News Nation Logo
Banner

DCvsKKR : कैसे जीती दिल्‍ली कैपिटल्‍स और KKR की क्‍यों हुई हार, जानिए 5 कारण

दिल्ली कैपिटल्स ने शनिवार को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए आईपीएल-13 के रोमांचक मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को 18 रनों से हरा दिया. दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 228 रन बनाए.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 04 Oct 2020, 12:14:04 AM
dcvskkr

DCvsKKR LIve (Photo Credit: File)

:

दिल्ली कैपिटल्स ने शनिवार को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए आईपीएल-13 के रोमांचक मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को 18 रनों से हरा दिया. दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 228 रन बनाए. कोलकाता की टीम 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 210 रन ही बना सकी. कोलकाता के लिए सबसे ज्यादा 58 रन नीतीश राणा ने बनाए. उन्होंने 35 गेंदों की पारी में चार चौके और चार छक्के मारे. इयोन मोर्गन ने 18 गेंदों पर 44 रन बनाए. उनकी पारी में एक चौका और पांच छक्के शामिल रहे. राहुल त्रिपाठी ने 36 रनों की पारी खेली जिसमें उन्होंने 16 गेंदों का सामना किया और तीन चौकों के अलावा तीन छक्के लगाए. इससे पहले दिल्ली ने कप्तान श्रेयस अय्यर और पृथ्वी शॉ के अर्धशतकों के दम पर कोलकाता को 229 रनों का लक्ष्य दिया था. श्रेयस अय्यर ने महज 38 गेंदों पर सात चौके और छह छक्कों की मदद से नाबाद 88 रन बनाए. शॉ ने 41 गेंदों पर 66 रनों की पारी खेली जिसमें चार चौके और चार छक्के लगाए. कोलकाता के लिए आंद्रे रेसल ने दो विकेट लिए.


  1. टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला
    आज के दूसरे मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्‍तान दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर फिर वही गलती कर दी, जो इससे पहले कई और कप्‍तान करते आए हैं. दिनेश कार्तिक ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला कर लिया. इसके बाद आते ही दिल्‍ली कैपिटल्‍स के बल्‍लेबाजों ने धुआंधार बल्‍लेबाजी शुरू कर दी. एक तरफ से शिखर धवन ने पिटाई की तो पृथ्‍वी शॉ तो और भी ज्‍यादा आक्रामक अंदाज में खेलते हुए नजर आए. छठे ओवर में ही टीम ने 50 रन पूरे कर लिए. हालांकि तभी 56 के स्‍कोर पर शिखर धवन आउट हुए, लेकिन रनों की गति पर केकेआर के गेंदबाज कोई असर नहीं डाल सके.


  2. श्रेयस अय्यर की शानदार बल्‍लेबाजी
    शारजाह के छोटे मैदान पर जब दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान श्रेयस अय्यर बल्‍लेबाजी करने आए, तभी वे इस छोटे मैदान का पूरा फायदा उठाने का मन बना चुके थे. उन्‍होंने आते ही बड़े बड़े शॉट खेलने शुरू कर दिए. आज के मैच में श्रेयस अय्यर ने कप्‍तानी पारी खेली. श्रेयस अय्यर ने मात्र 38 गेंद में ही 88 रन की पारी खेल दी. इस पारी में छह छक्‍के और सात चौके शामिल थे. उनका स्‍ट्राइक रेट 231 से भी ज्‍यादा का रहा. आखिरी ओवर में श्रेयस अय्यर को ज्‍यादा बल्‍लेबाजी का मौका नहीं मिला, अगर मिलता तो वे अपना शतक भी पूरा कर लेते. हालांकि उनकी पारी की बदौलत ही टीम इतने बड़ा स्‍कोर टांगने में कामयाब हो पाए.

  3. केकेआर की खराब गेंदबाजी
    शारजाह का मैदान छोटा होता है और यहां सभी जानते हैं कि रन ज्‍यादा बनेंगे, इसके बाद गेंदबाज के लिए जरूरी होता है कि नियंत्रित गेंदबाजी करें, लेकिन आज केकेआर के गेंदबाजों ने ऐसा कुछ नहीं किया. केवल आंद्रे रसेल ही 11 रन प्रति ओवर की दर से कम रन दिए, बाकी सभी ने खूब रन पिटवाए. पैट कमिंस जैसे दुनिया के नंबर एक गेंदबाज ने भी चार ओवर में 49 रन दिए और उन्‍हें कोई विकेट भी नहीं मिला. शिवम मावी ने तो तीन ही ओवर में 40 रन दे दिए. वे सबसे ज्‍यादा रन देने वाले गेंदबाज साबित हुए.


  4. केकेआर की खराब बल्‍लेबाजी
    कोलकाता नाइटराइडर्स के गेंदबाजों ने तो खूब रन दिए ही, इसलिए इतना बड़ा स्‍कोर बन गया, इसके बाद जब केकेआर के बल्‍लेबाजों की बारी आई तो वे भी फ्लॉप साबित हुए. किसी भी बल्‍लेबाज ने क्रीज पर खड़े होकर रन बनाने की कोशिश ही नहीं की. स्‍कोर तो बड़ा था ही, इसे पाना आसान नहीं था, लेकिन अगर कोई भी दो बल्‍लेबाज खड़े हो जाते तो यह स्‍कोर हासिल कर पाना मुश्‍किल तो था, लेकिन नामुमकिन नहीं था.


  5. इयॉन मोर्गन को काफी नीचे भेजना
    केकेआर के कप्‍तान दिनेश कार्तिक ने पहले तो टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का गलत फैसला ले लिया, उसके बाद एक और गलती कर दी. बड़े स्‍कोर का पीछा करने के लिए इंग्‍लैंड के विश्‍व विजेता कप्‍तान इयॉन मोर्गन को नंबर छह पर बल्‍लेबाजी करने के लिए भेजा था. जबकि वे पिछले कई मैचों में अच्‍छी बल्‍लेबाजी करते आए हैं. आंद्रे रसेल को तो कप्‍तान दिनेश कार्तिक ने ऊपर भेजा, लेकिन इयॉन मोर्गन को इतने नीचे भेजना समझ से परे रहा. और लगातार असफल होने के बाद भी सुनील नारायण से ओपनिंग कराना जारी रखा. अगर सुनील नारायण का प्रयोग सफल नहीं हो रहा है तो उन्‍हें बदल कर किसी दूसरे बल्‍लेबाज से ओपनिंग कराई जा सकती थी, लेकिन हर बार वही प्रयोग हो रहा है और वह प्रयोग किसी भी मैच में अब तक सफल नहीं हो रहा है. इयॉन मोर्गन ने नीचे आकर भी 18 गेंद में 44 की अद्भुत पारी खेली भी, लेकिन वह भी बेकार गई.

First Published : 04 Oct 2020, 12:14:04 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो