News Nation Logo
Banner

CSK vs DC Highlights: शिखर धवन ने जड़ा सैकड़ा, DC ने CSK को पांच विकेट से दी मात

आज का यह मुकाबला शारजाह में होने वाला है. चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Superkings) के लिए ये मैच अहम क्योंकि उनके लिए प्ले ऑफ में पहुंचने के लिए हर मैच में जीत की जरूरत है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 17 Oct 2020, 07:02:08 PM
csk vs dc

csk vs dc (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL 2020 में आज एक और शानदार मुकाबला होने वाला है. आज एक बार फिर एमएस धोनी श्रेयर अय्यर आमने सामने हैं. एमएस धोनी की टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स भले तीन बार की आईपीएल रही हो, लेकिन अब तक का यह सीजन चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और एमएस धोनी के लिए अच्‍छा नहीं रहा है. महेंद्र सिंह धोनी ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ तीन स्पिनर उतारे थे. उनका यह दांव सफल भी रहा था और टीम को जीत मिली थी. एमएस धोनी धीमी होती पिचों पर एक अलग कप्तान होते हैं. उन्हें पता है कि इन पिचों पर क्या करना है. टूर्नामेंट अब उसी तरफ बढ़ चुका है जहां अधिकतर धीमी पिचें ही देखने को मिल रही हैं.

 

शिखर धवन का ये T20 क्रिकेट में पहला शतक  है.  इससे पहले कभी भी शिखर धवन शतक नहीं लगा पाए थे. शिखर धवन ने 58 गेंद पर 101 रनों की नाबाद पारी खेली. इसके साथ ही आखिर ओवर में अक्षर पटेल ने रविंद्र जडेजा की गेंद पर तीन छक्‍के जड़े और मैच अपने नाम कर लिया. चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने चार विकेट के नुकसान पर 179 रन बनाए थे, लेकिन एक गेंद शेष रहते ही दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने जरूरी रन जुटा लिए और मैच अपने नाम कर लिया.  अब दिल्‍ली कैपिटल्‍स के प्‍वाइंट्स टेबल में सबसे ऊपर पहुंच गई है. 

दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को एक बार फिर हरा दिया. इस बार दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को पांच विकेट से हरा दिया. आज के मैच में एक छोर पर सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन ने शानदार बल्‍लेबाजी का प्रदर्शन किया.  शिखर धवन ने आज के मैच में शतक पूरा किया.  

शिखर धवन ने जड़ा सैकड़ा, DC ने CSK को पांच विकेट से दी मात

शिखर धवन ने पूरा किया शतक, आईपीएल 2020 में तीसरी सेंचुरी 

एलेक्‍स कैरी चार रन बनाकर आउट, स्‍कोर 159/5

DC का चौथा विकेट गिरा, स्‍टॉयनिस 24 रन बनाकर आउट, स्‍कोर 137/4

DC ने दस ओवर में बनाए 76 रन, शिखर का अर्धशतक

शिखर धवन का लगातार तीसरा अर्धशतक, DC का स्‍कोर 74/2

DC ने सात ओवर में 54 रन पूरे किए, दो विकेट गिरे

DC ने पूरे किए 50 रन, दो विकेट के नुकसान पर

DC ने पांच ओवर में बनाए 29 रन, दो विकेट गिरे

अजिंक्‍य रहाणे आठ रन बनाकर आउट, स्‍कोर 26/2

DC के चार ओवर में 26 रन, एक विकेट गिरा

DC ने तीन ओवर में बनाए 18 रन, एक विकेट गिरा

DC को पहली ही ओवर में झटका, पृथ्‍वी शॉ शून्‍य पर आउट

फाफ डुप्‍लेसी ने आज अपना अर्धशतक पूरा किया और 58 रन बनाकर आउट हो गए. आज फिर एमएस धोनी का बल्‍ला फिर नहीं चला. धोनी ने पांच गेंद पर तीन रन बनाए और आउट होकर पवेलियन चले गए. आईपीएल 2020 में अभी तक एक भी पारी में एमएस धोनी अच्‍छी बल्‍लेबाजी नहीं कर पाए. हालांकि आखिरी के ओवरों में रविंद्र जडेजा और अंबाती रायुडू ने तेजी से रन बनाए, इसलिए चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का स्‍कोर यहां तक पहुंच पाया. 

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने आज फिर एक प्रयोग किया, एक बार फिर सैम कुरैन को फाफ डुप्‍लेसी के साथ ओपनिंग के लिए भेज दिया. हालांकि आज के मैच में सैम कुरैन कुछ नहीं कर पाए और तीन गेंद बाद भी बिना खाता खोले ही आउट हो गए. हालांकि दूसरे छोर पर खड़े फैफ डुप्‍लेसी ने आज अच्‍छा खेल दिखाया. सैम कुरैन के आउट होने के बाद शेन वाटसन क्रीज पर आए. दोनों ने मिलकर टीम को धीरे धीरे ही सही आगे बढ़ाना शुरू किया. दोनों ने मिलकर टीम को 87 तक पहुंचाया. तब शेन वाटसन 36 रन पर आउट हो गए. इसके बाद आए अंबाती रायुडु ने आज फिर अच्‍छे फार्म में बल्‍लेबाजी की.

