News Nation Logo
Banner

DCvsRR  : कहां मात खा गए स्‍टीव स्‍मिथ, श्रेयस अय्यर ने क्‍या कमाल किया, जानिए 5 बड़े कारण 

दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2020 के मैच में राजस्थान रॉयल्स को 13 रनों से हरा दिया. दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शिखर धवन और कप्तान श्रेयस अय्यर के अर्धशतकों के दम पर 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 161 रन बनाए.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 15 Oct 2020, 12:16:24 AM
DC vs RR

DC vs RR (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2020 के मैच में राजस्थान रॉयल्स को 13 रनों से हरा दिया. दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शिखर धवन और कप्तान श्रेयस अय्यर के अर्धशतकों के दम पर 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 161 रन बनाए. राजस्थान 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 148 रन ही बना सकी. राजस्थान के लिए बेन स्टोक्स ने 41, रॉबिन उथप्पा ने 32 रन बनाए. दिल्ली के लिए तुषार देशपांडे और एनरिक नॉर्टजे ने दो-दो विकेट लिए. शिखर धवन ने 33 गेंदों पर 57 रन बनाए. श्रेयस अय्यर ने 43 गेंदों पर 53 रन बनाए. शिखर धवन की पारी में छह चौके और दो छक्के शामिल रहे जबकि अय्यर ने तीन चौके और दो छक्के मारे. राजस्थान के लिए जोफ्रा आर्चर ने तीन विकेट लिए. जयदेव उनादकट ने दो विकेट लिए. लेकिन अब सवाल ये हैं कि आस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ कहां मात खा गए और युवा श्रेयस अय्यर ने कैसे बाजी मारी, चलिए जानते हैं पांच बड़े कारण. 

 

  1. श्रेयस अय्यर  का टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी 
    अब पिछले कुछ मैचों से लगातार यही हो रहा है कि जो भी कप्‍तान टॉस जीत रहा है, वह पहले बल्‍लेबाजी कर रहा है और इत्‍तेफाक से मैच भी अपने नाम कर ले रहा है. इस मैच में किस्‍मत ने श्रेयस अय्यर  का साथ दिया और वे टॉस जीत गए और पहले बल्‍लेबाजी का फैसला कर लिया.  रन भले दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने ज्‍यादा नहीं बनाए थे, लेकिन फिर भी इतना स्‍कोर तो दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने बना ही लिया था जो लड़ाई लायक था.  इसके बाद बचा हुआ काम दिल्‍ली कैपिटल्‍स के गेंदबाजों ने कर दिया और 160 के छोटे स्‍कोर तक भी राजस्‍थान रॉयल्‍स को नहीं पहुंचने दिया. 

  2. अच्‍छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा सकी आरआर 
    आज के मैच में राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम जब गेंदबाजी के लिए मैदान पर उतरी तो उनकी शुरुआत बहुत अच्‍छी रही.  पिछले कई मैचों में अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर रहे पृथ्‍वी शॉ तो पहली ही गेंद पर आउट हो गए.  उन्‍हें जोफ्रा आर्चर ने पहली ही गेंद पर बोल्‍ड कर दिया.  तब तक टीम का खाता भी नहीं खुला था.  इसके बाद आए अजिंक्‍य रहाणे भी कुछ खास नहीं कर सके और रहाणे भी दो ही रन बना सके.  दो विकेट गिर चुके थे और टीम का स्कोर 10 ही रन था.  यहीं पर अगर एक दो विकेट और गिरते तो राजस्‍थान की टीम मैच पर पकड़ बना लेती, लेकिन इसके बाद शिखर धवन और श्रेयस अय्यर ने अपनी टीम को संकट से उबार दिया. 

  3. बेन स्‍टोक्‍स का मौके पर आउट हो जाना
    राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ ने एक बार फिर बेन स्‍टोक्‍स और जोस बटलर को सलामी जोड़ी के तौर पर मैदान में उतारा. दोनों ने टीम को अच्‍छी शुरुआत भी दी.  खास तौर पर जोस बटलर ने भी धुआंधार बल्‍लेबाजी की.  हालांकि उनके आउट होने के बाद भी बेन स्‍टोक्‍स टिके रहे और अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर रहे थे. लग रहा था कि बेन स्टोक्‍स आज अच्‍छा करेंगे. लेकिन 86 रन के कुल योग पर बेन स्टोक्‍स 41 रन बनाकर आउट हो गए. यहीं से मैच दिल्‍ली की पकड़ में चला गया. इस मौके को दिल्‍ली ने भुनाया और जीत की ओर टीम बढ़ चली. 

  4. रियान पराग का रन आउट
    आज के मैच में एक और टर्निंग प्‍वाइंट था, जब रियान पराग रन आउट हो गए. रियान पराग ने पिछले मैच में अच्‍छी बल्‍लेबाजी की थी और वे टीम को जिता कर लाए थे. लेकिन जब रियान पराग आए तो रॉबिन उथप्‍पा क्रीज पर थे.  रॉबिन उथप्‍पा ने अपनी ही कॉल वापस ले ली और रॉबिन उथप्‍पा को वापस अपनी क्रीज में चले गए, लेकिन रियान पराग फंस गए. वे एक ही रन पर रन आउट हो गए. तब टीम का स्‍कोर 110 रन था. अगर रियान पराग कुछ देर और टिकते तो मैच निकाल भी सकते थे. 

  5. दिल्‍ली की शानदार गेंदबाजी
    दिल्‍ली के बल्‍लेबाज बहुत बड़ा स्‍कोर तो नहीं टांग पाए, लेकिन उनके गेंदबाजों ने आज के मैच में अच्‍छा काम किया.  राजस्‍थान रॉयल्‍स की बैटिंग लाइनअप काफी लंबी है और वे मैच को जीत सकते थे, लेकिन सभी गेंदबाजों ने अपना अपना काम किया. दिल्‍ली कैपिटल्‍स की गेंदबाजी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पांच में से कोई भी गेंदबाज ऐसा नहीं था, जिसे एक विकेट न मिला हो.  खास तौर पर अपना ही मैच खेल रहे तुषार देशपांडे ने भी कमाल की गेंदबाजी की और आखिरी ओवर में राहुल तेवतिया जैसे बल्‍लेबाज को भी रन नहीं बनाने दिए. 

First Published : 15 Oct 2020, 12:16:24 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो