logo-image

IPL 2021: इन पांच कारणों से हारी दिल्ली कैपिटल्स, पंत ने यहां की बड़ी गलती

दिल्ली कैपिटल्स ने पहले बल्लेबाजी करते 172 रनों का स्कोर खड़ा किया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स ने 4 विकेट से मैच अपने नाम किया. कप्तान धोनी ने चौका मारकर चेन्नई को सीधे फाइनल में एंट्री दिलाई है.

Updated on: 10 Oct 2021, 11:59 PM

नई दिल्ली:

चेन्नई सुपर किंग्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 4 विकेट से हराकर फाइनल में एंट्री मारी. चेन्नई के सलामी बल्लेबाज रितुराज गायकवाड़ ने 70 रनों की पारी खेली. उथप्पा ने 63 रनों की शानदार पारी खेली. मोईन अली ने 16 रनों की पारी खेली. धोनी ने 18 रन बनाकर जीत का चौका लगाया. दिल्ली कैपिटल्स ने 172 रनों का स्कोर खड़ा किया. इसके बाद भी टीम हार गई. दिल्ली की हार में टीम के कप्तान रिषभ पंत भी जिम्मेदार हैं. आखिरी ओवर में पंत का निर्णय टीम की हार में बड़ी भूमिका निभाई. आइये जानते हैं दिल्ली कैपिटल्स ने कहां की गलती. 

1 रिषभ पंत जिम्मेदार: आखिरी ओवर में दिल्ली को 13 रन बचाना था. टीम के कप्तान पंत रबाडा को गेंदबाजी न देकर टॉम करन को गेंदबाजी दी. इस ओवर की चौथी गेंद पर टीम के कप्तान धोनी ने जीत का चौका लगा दिया. 

2 विकेट गिरने के बाद चेन्नई का संभलना: दिल्ली कैपिटल्स के गेंदबाजों ने शानदार शुरुआत की. एनरिज नॉर्टजे ने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर डु प्लेसिस का विकेट लिया. इसके बाद उथप्पा और गायकवाड़ के बीच अच्छी साझेदारी हुई. तीसरे विकेट की साझेदारी ने चेन्नई की जीत पक्की कर दी थी. 

3 चेन्नई की बल्लेबाजी: टीम को जल्द ही पहला झटका लगने के बाद चेन्नई के बल्लेबाज गाय़कवाड़ और उथप्पा ने अच्छी साझेदारी की. गायकवाड़ ने 70 रनों की पारी खेली. जबकि उथप्पा ने भी 63 रनों की शानदार पारी खेली. दोनो बल्लेबाजों ने ही टीम की जीत की नीव रख दी थी.

4 दिल्ली के गेंदबाजों ने विकेट नहीं निकाला: टॉम करन, नॉर्टजे और आवेश खान को छोड़ दें, तो दिल्ली के किसी भी गेंदबाज को विकेट नहीं मिला. दिल्ली की हार इस कारण से भी हुई. 

5 धोनी का दिमाग: चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने अनुभव का फायदा उठाया. उन्होने बल्लेबाजी क्रम में बदलाव किया. ठाकुर को उपर भेजा. मोईन अली को नीचे बल्लेबाजी के लिए भेजा. जिससे टीम को संभलने का मौका मिल गया. अंत में टीम ने दिल्ली कैपिटल्स को चार विकेट से हरा दिया.