News Nation Logo
Banner

DCvsRCB : DC ने कैसे बाजी मारी, RCB क्‍यों हारी, जानिए 5 सबसे बड़े कारण

दिल्ली कैपिटल्स ने दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2020 के आज के मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को 59 रन से हरा दिया. दिल्ली कैपिटल्‍स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट के नुकसान पर 196 रनों का स्कोर खड़ा किया था.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 05 Oct 2020, 11:48:45 PM
dc vs rcb

virat kohli Shreyas iyer (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

दिल्ली कैपिटल्स ने दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2020 के आज के मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को 59 रन से हरा दिया. दिल्ली कैपिटल्‍स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट के नुकसान पर 196 रनों का स्कोर खड़ा किया था. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर 20 ओवर खेलने के बाद नौ विकेट खोकर 137 रन ही बना सकी. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की तरफ से कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए, जिसके लिए उन्होंने 39 गेंदें खेलीं और दो चौकों के अलावा एक छक्का मारा. दिल्‍ली कैपिटल्स के मार्कस स्टोइनिस ने अर्धशतक जमाते हुए नाबाद 53 रनों की पारी खेली. मार्कस स्टोइनिस ने 26 गेंदों पर छह चौके और दो छक्के मारे. पृथ्वी शॉ ने 42, शिखर धवन ने 32 रनों का योगदान दिया. बेंगलोर के लिए मोहम्मद सिराज ने दो विकेट लिए. लेकिन अब सवाल यही है कि दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने कैसे बाजी मार ली और विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर कहां गच्‍चा खा गई. चलिए जानते हैं मैच के पांच सबसे बड़े 5 कारण.

  1. दिल्‍ली कैपिटल्‍स का बड़ा स्‍कोर
    आज का मैच दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्‍टेडियम में खेला गया. यह मैच शारजाह में नहीं था, जहां 200 से ऊपर का स्‍कोर भी चेज हो जाता था. दुबई में 196 रन का स्‍कोर कोई छोटा नहीं था. ऐसे में जरूरी था कि कम से कम दो बल्‍लेबाज लंबा स्‍कोर खड़ा करते. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के बल्‍लेबाज आते और जाते रहे. रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के गेंदबाजों ने भी अच्‍छा काम नहीं किया, इसी का कारण था कि दिल्‍ली की टीम इतना लंबा स्‍कोर टांगने में कामयाब हो गई और आरसीबी की टीम इस स्‍कोर का पीछा नहीं कर पाई.


  2. RCB को शुरुआती झटके
    197 रन तक जाने के लिए जरूरी था कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की सलामी जोड़ी ज्‍यादा से ज्‍यादा लंबी साझेदारी करे. शुरुआत तो एरॉन फिंच और देवदत्‍त ने अच्‍छी की थी, लेकिन अभी टीम के खाते में 20 रन की जुड़े थे कि तीसरे ओवर में देवदत्‍त आउट हो गए. उम्‍मीद थी कि कप्‍तान विराट कोहली और एरॉन फिंच लंबी साझेदारी करेंगे. लेकिन चौथे ही ओवर में 27 के ही स्‍कोर पर एरॉन फिंच भी चले गए. उसके बाद आए एबी डिविलियर्स लेकिन 43 के स्‍कोर पर वे भी जाते रहे. इसी के बाद तय हो गया था कि आरसीबी के लिए यह मैच जीतना आसान नहीं है. लेकिन जब स्‍कोर 100 रन भी नहीं हुआ था, तभी विराट कोहली आउट हो गए और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की हार तय हो गई.

  3. दिल्ली ने आखिरी के ओवर में बनाए रन
    जब दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम के 15 ओवर हो गए थे, तब दिल्‍ली कैपिटल्‍स का स्‍कोर तीन विकेट के नुकसान पर 134 रन थे, तब उम्‍मीद नहीं थी कि टीम इतना बड़ा स्‍कोर खड़ा कर लेगी. लेकिन आखिर के ओवर में आरसीबी के गेंदबाजों ने अच्‍छी गेंदबाजी नहीं की और दिल्‍ली के बल्‍लेबाज बड़े बड़े शॉट खेलते रहे. आखिरी पांच ओवर में दिल्‍ली ने 62 रन जोड़ लिए, इसलिए स्‍कोर इतना लंबा चला गया. दुबई के मैदान पर इतना लंबा स्‍कोर चेज करना आसान नहीं था और आरसीबी की टीम बिखरती चली गई.

  4. दिल्‍ली कैपिटल्‍स की शानदार बल्‍लेबाजी
    दिल्‍ली कैपिटल्‍स के सभी बल्‍लेबाजों ने आज अच्‍छा प्रदर्शन किया. पारी शुरू होते ही पृथ्‍वी शॉ और शिखर धवन ने गेंदबाजों की बखिया उधेड़नी शुरू कर दी. पृथ्‍वी शॉ ने 23 गेंद में ही 42 ठोक दिए, वहीं शिखर धवन ने 28 गेंद में 32 रन की पारी खेली. इसके बाद रिषभ पंत ने भी 25 गेंद पर 37 रन की पारी खेली. इसके बाद स्‍टॉयनिस ने भी 26 गेंद में 53 रन का योगदान दिया. इस पारी का यही एक मात्र अर्धशतक था, लेकिन बाकी बल्‍लेबाजों ने भी अच्‍छा किया. सभी के सहयोग से ही टीम ने लंबा स्‍कोर खड़ा किया.

  5. दिल्‍ली की अच्‍छी गेंदबाजी
    दिल्‍ली कैपिटल्‍स के बल्‍लेबाजों ने तो अच्‍छी बल्‍लेबाजी की ही, लेकिन इस स्‍कोर को बचाने की जिम्‍मेदारी गेंदबाजों पर थी, तो गेंदबाजों ने भी अच्‍छा काम करके दिया. कगिसो रवाड़ ने तो चार ओवर में 24 देकर चार विकेट ले लिए. वहीं अमित मिश्रा के आउट होने के बाद टीम में शामिल किए गए अक्षर पटेल ने भी चार ओवर में 18 रन देकर दो खिलाड़ियों को आउट किया. रविचंद्रन अश्‍विन ने चार ओवर में रन जरूर 26 दिए लेकिन एक विकेट भी लिया. बल्‍लेबाजों की ही तरह गेंदबाजों ने भी अपना पूरा कर किया, इसीलिए आरसीबी को बड़ी हार का सामना करना पड़ा.

First Published : 05 Oct 2020, 11:48:45 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो