रहा और उन्होंने मुझे नैसर्गिक खेल खेलने की अनुमति दी. ड्वेन ब्रावो ने कहा, हम सभी एक दूसरे की सफलता का लुत्फ उठाते हैं. अगर मेरी टीम जीत रही है तो निजी प्रदर्शन की तुलना में यह मेरे लिए अधिक महत्वपूर्ण होता है. विश्व भर में विभिन्न लीग में खेलने वाले ब्रावो ने कहा, मुझे नहीं लगता कि मुझे किसी भी अन्य टीम में चेन्नई सुपरकिंग्स जैसा माहौल मिल सकता है.

यह भी पढ़ें ः नेटवेस्ट ट्रॉफी फाइनल : मोहम्‍मद कैफ बोले, युवराज सिंह के आउट होने पर लगा हार गए, लेकिन तभी

आपको बता दें कि ड्वेन ब्रोवो उन खिलाड़ियों में शामिल हैं, जो आईपीएल के शुरुआत से ही इसका हिस्‍सा हैं. ब्रावो पहले मुंबई इंडियंस के लिए खेलते थे, लेकिन बाद में वे चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के साथ जुड़ गए. ब्रावो 2011 से चेन्नई सुपरकिंग्स का हिस्सा हैं. चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की जीत में सभी खिलाड़ियों की ही तरह ड्वेन ब्रावो का भी खास योगदान रहा है. कई मैच तो चेन्‍नई ने ऐसे भी जीते हैं, जो टीम एक तरह से हार ही गई थी, लेकिन तभी ब्रावो ने बल्‍ला घुमाना शुरू किया और तब तक नहीं रुके जब तक टीम जीत के दरवाजे तक नहीं पहुंच गई. 

(इनपुट भाषा )