logo-image

CSKvsPBKS : कैसे हार गई पंजाब और CSK ने कैसे जीता मैच, जानिए 5 कारण

एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने वानखेड़े स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए आईपीएल 2021 के अपने दूसरे मुकाबले में पंजाब किंग्स को 6 विकेट से हरा दिया.

Updated on: 16 Apr 2021, 11:24 PM

नई दिल्‍ली :

एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने वानखेड़े स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए आईपीएल 2021 के अपने दूसरे मुकाबले में पंजाब किंग्स को 6 विकेट से हरा दिया. चेन्‍नई सुपर किंग्स ने 107 रनों के लक्ष्य को 15.4 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. मोइन अली ने 31 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का लगाया. फाफ डुप्‍लेसी ने 33 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया. चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की आईपीएल 2021 में ये पहली जीत है. वहीं पंजाब किंग्‍स पहला मैच जीतकर यहां आई थी, जिसे अब हार का सामना करना पड़ा है. आईपीएल 2020 में भी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने किंग्‍स इलेवन पंजाब को दोनों मैचों हरा दिया था. अब शनिवार को पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से होगा. 

  1. सुपर किंग्स ने मोइन के अलावा रितुराज गायकवाड ने 5, सुरेश रैना ने 8 और अंबाती रायडू शून्‍य का विकेट गंवाया. एक समय चेन्नई ने सिर्फ एक विकेट के नुकसान पर 90 रन बनाए थे. इसी योग पर मोइन अली आउट हुए. और फिर अगले 17 रन बनाने के लिए उसने 2 विकेट और गंवा दिए. पंजाब की ओर से मोहम्मद शमी ने दो विकेट लिए. सुपर किंग्स की यह दो मैचों में पहली जीत है. उसने दिल्ली के हाथों पहले मैच में मिली सात विकेट की हार से उबरते हुए अपना 200वां मैच खेल रहे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को जीत का शानदार तोहफा दिया. धोनी वैसे तो आईपीएल में 200 से अधिक मैच खेल चुके हैं लेकिन सुपर किंग्स के लिए यह उनका 200वां मैच था.

  2. इससे पहले तेज गेंदबाज दीपक चाहर की शानदार गेंदबाजी के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी पंजाब की टीम को 20 ओवर में आठ विकेट पर 106 रनों पर सीमित कर दिया. पेसर दीपक चाहर ने 13 रन देकर चार खिलाड़ियों को आउट किया. इसके बाद पंजाब किंग्‍स की कमर टूट गई और पंजाब की टीम कभी इससे उबर ही नहीं पाई. 

  3. पंजाब किंग्‍स की टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 106 रन ही बना सकी. पंजाब की ओर से शाहरुख खान ने 36 गेंदों पर चार चौकों और दो छक्कों की मदद से सर्वाधिक 47 रन बनाए. चेन्नई की तरफ से दीपक के अलावा मोइन अली, ड्वेन ब्रावो और सैम करेन ने एक-एक विकेट लिया. पंजाब की शुरुआत बेहद खराब रही और चाहर ने पंजाब की पारी को पूरी तरह लड़खड़ा दिया. पंजाब ने मयंक अग्रवाल (0), कप्तान लोकेश राहुल (5), क्रिस गेल (10), निकोलस पूरन (0) और दीपक हुडा (10) के विकेट कुल 26 के योग पर ही गंवा दिए. इसमें से राहुल को छोड़कर अन्य चार विकेट चाहर ने झटके. 

  4. शुरुआती झटकों के बाद शाहरूख खान ने झाई रिचर्डसन के साथ मिलकर पारी को कुछ संभालने की कोशिश की और दोनों बल्लेबाजों ने स्कोर 50 के पार पहुंचाया. लेकिन मोइन ने रिचर्डसन को बोल्ड कर इस साझेदारी को आगे बढ़ने का मौका नहीं दिया. इसके बाद ही तय हो गया था कि पंजाब किंग्‍स की टीम अब ज्‍यादा स्‍कोर नहीं बना पाएगी और हुआ भी ऐसा ही. हालांकि एक वक्‍त लग रहा था कि टीम के 100 रन भी पूरे नहीं होंगे, लेकिन किसी तरह स्‍कोर 107 तक पहुंचा, हालांकि ये भी सीएसके जैसी टीम के लिए नाकाफी था. 
  5. इसके बाद मुरुगन अश्विन को ब्रावो ने पवेलियन भेजा. अश्विन ने 14 गेंदों पर छह रन बनाए. शाहरुख ने हालांकि टिक कर पंजाब को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने की कोशिश की, लेकिन वह ऐसा करने में असफल रहे और आठवें बल्लेबाज के रूप में अंतिम ओवर की पहली गेंद पर आउट हुए. पंजाब की पारी में मोहम्मद शमी 12 गेंदों पर नौ रन बनाकर नाबाद रहे.