चेन्नई सुपरकिंग्‍स के लिए फाफ डु प्लेसिस ने अर्धशतक जमाया और आखिर में अंबाती रायडू, रवींद्र जडेजा ने बेहतरीन पारियां खेलीं. डु प्लेसिस ने अपनी 58 रनों की पारी में 47 गेंदों पर छह चौके, दो छक्के लगाए. उनके अलावा अंबाती रायडू ने 25 गेंदों पर नाबाद 45 रनों की पारी खेली. रविंद्र जडेजा 13 गेंदों पर 33 रन बनाकर नाबाद रहे. दिल्ली के लिए एनरिक नॉर्टजे ने दो विकेट लिए. 

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने आईपीएल 2020 के आज के मैच में दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ पहले बल्‍लेबाजी करते हुए चार विकेट के नुकसान पर 179 रन बना लिए. अब दिल्‍ली कैपिटल्‍स को ये मैच जीतने के लिए 180 रनों की जरूरत है. एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को ये मैच जीतना जरूरी है, ताकि टीम प्‍लेआफ की रेस में बनी रहे. दिल्‍ली कैपिटल्‍स आज का मैच जीतकर 14 अंक अर्जित करना चाहेगी. 

CSK ने चार विकेट पर बनाए 179 रन

एमएस धोनी तीन रन बनाकर आउट, 129/4

CSK को एक और झटका, डुप्‍लेसी 58 रन पर आउट, स्‍कोर 109/3

CSK को दूसरा झटका, शेन वाटसन 36 रन बनाकर आउट, 

फैफ डुप्‍लेसी ने लगाया 14वां अर्धशतक, स्‍कोर 87/1

CSK के आठ ओवर में 47 रन, एक विकेट गिरा

CSK ने पांच ओवर में बनाए 29, एक विकेट गिरा 

CSK को पहला झटका, सैम कुरैन आउट

इस सीजन में दोनों टीमें जब पहली बार एक दूसरे से भिड़ी तो दिल्ली ने चेन्नई को 44 रनों से करारी मात दी थी. दिल्ली ने इस मैदान पर चार मैच खेले हैं, जिसमें से उसने तीन जीते और एक हारे हैं. वहीं, चेन्नई ने दो खेले हैं, जिसमें से उसने एक जीते और एक हारे हैं.

चेन्नई सुपर किंग्स ने शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में जारी आईपीएल 2020 के 34वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. दिल्ली की टीम आठ मैचों में छह जीत और दो हार के साथ 12 अंक लेकर अंकतालिका में दूसरे नंबर पर है. वहीं, चेन्नई सुपर किंग्स ने आठ मैचों में तीन जीते हैं और पांच हारे हैं तथा टीम छह अंकों के साथ तालिका में छठे नंबर पर है। दोनों टीमें अपना पिछला मुकाबला जीत चुकी है.

CSK के कप्‍तान एमएस धोनी ने जीता टॉस, पहले बल्‍लेबाजी का फैसला

पिछले कुछ मुकाबलों में देखा गया है कि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने मैच को अपने नाम किया है. रिकॉर्ड हिसाब से टॉस काफी अहम होने वाल है. शारजाह का मैदान छोटा है और यहां पिछले मैचों में हाई स्कोरिंग मुकाबले देखे गए हैं. अब देखना होगा कि चेन्नई के शेन वॉटसन, फैफ डुप्लैसी, एमएम धोनी कैसा प्रदर्शन करते हैं और दिल्ली कैपिटल्स के धवन, शॉ और स्टोइनिस कितनी आक्रामक पारी खेलते हैं.

आज का मैच शारजाह में हैं, जहां खूब रन बनते हैं. चेन्नई सुपरकिंग्स इससे पहले भी यहां खेल चुकी है और उसे हार का सामना करना पड़ा था, लेकिन दिल्ली कैपिटल्‍स ने जब शारजाह के मैदान पर मैच खेला था, तब उसे जीत मिली थी. हालांकि अब शारजाह की पिच भी स्पिनर्स के लिए मददगार साबित होने लगी है. ऐसे में कम रनों का पीछा भी आसान नहीं हेाने वाला. आईपीएल 2020 में शारजाह के मैदान पर कुल 12 मैच होने वाले हैं जिसमें सात मैच हो चुके हैं और 8वां मुकाबला आज होने वाला है. 

अभी तक आईपीएल इतिहास की बात करें तो चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बीच 22 मैच हो चुके हैं, जिसमें से चेन्नई सुपरकिंग्‍स ने 15 मैच जीते हैं जबकि दिल्ली कैपिटल्स को केवल सात ही मैचों में जीत मिली है. साल 2019 में चेन्नई सुपरकिंग्‍स ने दिल्ली कैपिटल्‍स को तीन मैच हराए थे. हालांकि इस बार के आईपीएल में दिल्‍ली कैपिटल्‍स की जिस तरह के खेल का प्रदर्शन कर रही है, उससे चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए यह मैच आसान नहीं होने वाला है. 

चेन्नई सुपरकिंग्स की प्लेइंग इलेवन

फैफ डुप्लैसी, शेन वॉटसन, अंबाती रायुडू, एमएस धोनी, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, सैम कुरैन, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, कर्ण शर्मा. 

दिल्ली कैपिटल्स की प्लेइंग इलेवन

 पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, श्रेयर अय्यर, मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी, अक्षर पटेल, आर अश्विन, कगिसो रबाडा, तुषार देशपांडे और एनरिक नोर्खे.

First Published : 17 Oct 2020, 06:51:20 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो