logo-image

RCB vs MI: कैसी होगी पिच और क्या है मौसम का हाल, यहां पढ़िए

आईपीएल अपने 10वें मैच के लिए तैयार है क्योंकि इसमें दो दिग्गज बल्लेबाजों की भिड़त होने वाली है. एक तरह जहां रोहित शर्मा होंगे तो दूसरी तरफ रन मशीन विराट कोहली हैं.

Updated on: 28 Sep 2020, 01:34 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल (IPL) अपने 10वें मैच के लिए तैयार है क्योंकि इसमें दो दिग्गज बल्लेबाजों की भिड़त होने वाली है. एक तरह जहां रोहित शर्मा (Rohit Sharma) होंगे तो दूसरी तरफ रन मशीन विराट कोहली (Virat Kohli) हैं. दोनों टीमों का ये इंडियन प्रीमियर लीग में तीसरा मैच है. दोनों टीम अपना एक एक मैच हार चुकी है. दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में ये मैच होने वाला है जिसमें विराट एंड कंपनी पहले अपने मुकाबले खेल चुकी है लेकिन मुंबई इंडियंस का ये इस सीजन यहां पर पहले मैच होने वाला है.

कैसी होगी आज की पिच?

दुबई के मैदान पर इस सीजन के 24 मुकाबले होने वाले हैं और अभी तक चार मुकाबले खेले गए हैं. जिसमें काफी बार रनों का अंबार लगते हुए देखा गया है. किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का मैच था तब इस विकेट पर रन बने थे. आज मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स का मैच भी इसी मैदान पर होने वाला है. दुबई में मुंबई का पहला मैच होगा जबकि आरसीबी यहां पहले खेल चुकी हैं. पिच बल्लेबाजी करने के लिए काफी अच्छी होने वाली है लेकिन फिल्डिंग में यहां खिलाड़ियों को दिक्कते आती हैं.

दुबई का मौसम और मैदान का इतिहास

पहले बात मौसम की कर लेते हैं क्योंकि यहां गर्मी काफी रहती है. पिछले खेले गए कुछ मुकाबलों में खिलाड़ियों को दिक्कत आई थी. आज तापमान 35 डिग्री का रहने वाला है, बारिश के आसार बिल्कुल नहीं है. नमी 49 % रहने वाली है हवी की रफ्तार भी 5 किमी की रहने वाली है. अब बात मैदान के इतिहास की करते हैं दुबई के इस मैदान पर वैसे तो टेस्ट और वनडे मैच भी खेले गए हैं लेकिन टी-20 मैच 61 हुए हैं. पहले बल्लेबाजी करते हुए इस मैदान पर 35 बार टीम ने मैच को जीता है. पहले गेंदबाजी करने वाली टीम ने 26 बार मैच को अपने नाम किया है. मैदान पर औसतन स्कोर 144 का माना जाता है जबकि इस मैदान पर 211 का सर्वाधिक स्कोर है.

चार बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम ने आईपीएल में अब तक 25 बार आमना सामना किया है. जिसमें 16 बार मुंबई इंडियंस ने बाजी अपने नाम की है और सिर्फ 9 बार आरसीबी जीत का स्वाद चख पाई है. अब देखना होगा कि आज के मुकाबले में आंकड़ों में किस तरह का बदलाव देखने को मिलता है.